याद करने के तरीके, जिससे परीक्षा के समय सबकुछ याद रहे।

एग्जाम को याद करने के टिप्स.

आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं की आपने काफी पढ़ाई की और अच्छी तरह से याद भी किया, लेकिन एग्जाम के दौरान आप काफी कुछ भूल जाते हैं? यह एक ऐसी प्रॉब्लम हैं, जिसे ज्यादातर स्टूडेंट महसूस करते ही हैं। ऐसे में विषयों को सही ढंग से याद करना जरूरी हैं, ताकि परीक्षा के समय आप इन्हें कभी भूल न पाए। इसके लिए आपको अपनी लर्निंग कैपेसिटी को बढ़ाने की जरूरत हैं। आज के लेख में हम जानेंगे याद करने के ऐसे तरीके और टिप्स, जिससे लम्बे समय तक पढ़ा हुआ याद रखा जा सके। ताकि परीक्षा में आप अच्छी तरह से प्रश्नों को हल कर सके। याद करने के टिप्स को जानने के बाद आप एग्जाम में अच्छी तरह से लिख सकते हैं, जिससे आपको ज्यादा मार्क्स पाने में आसानी होती हैं।

पढ़ाई याद करने के तरीके और टिप्स :-

■ नॉलेज एक्सचेंज करना

आपने जो कुछ भी याद किया हैं, उसे अगर आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं तो आपको वह विषय काफी लम्बे समय तक अच्छी तरह से याद रहता हैं। इसलिए रोजाना जब भी कोई टॉपिक पढ़े, उसे दूसरों के साथ जरूर डिस्कस करे। इससे आपको उस सब्जेक्ट को अच्छी तरह से समझने में भी मदद मिलती हैं। साथ ही आप उस विषय में एक्सपर्ट भी होने लगते हैं।

■ याद करके नोट्स लिखना

अगर आप यह चाहते है की जो कुछ आप पढ़ रहे हैं, वह ज्यादा देर तक आपको याद रहे। तो इसके लिए आप उसे लिख कर याद करे। इससे आपके नोट्स तो बनेंगे ही, साथ ही आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएगी। जिससे आप किसी भी सब्जेक्ट को लॉन्ग टर्म तक आसानी के साथ याद रख सकते हैं।

■ प्रैक्टिस करते रहे

कुछ चीज़े ऐसी हैं, जिन्हें फिजिकली करने से यानी प्रैक्टिकली करने से वह जल्दी से याद हो जाती हैं और वे लम्बे समय तक दिमाग में याद भी रहती हैं। जैसे की विज्ञान से जुड़े हुए प्रयोगों को आप ऐसे ही याद रख सकते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ आपकी जानकारी में वृद्धि होती हैं, बल्कि इससे आपको कुछ नया जानने की जिज्ञासा भी पैदा होती है। इसके अलावा आपकी रुचि भी उस सब्जेक्ट पर हमेशा बनी रहती हैं।

■ विभिन्न चीजों के माध्यम से याद करना

अगर आप सिर्फ बुक्स के जरिये ही याद करते हैं तो आप इसमें कामयाबी नहीं पा सकते हैं। इसलिए आपको न्यूजपेपर, स्मार्टफोन के जरिये करंट टॉपिक्स पर हमेशा अपडेट रहना चाहिए। आप अलग-अलग एप्प के जरिए भी पढ़ाई कर सकते हैं। इसलिए आपका प्रयास बस यही रहना चाहिए की ज्ञान जहाँ से मिले, उसे किसी भी तरह बस अपने में समाहित कर लेना हैं।

■ कई तरीकों से याद करना

आप चाहे तो अपने सब्जेक्ट को याद करने के लिए कई तरीको का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप ध्यान लगाना, माइंड मैपिंग, सुबह-सुबह याद करना जैसे तरीको को अजमा सकते हैं। रोजाना मैडिटेशन करने यानी ध्यान लगाने से आपकी याद करने की पॉवर बढ़ने लगती हैं। माइंड मैपिंग के जरिये आप नक्शे आदि को अच्छी तरह से याद रख पाते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...