नींबू पानी पीने के 10 फायदे जानिए।

नींबू पानी पीने के 10 बेहतरीन फायदे जानिए।

गर्मियों के दिनों में नींबू पानी जरूर पीना चाहिए, ऐसा लोगो का विश्वास हैं की रोजाना निम्बू पानी पीने से कई सारी बीमारियाँ दूर हो जाती हैं। जो की बिलकुल ही सही है, जी हाँ, नींबू पानी पीने के फायदे इतने ज्यादा हैं की यह सेहत के लिए हेल्दी ड्रिंक के रूप में जाना जाता हैं। नींबू पानी के सेवन से मोटापे को कम करने में मदद मिलती हैं। दरअसल नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता हैं, जो शरीर को निरोगी बनाये रखता हैं। इसके अलावा निम्बू में पाए जाने वाले पावरफुल फाइटोकेमिकल्स शरीर को स्वस्थ्य बनाने का काम करते हैं। आइये जानते है नींबू पानी पीने से शरीर को क्या-क्या लाभ होते हैं। Health Benefits of drinking Lemon Water (Nimbu Paani) in Hindi.

निम्बू पानी पीने के 10 बेहतरीन फायदे :-

■ फ़ूड पोइजनिंग से छुटकारा दिलाये

अगर किसी को फ़ूड पोइजनिंग हो गयी हैं तो उसे नींबू पानी जरूर पीना चाहिए। इसमें पाए जाने वाले एसिड शरीर को फायदा पहुचाते हैं, जिससे फ़ूड पोइजनिंग की समस्या दूर होती हैं

■ सर्दी-जुकाम और फ्लू दूर करे

अगर आपको सर्दी-जुकाम और फ्लू की समस्या हो गयी हैं तो आपको निम्बू पानी जरूर पीना चाहिए। इससे जकड़न नहीं होगी और बॉडी भी dehydrate नहीं होगी। अगर निम्बू पानी में शहद मिला दिया जाये तो यह शरीर के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद बन जायेगा।

■ पिम्पल दूर करे

अगर आपके चेहरे पर मुहांसे ज्यादा हो जाते हैं तो आपको निम्बू पानी का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। इससे शरीर में पिम्पल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया नष्ट होने लगते हैं और स्किन ग्लो करने लगती हैं। साथ ही नींबू पानी से चेहरे को धोने से यह किसी फेसवाश की भाँती काम करता हैं। जिससे डेड स्किन निकल जाती हैं और स्किन पोर्स (रोम छिद्र) खुल जाते हैं। साथ ही चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल भी बाहर निकल जाता हैं। जिससे चेहरे पर मुहांसे होने की समस्या से बचाव होता हैं।

■ पेट के लिए फायदेमंद

अगर पेट से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित रहते हैं तो निम्बू पानी जरूर पिए। नींबू पानी पीने से पेट से सम्बन्धित समस्याएं जैसे की कब्ज़, गैस, बदहजमी आदि आसानी के साथ दूर हो जाती हैं।

■ गुर्दे की पथरी में फायदेमंद

किडनी स्टोन होने पर रोगी को काफी ज्यादा दर्द महसूस होता हैं। अगर यह समस्या शुरुवाती दौर में हैं तो नींबू पानी पीने से किडनी स्टोन में आराम मिलता हैं। निम्बू पानी में नेचुरल साइट्रेट पाया जाता हैं जो पथरी को तोड़ता हैं या फिर गुर्दे में पथरी को बनने से रोकता हैं। यानी निम्बू पानी किडनी स्टोन के उपचार में काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

■ मसल्स pain से आराम दिलाये

अगर शरीर की मांसपेशियों में कंही भी दर्द हैं तो निम्बू पानी के सेवन से काफी ज्यादा फायदा होता है। निम्बू पानी, बॉडी में लैक्टिक के गठन को कम कर देता हैं, जिससे बॉडी की एक्टिविटी अच्छी हो जाती हैं। इसलिए निम्बू पानी पीने से मांसपेशियों में होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती हैं।

■ बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाये

अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया हैं तो आपको रोजाना नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती हैं। इससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होने लगती हैं। दरसल निम्बू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता हैं जो बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं।

■ हैंगओवर दूर कर

अगर शराब पीने की वजह से सुबह उठने के बाद हैंगओवर होता हैं और चलना फिरना मुश्किल लग रहा हैं तो निम्बू पानी पीने से हैंगओवर से छुटकारा मिलता हैं। आधे गिलास निम्बू पानी पीने से आँखें खुलने लगती हैं और सिर घूमना बंद हो जाता हैं। इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति ने ज्यादा शराब और भांग पी ली हो और उसे काफी ज्यादा नशा चढ़ गया हैं तो उसे निम्बू का रस चटाना चाहिए, इससे नशा उतरने लगता हैं, आप चाहे तो व्यक्ति को नींबू पानी भी पिला सकते हैं, इससे भी भांग या शराब का नशा कम होने लगता हैं।

■ भूख बढ़ाने में मदद करे

अगर भूख न लगने की समस्या हैं तो नींबू पानी पीना अच्छा उपाय हैं। इससे खुल कर भूख लगने लगती हैं। नींबू पानी के सेवन से व्यक्ति की भूख बढ़ने लगती हैं, ऐसे में जिन जोगो को भूख कम लगती हो, उन्हें नींबू पानी जरूर पीना चाहिए।

■ सांस से सम्बन्धित समस्याएं दूर करे

अगर अस्थमा की बीमारी से पीड़ित हैं तो नींबू पानी आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता हैं। इसके सेवन से सांस से सम्बन्धित समस्याओं से आराम पाने में मदद मिलती हैं।

■ सूजन दूर करे

अगर आपके शरीर में कंही भी सूजन हो गयी हैं तो आपको निम्बू पानी जरूर पीना चाहिए। अगर जोड़ो में दर्द और सूजन की समस्या रहती हैं तो नींबू पानी पीने से काफी ज्यादा फायदा होता हैं। लेकिन शर्त इतनी हैं की ठंडे पानी वाला निम्बू पानी नहीं, बल्कि गुनगुने पानी वाला निम्बू पानी पीना पड़ेगा।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *