नींबू पानी में गुड़ मिला कर पीने के फायदे जानिए।

नींबू पानी और गुड़

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे हेल्दी ड्रिंक के बारे में बताएँगे, जिसे पीने से आसानी के साथ वजन कम किया जा सकता हैं। जी हाँ, आज हम आपको नींबू पानी में गुड़ मिला कर पीने के फायदे बताने जा रहे हैं। जिससे न सिर्फ मोटापा दूर होता है, बल्कि सेहत को भी ढेर सारे लाभ होते हैं। दरअसल नींबू में एसिडिक कंटेंट ज्यादा होता हैं जो कैलोरी को बर्न करता हैं। साथ ही इसका सेवन करने से पाचन क्रिया भी बेहतर बनती हैं। रोजाना निम्बू पानी को गुड़ के साथ लेने से काफी ज्यादा लाभ होता हैं।

इसे बनाने का तरीका :-

नींबू पानी में जब गुड़ मिलाया जाता हैं तो इसके अंदर चर्बी को गलाने की शक्ति बढ़ जाती हैं। इस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी ले और उसमे एक नींबू निचोड़ ले। फिर इसमें एक चम्मच गुड़ मिला ले। लीजिये आपके सामने वजन कम करने वाला हेल्दी ड्रिंक बन कर तैयार हैं। इस पेय को रोजाना सुबह खाली पेट पीना चाहिए। इससे बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट तेज़ हो जाता हैं और आसानी के साथ कैलोरी बर्न होने लगती हैं। जिससे वजन कम करने में आसानी होती हैं। साथ ही इस स्वास्थ्यवर्धक पेय को पीने से आप पूरा दिन एनर्जेटिक फील करते हैं।

नींबू पानी में गुड़ मिला कर पीने के फायदे :-

■ मूंह की बदबू दूर करे

अगर आपके मूंह से बदबू आती हैं तो नींबू पानी को पीने से यह समस्या समाप्त हो जाती हैं। क्योंकि इस पेय को पीने से मूंह में लार ज्यादा बनने लगती हैं, जिससे मूंह सूखता नहीं हैं। मूंह के सूखने के कारण ही मूंह में ज्यादा बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं और साँसों से दुर्गन्ध आने लगती हैं।

जरूर पढ़े :- साँसों की बदबू दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ डिहाइड्रेशन से बचाए

रिसर्च के अनुसार नींबू पानी के सेवन से डिहाइड्रेशन का ख़तरा कम हो जाता हैं। इससे बॉडी पूरी तरह से हाइड्रेट रहती हैं। वैसे तो शरीर को तर रखने के लिए ढेर सारा पानी पीना चाहिए, लेकिन अगर कोई व्यक्ति ढेर सारा पानी नहीं पी सकता हैं। तो वह पानी में नींबू का रस मिला कर पिए। इससे पानी का स्वाद अच्छा हो जायेगा।

■ गुर्दे की पथरी दूर करे

नींबू किडनी में पथरी नहीं बनने देता हैं। इसमें सिट्रिक एसिड होते हैं जो किडनी स्टोन को तोड़ कर इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं।

जरूर पढ़े :- किडनी स्टोन में राहत देती हैं यह 10 चीज़े।

■ दिल के लिए फायदेमंद

यह विटामिन सी का बढ़िया स्रोत हैं। जो बॉडी की इम्युनिटी को बढ़ाता हैं। साथ ही दिल की बीमारियाँ और स्ट्रोक होने की सम्भावना को काफी कम कर देता हैं। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल में रहता हैं। इस बेहतरीन ड्रिंक को पीने से आपको ठंड नहीं लगती हैं।

■ मेटाबोलिज्म रेट तेज़ बनाये

निम्बू पानी के सेवन से मेटाबोलिज्म रेट फ़ास्ट बन जाता हैं। जिससे वजन को कम करने में आसानी होती हैं। यहीं नहीं इससे पाचन क्रिया भी अच्छी बन जाती हैं।

■ स्किन के लिए फायदेमंद

रोजाना इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से ड्राई स्किन ठीक होने लगती हैं। साथ ही चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां खत्म होने लगती हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट बनी रहती हैं, जिससे स्किन को फायदा होता हैं। इसका सेवन करने से स्किन चमकदार भी बनती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पुरुषो का वजन कम करने वाले बेस्ट आहार (फूड) के बारे में जानिए।
याददाश्त (स्मरण शक्ति) बढ़ाने के 23 असरदार घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके जानिए।
नर्म रोटी बनाने का तरीका और विधि।
जामुन खाने के फायदे और नुकसान.
नाशपाती खाने के 15 बेहतरीन फायदे.
अंकुरित अनाज यानी की स्प्राउट खाने के फायदे जानिए।
शाकाहारी बनने से स्वास्थ्य को क्या लाभ होते हैं?
सावधान! सेब के बीज खाने से आपकी मौत भी हो सकती हैं।
जानिए पेशाब का रंग क्या कहता हैं?
ब्रेन ट्यूमर होने के लक्षण यह हैं, इन्हें न करे नज़रअंदाज़।
आइये हेपेटाइटिस के बारे में जानते हैं, कैसे होता हैं, कितने प्रकार का हैं, लक्षण और बचने का तरीका।
जानिए क्या होता हैं जब आप नकली या मिलावटी घी खाते हैं।