पपीता खाने के क्या फायदे होते हैं?

पपीता खाने के फायदे

अन्‍य फलों की तुलना में, पपीता, हार्ट से लेकर पेट तक की हेल्‍थ के लिए सबसे अच्‍छा फल होता है। यह सस्‍ता और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक फल है तो हर मौसम में उपलब्‍ध होता है। पपीता, साल के सभी दौर में मिलता है। Papita  khane ke fayde. Benefits of Papaya in Hindi. पपीता खाने के फायदे.

हर भारतीय बाजार में पपीता आसानी से मिल जाता है। भारत के कई घरों के आंगन में भी पपीता का पेड़ लगा होता है। इसलिए, पपीता एक महत्‍वपूर्ण फल है। आइए जानते है पपीते के स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक लाभ :

पपीता ही नहीं बल्कि पपीते के बीज भी गुणकारी होते हैं।

पपीते के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

1) अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है तो पपीते का सेवन अवश्‍य करें। पपीते में वटामिन एक भरपूर मात्रा में होता है और इसमें कैल्शियम और पौटेशियम की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है।

2) अगर आप अपने मेटाबोलिज्‍म को स्‍ट्रांग बनाना चाहते है तो पपीते का सेवन करें। इसमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है जिससे शरीर में फॉलिक एसिड, विटामिन बी-6, विटामिन बी -1 और रिबोफ्लाबिन की कमी नहीं होती है।

3) अगर आपको पाचन सम्‍बंधी कोई समस्‍या है तो पपीते के सेवन से आराम मिल सकता है। इस फल से कब्‍ज की समस्‍या भी दूर हो जाती है।

4) अगर आप भोजन में कम फाइबर का सेवन करते है तो पपीते के सेवन से यह कमी पूरी हो सकती है। बॉडी में फाइबर होने से पाचन में दिक्‍कत नहीं होती है। पपीते में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। अगर आपको बलगम और मवाद की समस्‍या है तो भी आप पपीते का सेवन करें, आराम मिलेगा।

5) अगर आप वजन कम करना चाहते है तो पपीते का सेवन करें। यह आपके शरीर में सभी पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा करेगा और शरीर में अतिरिक्‍त वसा अपने आप कम हो जाएगा।

6) अगर आपको आर्थराइटिस, ओस्‍टियोपोरोसिस या दर्द की समस्‍या है तो पपीते के सेवन से लाभ मिल सकता है।

7) अगर आपको हमेशा सर्दी – जुकाम रहता है तो इसका अर्थ है कि आपका इम्‍यून सिस्‍टम काफी कमजोर हो गया है। पपीते का सेवन करने कफ और कोल्‍ड में आराम मिलेगा। इससे इम्‍यून सिस्‍टम स्‍ट्रांग होता है। यह बॉडी में एंटी – बैक्‍टीरियल तत्‍वों को कम करता है।

8) इसके सेवन से लीवर बिल्‍कुल ठीक रहता है। त्‍वचा में भी निखार आता है।

9) पपीते के बीज भी बेहद लाभकारी होते है। इसके छोटे – छोटे बीज, एंटी बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टी से भरपूर होते है।

10) कई लोगों का मानना है कि अगर पपीते के बीज को गर्म पानी में उबाल कर पियो तो इससे बच्‍चे के जन्‍म पर रोक लगाई जा सकती है।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *