पपीते के जूस में निम्बू का रस मिला कर पीने के फायदे।

पपीते के जूस में निम्बू का रस मिला कर पीने के फायदे।

अगर आपको पपीता खाना अच्छा लगता हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की पपीता स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद फल हैं। इसके नियमित सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं, यह आँखों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी माना जाता हैं। पपीता खाने से चेहरा चमकदार बनता हैं, इसके सेवन से आप लम्बे समय तक जवां नज़र आते हैं।

लेकिन क्या आपको पता हैं अगर पपीते पर निम्बू का रस छिड़कर कर खाया जाये तो क्या होगा? जी, हाँ आप बिलकुल सही सोच रहे हैं, ऐसा करने से पपीता स्वास्थ्य के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद बन जायेगा। पपीते को आप बारीक काटकर मिक्सी में पीस और इसका जूस बना ले। फिर आप इस जूस में 1 चम्मच निम्बू का रस मिलाये और इसे अच्छी तरह से मिक्स करले। अब आप इस हेल्दी ड्रिंक को पीजिये। इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा। आइये जानते हैं पपीते के जूस में निम्बू का रस मिला कर पीने से क्या लाभ होता हैं? Health Benefits of Papaya juice mix with lemon juice in Hindi.

पपीते के जूस में निम्बू का रस मिला कर पीने के फायदे ;-

■ आँखों की रोशिनी बढ़ाये

अगर आँखों की रोशिनी को तेज़ करना चाहते हैं तो इस हेल्दी ड्रिंक को जरूर पिए। कई बच्चों की छोटी उम्र में ही आँखों की रोशनी कमजोर हो जाती हैं, जिसके चलते उन्हें कम उम्र में ही चश्मा लग जाता हैं। ऐसे में पपीते और निम्बू का रस उनकी आँखों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

■  हाजमा दुरुस्त बनाये रखे

जिन लोगो को पेट में हमेशा कब्ज़ की शिकायत बनी रहती हैं। उन्हें इस पपीते के ड्रिंक को जरूर पीना चाहिए। इस हेल्दी जूस को पीने से कब्ज़ जैसी पेट की कई सारी समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं। पेट की तख्लीफो से आराम मिलता हैं। कुल मिलाकर कहा जाये तो यह हेल्दी ड्रिंक पेट के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं।

■ टेंशन से छुटकारा दिलाये

अगर आप बहुत ज्यादा तनाव महसूस कर रहे हैं तो तुरंत इस पपीते, निम्बू के रस के मिश्रण वाले जूस को पीजिये। क्योंकि इस मिक्सचर जूस को पीने से शरीर में विटामिन सी की मात्रा तुरंत बढ़ जाती हैं। जिससे आपका शरीर रिलैक्स फील करता हैं और आपके शरीर में टेंशन दूर करने वाले हॉर्मोन्स की मात्रा बढ़ जाती हैं। जिससे आपको टेंशन से छुटकारा मिलता हैं।

■ दिल के लिए फायदेमंद

पपीते और निम्बू के मिश्रण में विटामिन सी, बी, ए और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही प्रकार से होता हैं, जिससे आर्टरी ब्लॉक होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। परिणामस्वरूप आपको दिल से सम्बंधित बीमारियाँ नहीं होती हैं। यह हेल्दी ड्रिंक खून के बहाव को तेज़ बना देता हैं, जिससे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

■ गठिया में फायदेमंद

गठिया की बीमारी होने पर इस स्वास्थ्यवर्धक पेय को पीने से काफी लाभ मिलता हैं। इसके सेवन से गठिया में होने वाले दर्द और सूजन से राहत मिलती हैं। जिससे आपको चलने-फिरने में होने वाली तखलीफ़ से आराम मिलता हैं।

■ बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाये

अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हैं, और आप बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। तो आपकी पपीते के रस में निम्बू का रस मिला कर जरूर पीना चाहिए। इससे बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनती हैं, जिससे आपको कई सारी बीमारियाँ आसानी से नहीं हो पाती हैं। इसलिए बिमारियों से बचना चाहते हैं तो पपीते के जूस में निम्बू का रस मिला कर पीना शुरू कर दे।

■ कैंसर से बचने में मदद करे

यह चमत्कारी पेय आपको कई प्रकार के कैंसर जैसे की प्रोस्टेट कैंसर, ब्लड कैंसर से बचने में आपकी सहायता करता हैं। इसके सेवन से शरीर को शक्ति मिलती हैं और यह कैंसर सेल्स को बढ़ने से भी रोकता हैं।

नोट :- पपीते के जूस में निम्बू का रस मिला कर तुरंत पीना चाहिए। कहने का मतलब यह हैं की जब आप पपीते का जूस बनाये तो इसे तुरंत पी जाये और इसे स्टोर करके न रखे। क्योंकि यह बाद में थक्के के रूप में जम जाता हैं, इसके अलावा स्टोर करके रखने पर इसके गुणों में भी कमी आ जाती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...