पसीने की बदबू (दुर्गन्ध) दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

पसीने की बदबू (स्मेल, दुर्गन्ध) मिटाने या कम करने के तरीके और उपाय

गर्मियों के दिनों में पसीना ज्यादा आता हैं। पसीना ज्यादा आना कोई खास समस्या नहीं है, लेकिन पसीने से आने वाली बदबू ही लोगो को ज्यादा परेशान करती हैं। आज के लेख में हम पसीने की बदबू (दुर्गन्ध) दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय बताने जा रहे हैं। इन उपायों को अजमाने से पसीने से आने वाली दुर्गन्ध से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

वैसे तो बाज़ार में आपको कई सारे डीयो, परफ्यूम आदि आसानी के साथ मिल जायेंगे जो खुशबूदार होने की साथ ही पसीने से आने वाली बदबू को ख़त्म करते हैं। लेकिन इनकी महक कुछ समय तक ही शरीर में बरक़रार रहती है। कुछ घंटो के अंतराल पर आपके लिए दुबारा से परफ्यूम या डीयो का इस्तेमाल करना जरूरी हो जाता हैं। परन्तु इन परफ्यूम और डीयो को खरीदने के लिए आपको काफी ज्यादा पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं।

साथ ही अगर किसी व्यक्ति को स्किन एलर्जी हैं तो ऐसे डीयो या स्प्रे के प्रयोग से कई तरह की प्रॉब्लम्स का भी सामना करना पड़ सकता हैं। लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आये हैं पसीने की बदबू को कम करने वाले ऐसे घरेलु उपाय और नुस्खे, जो न सिर्फ आसान हैं, बल्कि इससे शरीर से आने वाली दुर्गन्ध लम्बे समय तक दूर हो जाती हैं।

पसीने से आने वाली बदबू से निजात पाने के उपाय :-

■ मुल्तानी मिट्टी

आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी को अपने बगल और पैरों में रगड़ ले और इसे सूखने दे। जब यह पूरी तरह से सूख जाये तो इसे धो ले। ऐसा करने से डेड स्किन या पुराना पसीना जो शरीर में बदबू फैला रहा हो, वह सूख कर बाहर निकल जाता हैं।

■ हैण्ड सैनिटाइजर

अगर आप बहुत भीड़ वाली जगह पर हैं और शरीर से आने वाली पसीने की बदबू से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए हैण्ड सेनीटाईजर का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए हैंड सेनीटाईजर की कुछ मात्रा हाथो में लगाये और इसे अपने बगल में रगड़े। यह बगल में पसीने से बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता हैं। जिससे बगल से पसीने की बदबू नहीं आती है।

■ बेकिंग सोडा करे कमाल

पसीने की दुर्गन्ध मिटाने के लिए थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोडा ले और इतनी ही मात्रा में कॉर्न स्टार्च मिला कर अंडरआर्म्स पर लगाए। इससे पसीने से होने वाली दुर्गन्ध दूर हो जाती हैं।

■ विनेगर

यह एक ऐसा लिक्विड हैं जो पसीने की बदबू को नेचुरल तरीके से ख़त्म कर देता है। विनेगर में आप सेब का सिरका या वाइट विनेगर ही इस्तेमाल करे और पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाए। यह नेचुरल तरीके से स्किन के pH लेवल को कम कर देता है, जिससे स्किन में बैक्टीरिया पनपने बंद हो जाते हैं, जिससे शरीर से आने वाली बदबू कम होने लगती हैं।

■ फिटकरी का इस्तेमाल करे

फिटकरी एक एंटीसेप्टिक हैं जो पसीने से आने वाली दुर्गन्ध को नष्ट कर सकती है। इसलिए नहाने के पानी में एक चुटकी फिटकरी का पाउडर मिलाकर नहाये। इससे बॉडी से कम पसीना निकलता हैं और पसीने से स्मेल भी नहीं आती हैं। लेकिन नहाने के पानी में फिटकरी डाल कर नहाते समय इस बात का ध्यान रखे की फिटकरी की मात्रा ज्यादा न हो, नहीं तो इससे स्किन में ड्राईनेस आ सकती हैं।

