नेचुरल कफ सिरप बना कर पीजिये और खांसी से राहत पाए।

 नेचुरल कफ सिरप बना कर पीजिये और खांसी से राहत पाए।

कफ सिरप खांसी दूर करने में मदद करते हैं। लेकिन इनके कुछ साइड-इफ़ेक्ट भी होते हैं जैसे की चक्कर आना, नींद और आलस्य महसूस होना आदि। इन्हें नियमित रूप से पीने से आप इनके एडिक्शन के शिकार भी बन सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की आप नेचुरल कफ सिरप घर में ही तैयार कर सकते हैं। यह आयुर्वेदिक कफ सिरप घरेलु नुस्खे के द्वारा बनाया जाता हैं जो खांसी से छुटकारा दिलाते हैं, साथ ही इनका सेहत पर कोई हानिकारक असर भी नहीं पड़ता हैं। Recipe for making natural herbal cough syrup in Hindi.

प्राकृतिक कफ सिरप बनाने के तरीके :-

• कुछ चेरी को 2 कप पानी में उबालिए और इसमें कई सारे निम्बू के टुकड़े भी डाल कर उबालिए। जब चेरी मुलायम हो जाये तो इसमें थोड़ा लहसुन भी कूटकर मिला ले। इसे छानकर शीशी में भर ले और रोजाना 2 चम्मच इस कफ सिरप को पीजिये।

• कफ सिरप बनाने के लिए 4 कप पानी में 1 कप ताज़ा कटी हुई अदरक डाल कर उबालिए। इस पानी को तब तक उबाले, जब तक अदरक मुलायम न हो जाये। फिर इसे आग से उतार कर ठण्डा करले। दुसरे दिन मिक्सचर में एप्पल साइडर विनेगर मिला कर दुबारा उबाले और अच्छी मात्रा में चीनी मिलाये। इस सिरप को रोजाना दिन में 2 बार पीना चाहिए। इससे खांसी जल्दी दूर हो जाती हैं।

• थोड़े से प्याज के रस में 2 चम्मच निम्बू का रस मिलाये और इसे उबाले। उसके बाद इसे आंच से उतारे और इसमें स्वाद के लिए शहद मिक्स करले। इसे रात भर के लिए रख दे और दुसरे दिन से इसका उपयोग करना शुरु कर दे। यह खांसी का रामबाण उपाय साबित हो सकता हैं।

• हर्बल कफ सिरप बनाने के लिए 1 कप पानी में 5 तुलसी की पत्तियां डालकर उबालिए। उसमे छोटा सा अदरक का टुकडा और आधा चम्मच काली मिर्च कूट कर डालिए। पानी को 5 मिनट तक उबलने दे, फिर इसे छान कर दिन में 2 बार पीने से खांसी से आराम मिलता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

करेला खाने के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जरूर पढ़े।
चमकीले सफ़ेद दांत पाने के लिए जरूर अपनाए यह 20 उपयोगी टिप्स।
फिटकरी के फायदे जानिए।
प्रेगनेंसी के समय उल्टी रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
खून की कमी यानि एनीमिया को दूर करने के लिए घरेलु नुस्खे और उपाय।
मोटापा दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।
आक (मदार) के पौधे के फायदे और घरेलु नुस्खे.
जलने के तुरंत बाद क्या करना चाहिए?
इन घरेलु उपायों को अजमाने से घर में ही हो जाती हैं स्किन की देखभाल।
जीभ की वाइट कोटिंग (सफेदी) दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
नींबू के छिलके के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।
रबिंग एल्कोहोल ( स्प्रिट) के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए