नीम के पानी से नहाने के फायदे।

नीम के पानी से नहाने पर शरीर को होने वाले फायदे

नीम के पानी से स्नान करने पर शरीर की कई सारी बीमारियाँ अपने आप दूर हो जाती हैं। नीम का पेड़ एक ऐसा पेड़ हैं, जिसकी पत्तियों से लेकर जड़, तना और फल सभी ही औषधीय गुणों से भरी हुई हैं। आइये जानते हैं नीम के पानी से नहाने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

नीम के पानी से नहाने के फायदे :-

■ पसीने की बदबू ख़त्म करे

अगर आपके शरीर से पसीने की बदबू ज्यादा आती है तो नीम के पानी से नहाने की सलाह दी जाती हैं। दरअसल बॉडी में कुछ जगह ऐसी होती हैं जहा पर नमी ज्यादा होती हैं। इन नमी वाले हिस्सों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिस कारण शरीर से दुर्गन्ध आने लगती हैं। इसलिए जब भी महसूस हो की बॉडी से पसीने की स्मेल आ रही हैं तो नीम के पानी से स्नान करे।

जरूर पढ़े :- शरीर से ज्यादा पसीना आने की समस्या को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए? 

■ आँखों के लिए फायदेमंद

नीम का पानी आँखों के इन्फेक्शन से भी मुक्ति दिलाता हैं। अगर आपको ऑय इन्फेक्शन (आँख आना) की समस्या हुई हैं या फिर आँखों में जलन हो रही हैं तो नीम के पानी से नहाये। इससे आँखों को काफी ज्यादा फायदा होगा।

■ स्किन के लिए फायदेमंद

नीम की पत्तियां एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होती हैं। जिसके कारण यह स्किन के लिए दवाई की भाँती कार्य करती हैं। चिकन पॉक्स होने पर नीम के पानी से नहाने की सलाह दी जाती हैं। इसके लिए थोड़े से पानी में नीम की पत्तियां मिला कर उबाले और फिर इस नीम वाले पानी को नहाने वाले पानी में मिला कर नहाये। स्किन से सम्बन्धित समस्याओं से निजात पाने के लिए नीम का पानी विशेष रूप से लाभदायक हैं।

■ रूसी की समस्या दूर करे

बालों में रूसी हो गयी हैं तो नीम का पानी इससे छुटकारा दिला सकता हैं। नीम के पानी से बालों को धोने से डैंड्रफ तो दूर होता ही हैं, साथ में इससे बालों में चमक भी आ जाती हैं।

■ चेहरे के दाग-धब्बे दूर करे

अगर चेहरे पर मुहांसे ज्यादा होते हैं या चेहरे पर ब्लैकहेड्स ज्यादा निकलते हैं तो इससे निजात पाने के लिए नीम के पानी का इस्तेमाल करे। नीम के पानी से नहाने पर एक तो चेहरे के मुहांसे गायब हो जाते है, साथ ही इससे चेहरे पर मुहांसों के कारण होने वाले दाग-धब्बे भी पूरी तरह से ख़त्म हो जाते हैं। इसलिए हफ्ते में 3 से 4 दिन नीम के पानी से चेहरे को धोना चाहिए।

जरूर पढ़े :- दही के फेसपैक से पाए सुंदर और दमकता हुआ चेहरा।

नीम के पानी को बनाने का तरीका :-

सबसे पहले नीम के पेड़ से ढेर सारी पत्तियां इक्कठा करे। फिर इन नीम के पत्तों को पानी से धो कर साफ करले। एक बड़े बर्तन में पानी को उबालिए और जब पानी उबलने लगे तो इनमे नीम की पत्तियां मिला ले।

नीम की पत्तियों को पानी में डालने के बाद कम से कम 5 मिनट तक उबाले। जब पानी का रंग हल्का पीला नज़र आने लगे और इसमें से तीखी सी स्मेल आने लगे तो इसे आंच से उतार ले और पत्तियों को छान कर अलग रख दे।

अब जो पानी बच गया हैं, उसे नहाने के पानी में मिक्स करके नहाये। अच्छे नतीजे पाना चाहते हैं तो नीम के पानी से रोजाना स्नान करे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं यह 15 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
इमली के टॉप 10 फायदे जानिए।
टूथपेस्ट से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं आप?
अमरुद खाने के लाभ क्या हैं?
लीची खाने के फायदे और नुकसान जानिए।
जामुन खाने के फायदे और नुकसान.
खाईये प्रोटीन से भरपूर इन हेल्दी स्नैक्स को और रहिये फिट & फाइन.
मुहांसे दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय.
बालों को मजबूत, घना, काला और लंबा बनाने के लिए प्याज के रस के घरेलु नुस्खे और उपाय।
आखिर दही या खट्टी चीज़ों को ताम्बे के बर्तन में क्यों नहीं रखना चाहिए?
जलेबी खाने के फायदे जानिए।
कब भोजन करना सही रहेगा, मतलब भूख लगने पर खाना चाहिए या फिर एक निश्चित समय पर।