जरूर पढ़े :- नहाने के पानी में इन चीजों को मिला कर नहाये और पाए गजब के फायदे।

■ वेट टिश्यू का प्रयोग करना

बहुत ज्यादा पसीना आता हैं और आप इसकी दुर्गन्ध से बचे रहना चाहते हैं तो तेल सोखता पेपर ले और एक्स्ट्रा पसीना पोछ ले। यह पेपर नमी को सोखने में कारगर होते हैं, इसलिए अपनी बगल में इसे रगड़ना चाहिए, जिससे पसीने से आने वाली दुर्गन्ध को रोकने में मदद मिल सके।

■ आर्मपिट को क्लीन रखे

अंडरआर्म्स के बाल बैक्टीरिया के फलने फूलने में काफी ज्यादा मददगार होते हैं। गर्मियों के मौसम में शरीर से काफी मात्रा में पसीना निकलता हैं। बॉडी हेयर, जो नेचुरल पोर्स होता है, पूरे पसीने को सोख लेता है, जिससे यह बैक्टीरिया के लिए प्रजनन क्षेत्र बन जाता हैं। इसके कारण शरीर से ज्यादा दुर्गन्ध आने लगती हैं। इससे कुदरती रूप से निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका यह है की आर्मपिट के बालों को रेगुलर शेव करे या फिर वैक्स करवाए। बगल के बालों को निकालने के बाद बदबू आने की समस्या काफी ज्यादा कम हो जाती हैं।

■ वीट ग्रास का जूस पीजिये

वीट ग्रास (गेंहू के जवारे) में क्लोरोफिल ज्यादा मात्र में पाए जाते हैं। जिससे शरीर के ज़हरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसलिए पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट वीट ग्रास का जूस पीजिये।

जरूर पढ़े :- शरीर से ज्यादा पसीना आने की समस्या को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?  

■ नहाने के पानी में नींबू का रस मिलाना

प्रतिदिन स्नान करने वाले पानी में नींबू का रस मिक्स करे। नींबू वाले पानी से नहाने से आप सारा दिन खुद को फ्रेश फील करेंगे और इससे बॉडी से आने वाली स्मेल भी दूर हो जाती हैं। अगर स्किन प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तो नींबू काट कर उसे अंडरआर्म पर रगड़े, यह बेहतरीन डियो की तरह काम करता हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

CFL Bulb se hote hain yeh khatre.
जानिए रुद्राक्ष कितनी तरह के होते हैं और इनके क्या लाभ हैं?
नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातो का ख्याल रखे.
जानिए बैंकॉक के बारे में रोचक बातें.
इस महिला की उम्र हैं 112 साल और यह पीती हैं रोजाना 30 सिगरेट
अगरबत्ती बना कर बने स्वयं रोजगार जानिए कैसे?
गलत अर्थ न निकाले इस "ढोल गंवार क्षुद्र पशु नारी, सकल ताड़ना के अधिकारी" दोहे को!
जानिए विटामिन के फायदे, कमी के नुकसान और किसमें पाया जाता हैं.
कच्चा केला खाने के फायदे और नुकसान जरूर पढ़े.
सौंफ खाने के 20 फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
लौंग की चाय पीने के फायदे – Benefits of Clove Tea in Hindi.
अंडे के बारे में रोचक जानकारी और बातें, जो शायद ही आपको पता हो?
अगर आपका रंग हैं सांवला तो परेशान न हो, इसके भी अपने फायदे हैं।
मालपुआ और बटुक नाथ, जरूर पढ़े यह रोचक कहानी...
सफर के दौरान मतली आने की समस्या को दूर करने उपाय और नुस्खे।
बदलते मौसम में इन सब्जियों का जूस जरूर पिए और स्वस्थ्य रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *