पनीर खाने के फायदे, नुकसान और सावधानी जरूर पढ़े।

पनीर खाने के फायदे

पनीर खाना सभी को अच्छा लगता हैं। पनीर का इस्तेमाल मिठाई से लेकर कई प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता हैं। यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता हैं, बल्कि सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद भी माना जाता हैं। आइये जानते हैं पनीर खाने के फायदे क्या हैं? Benefits of Cheese (Paneer) in Hindi.

पनीर को बनाने के लिए साइंस का नियम लागू होता हैं। क्योंकि इसे भी बियर और वाइन की तरह ही फर्मन्टेशन प्रोसेस के जरिये ही बनाया जाता हैं। इसलिए इसे वाइन ऑफ़ फ़ूड भी कहा जाता हैं। पनीर का नाम सुनते ही मूंह में पानी आ जाना स्वाभाविक हैं क्योंकि यह हैं ही इतना ज्यादा टेस्टी।

पनीर में प्रोटीन के अलावा और भी कई जरूरी एवं पोषक तत्व जैसे की कैल्शियम, विटामिन बी1, बी2, बी12, विटामिन डी और भी कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसे आप सब्जी, सलाद, मिठाई सभी तरह के फ़ूड में इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये जानते हैं पनीर खाने से सेहत को होने वाले बेहतरीन फायदे के बारे में।

पनीर खाने के फायदे :-

स्किन के लिए लाभकारी

पनीर के सेवन से चेहरे पर नयी चमक आती हैं। क्योंकि इसमें विटामिन बी होता हैं जो हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने में सहायता करता हैं। इसलिए पनीर को अपने आहार में शामिल करे और त्वचा में हुए जादुई असर को देखिये।

प्रोटीन से भरपूर

पनीर में प्रोटीन काफी हाई क्वालिटी में पाया जाता हैं। पोषक तत्वों को बढ़ाकर बनाये गये फोर्टीफाइड पनीर में विटामिन ए और विटामिन डी भी पाए जाते हैं जो खिलाडियों और बढ़ते बच्चों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी माने जाते हैं। जो लोग वज़न बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पनीर का सेवन करना चाहिए। इसमें पाए जाने वाले फैट, प्रोटीन और अन्य तत्व वज़न बढ़ाने में सहायक होते हैं।

टेंशन से राहत दिलाये

अगर आपको रात को नींद नहीं आती हैं तो सोने से पहले खाने में पनीर को जरूर शामिल करे। इससे आपको अच्छी नींद आती हैं। क्योंकि इसमें ट्राईप्तोफन एमिनो एसिड होता हैं जो टेंशन को दूर करने में सहायक होता हैं।

विटामिन डी से भरपूर

पनीर में प्रोटीन के अलावा विटामिन डी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। यह दांतों के ऊपर जमने वाले बैक्टीरिया और कैविटी को ख़त्म करता हैं। इसे नियमित रूप से खाने से दांत स्वस्थ्य रहते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाता हैं

पनीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम की जरूरत पड़ती हैं। पनीर में प्रोटीन, विटामिन ए, जिंक और फॉस्फोरस पाए जाते हैं। इसमें विटामिन डी भी पाया जाता हैं। यह सभी तत्व हड्डियों को मजबूत बनाये रखने में मदद करते हैं। इसलिए बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बूढ़े लोगो को हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए पनीर जरूर खाना चाहिए। इसमें लैक्टोज़ बहुत कम मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए इसे खाने से मीठे के कारण दांतों को होने वाला ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

गठिया से राहत दिलाये

गठिया होने की वजह कैल्शियम की कमी मानी जाती हैं। गठिया के मरीजों को पनीर जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन, विटामिन्स, कैल्शियम और अन्य मिनरल्स गठिया की बीमारी को दूर करने में मददगार होते हैं।

दांतों को मजबूत बनाये

पनीर में कैल्शियम उच्च मात्रा में पाया जाता हैं जो दांतों को मजबूत बनाता हैं। पनीर में लैक्टोज़ कम मात्रा में होता हैं, लैक्टोज़ ऐसा पदार्थ हैं जो खाने से निकलता हैं और दांतों को हानि पहुचाता हैं। पनीर मूंह में लार को बढ़ाता हैं जिससे दांतों से शुगर और एसिड साफ़ हो जाते हैं।

बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाये

पनीर को खाने से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती हैं। जब रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो शरीर कई सारी बिमारियों से आसानी से लड़ सकता हैं।

पनीर के अन्य लाभ :-

• पनीर में प्रोटीन होता हैं जो बॉडी की एक्टिविटी के लिए जिम्मेवार होता हैं।

• गर्भवती महिलाए और दूध पिलाने वाली माओं को पनीर जरूर खाना चाहिए।

• पनीर में विटामिन ए पाया हैं जो आँखों की रोशिनी, दिल और किडनी के लिए फायदेमंद होता हैं।

• पनीर बढ़ती उम्र के साथ पेट में होने वाली समस्याओं से बचाता हैं।

• पनीर को नियमित रूप से खाने पर पीठ और जोड़ो से सम्बंधित समस्याओं से निजात मिलती हैं।

• जो लोग जल जाते हैं उन्हें भी पनीर खाना चाहिए, ऐसा डॉक्टर्स का मानना हैं।

• इसमें जिंक होता हैं जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं।

• पनीर को नियमित खाने से खून बढ़ता हैं, लीवर मजबूत होता हैं और बॉडी में न्यूट्रीएंट्स को सोखने में आसानी होती हैं।

• इसमें विटामिन बी12 होता हैं जो नर्वस सिस्टम के लिए फायदेमंद माना जाता हैं।

पनीर खाने के नुकसान और सावधानियां :-

पनीर खाना सेहत के लिए अच्छा होता हैं, लेकिन बहुत ज्यादा पनीर खाना आपको नुकसान भी पंहुचा सकता हैं। पनीर को आप किसी भी तरह से खा सकते हैं, लेकिन सब्जी बनाते समय इसे ज्यादा नहीं पकाना चाहिए, वरना इसके पोषक तत्वों में कमी आ जाती हैं।

1. आप दिन भर में 20 से 50 ग्राम पनीर खा सकते हैं।

2. पनीर में सैचुरेटेड फैट होता हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता हैं जिससे आपके दिल को भारी नुकसान होता हैं, इससे आपको दिल की बीमारियाँ होने का खतरा काफी बढ़ जाता हैं।

3. पनीर वज़न को बढ़ाता हैं, इसलिए जो लोग वज़न कम करने जा रहे हैं उन्हें पनीर नहीं खाना चाहिए।

4. ज्यादा पनीर खाने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती हैं जिससे आपको दस्त लग जाते हैं।

5. किडनी के मरीजों को डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही पनीर खाना चाहिए।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

3 thoughts on “पनीर खाने के फायदे, नुकसान और सावधानी जरूर पढ़े।

  1. HindIndia

    पनीर के ऊपर बहुत ही अच्छा article लिखा है आपने। Dhanyawad !! 🙂

    1. shishupal kashyap

      Me shishupal kasgyap meri sahd nhi banti he isi liye likha he
      Meri paneer ki dukan he
      Kannauj me raghunath kashyap ke nam sr

Comments are closed.