पपीता क्यों खाना चाहिए?

पपीता क्यों खाना चाहिए

पपीता एक हेल्दी फ्रूट है। इसे डायजेस्टिव सिस्टम के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। कच्चे पपीते में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आयुर्वेद में पपीता को अनेक लाइलाज बीमारियों को दूर करने वाला माना गया है। पपीता डायजेशन संबंधी दिक्कतों, पीलिया, हर्निया,प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाला, दिल के लिए उपयोगी, कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए यह अमृत के समान है।

नियमित रूप से पपीता का सेवन करने से त्वचा हमेशा जवान बनी रहती है। बालों का गिरना, एसिडिटी, गैस, कमजोरी, विटामिन सी से होने वाले रोग, बवासीर, स्किन प्रॉब्लम्स, अनियमित मासिक धर्म आदि बीमारियां दूर हो जाती है। पपीते में कैल्शियम, फॉस्फोरस, लौह तत्व, विटामिन- ए, बी, सी, डी, प्रोटीन, कार्बोज, खनिज आदि अनेक तत्व एक साथ होते हैं।

1.पपीते हाईब्लडप्रेशर के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होती है, क्योंकि इसमें कारपेन या कार्पेइनज नामक क्षारीय तत्व होता है। जो ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करता है। इसी कारण हाई ब्लड प्रेशर के रोगी को एक पपीता (कच्चा) नियमित रूप से खाना चाहिए।

2.नए जूते-चप्पल पहनने पर उसकी रगड़ लगने से पैरों में छाले हो जाते हैं। यदि इन पर कच्चे पपीते का रस लगाया जाए तो वे शीघ्र ठीक हो जाते हैं।

3.जिन प्रसूता को दूध कम बनता हो, उन्हें प्रतिदिन कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए। सब्जी के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है।

4. खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी पपीते का इस्तेमाल किया जाता है। पपीते को चेहरे पर लगाने से स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती हैं। इसके लगाने से स्किन चमकने लगती है, लेकिन इसके लिए हमेशा पके पपीते का ही उपयोग करना चाहिए।

5. दिल के रोगियों के लिए भी पपीता बहुत फायदेमंद होता है। यदि वे पपीते के पत्तों का काढ़ा बनाकर नियमित रूप से एक कप की मात्रा में रोज पीते हैं तो बहुत फायदा होता है।

6. पपीता कमजोरी दूर करने वाली है। जिन पुरुषों को वीर्य से संबंधित समस्या हो उनके लिए पपीता रामबाण की तरह काम करती है।

7.कब्ज व बावासीर जैसी समस्याओं में पपीता बहुत फायदेमंद होता है। बवासीर के रोगियों को प्रतिदिन एक पका पपीता खाना चाहिए। बवासीर के मस्सों पर कच्चे पपीते के दूध को लगाते रहने से काफी फायदा होता है।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...