नींबू के छिलके के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।

निम्बू के छिलके के फायदे, उपाय और घरेलु नुस्खे

अगर आप भी उन्ही लोगो में से एक हैं जो नींबू का इस्तेमाल करने के बाद उसके छिलके कूड़ेदान में फेंक देते हैं, तो आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि नींबू के छिलके के फायदे भी काफी ज्यादा हैं। जी हाँ, आज के लेख में हम नींबू के छिलके के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और इससे होने वाले लाभ आदि के बारे में बताएँगे। Benefits of Lemon Peels in Hindi.

नींबू का छिलका कई सारे न्यूट्रीएंट्स से भरा हुआ होता हैं। यह खूबसूरती को बढ़ाता है और त्वचा की सफाई भी करता हैं। इसलिए निम्बू के छिलके को बेकार नहीं समझना चाहिए। इसका इस्तेमाल सौन्दर्य को बढ़ाने के लिए करे। नींबू के छिलके में एक गज़ब सी महक आती है, इसे रखने से चींटी और मच्छर भाग जाते हैं। आइये जानते हैं निम्बू के छिलके के फायदे क्या हैं?

नींबू के छिलके के फायदे, उपाय और नुस्खे :-

■ मतली आने से रोकता हैं

अगर आपको यात्रा के दौरान उल्टियाँ ज्यादा आती हैं। तो आप अपने पास नींबू के छिलके को जरूर रखे। सफर के दौरान नींबू के छिलके को सूंघने से मतली आना बंद हो जाती हैं।

■ स्किन प्रॉब्लम्स दूर करे

नींबू के छिलके को सूखा कर पीस ले और उसे यूँही पेस्ट बना ले और इसे स्किन पर कम मात्रा में लगाये। इससे चेहरे के दाने और पिंपल्स ठीक हो जाते है। साथ ही डेड स्किन भी बाहर निकल जाती हैं।

■ दिल को बनाये तंदरुस्त

नींबू के छिलके पोटैशियम से भरे हुए होते हैं। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर ठीक हो जाता हैं और दिल की कार्यप्रणाली पर अच्छा असर होता हैं। इससे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

■ झुर्रियां खत्म करे

अगर चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगी हैं तो नींबू के छिलके को सूखा कर पीस ले और उसे गुलाब जल में मिला कर एक घंटे के लिए स्किन पर लगाये। इससे चेहरे की झुर्रियां समाप्त होने लगती है।

जरूर पढ़े :- चेहरे की झुर्रियां मिटाने में मदद करते हैं यह उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय। 

■ मूंह को साफ करे

अगर मूंह से दुर्गन्ध आने की समस्या तो आप नींबू के छिलके के पानी से कुल्ला करे। वैसे तो शरीर में विटामिन सी की कमी की वजह से मूंह से जुड़ी बीमारियाँ होती हैं, जो नींबू के छिलके से समाप्त हो सकती हैं। मसूढ़ो से खून आना, मूंह से बदबू आना आदि समस्याओं से नींबू का छिलका निजात दिलाता हैं।

■ नाखूनों को चमकदार बनाये

अगर नाखूनों का रंग पीला हो गया हैं तो आप नाखूनों के ऊपर नींबू के छिलके को रगड़े। इससे नाखूनों का रंग सफेद होने लगता हैं और उनकी चमक भी बढ़ जाती हैं।

जरूर पढ़े :- नाखून के रंग से बिमारियों का ऐसे पता लगाये।

■ कैंसर से बचाता हैं

निम्बू के छिलके में फ्लेवोनॉयड्स और सॉलेव्ट्रोहै ल Q-40 गुण पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को नष्ट करने में उपयोगी होता हैं। इससे ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर और कोलन कैंसर से बचने में मदद मिलती हैं।

■ हड्डियाँ मजबूत बनाये

नींबू के छिलके हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है। इसलिए निम्बू का आचार खाए तो उसे छिलके के साथ ही खाए। इससे शरीर में कैल्शियम की मात्रा को पूरी तरह से सोखने में मदद मिलती है। जिससे हड्डियाँ मजबूत बनने लगती हैं।

■ वजन कम करे

नींबू के छिलके वजन को कम करने में भी उपयोगी हैं। इनमे पेप्टिन नामक तत्व पाया जाता हैं जो वजन घटाने में काफी ज्यादा कारगर होता हैं।

■ कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

अगर बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी ज्यादा बढ़ गया हैं तो निम्बू के छिलकों का सेवन जरूर करे। इनमे पोलीफेनोल फ्लेवोनोइड होता हैं जो बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

जानिए किन कारणों से होता हैं कब्ज़?
डोनाल्ड डक की कुछ ऐसी मजेदार बातें जो आपको शायद ही पता हो।
क्या प्रेगनेंसी में आम खाना चाहिए?
शहद खाने के 10 लाभ जानिए।
रात को सोने से पहले प्याज को मोज़े में रखकर सोने से होने यह फायदे.
तेजस ट्रेन की स्पीड ऐसी होगी की बाकी ट्रेन कछुआ बन जाएँगी.
दुनिया का सबसे छोटा देश हैं यह.
किस उम्र के बच्चे को कितना दूध पीना चाहिए?
बुखार को कम करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
शहद में आंवले को भिगो कर खाने से होते हैं यह कमाल के फायदे।
आँखों के बारे में 19 रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
मूली का रस (जूस) पीने के 18 फायदे जानिए।
यह बातें बताती हैं, की आपको हो गया हैं सच्चा प्यार।
डांस करने (नाचने) के फायदे जानिए।
सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं यह फ़ूड लेकिन ज्यादा मात्रा में न खाए।
खाने वाली यह चीज़े जल्दी खराब नहीं होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *