पाचन तंत्र को मजबूत एवं दुरुस्त बनाने के लिए यह फल जरूर खाए।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए यह फल जरूर खाए।

आपको कुछ ऐसे फलों को जरूर खाना चाहिए, जिसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हो। डाइट एक्सपर्ट्स का यह मानना हैं की दिन में 2 से 3 किस्म के फल जरूर खाने चाहिए, इससे आपको एनर्जी मिलती हैं। केले और पपीते को सुबह खाली पेट खाने से सोडियम और फाइबर ज्यादा मात्रा में प्राप्त होता हैं और यह आपको दिनभर एक्टिव बनाये रखने में मदद भी करते हैं।

कुछ फल ऐसे भी हैं जिन्हें भोजन करने के बाद ही खाना चाहिए। ऐसे फल पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाते हैं। आइये जानते हैं ऐसे फलो के बारे में जिन्हें खाने से पाचन तंत्र मजबूत बनता हैं, यह फल पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इन फलों को खा कर आप पाचन से सम्बंधित समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं, क्योंकि यह फल पाचन में मुश्किल पैदा करने वाले आहार को तोड़ कर उनमें से प्रोटीन को निकालने में मदद करते हैं।

हाजमें को दुरुस्त बनाने के लिए ऐसे फल-फ्रूट्स हैं जो खाना खाने के बाद जरूर खाना चाहिए। Best Fruits for healthy Digestion System in Hindi.

पाचन क्रिया को सही बनाते हैं यह फल, जरूर खाए

अमरुद

अगर आपको गैस की समस्या रहती हैं तो दोपहर का खाना खाने के बाद अमरुद खाए।

नाशपाती

नाशपाती खाने से पेट अच्छा रहता हैं। इसे हफ्ते में 1 दिन तो जरूर ही खाना चाहिए। एक रिसर्च में यह पाया गया की नाशपाती में फाइबर पाया जाता हैं, जिससे मलत्याग आसानी से होता हैं। नाशपाती सोडियम फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री और फैट फ्री होता हैं और इसमें 190 मिलीग्राम पोटैशियम होता हैं। जो पाचन तन्त्र को मजबूत बनाता हैं।

पपीता

कच्चा पपीता आपकी पाचन शक्ति को 24 घंटे के अन्दर सही कर सकता हैं। अगर आपकी अंत कमजोर हैं और विटामिन्स जमा नहीं हो पा रहा हैं तो इसका सेवन करके आप विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें Papain होता हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करता हैं, जिससे भोजन आसानी से पचने योग्य बन जाता हैं।

सेब

सेब में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। जिन लोगो को पाचन से सम्बंधित समस्याएं रहती हैं, उन्हें सेब जरूर खाना चाहिए। सेब डाइजेशन के लिए सबसे उत्तम फल माना गया हैं। खाने को सही तरह से पचाने के लिए भोजन करने के 15 मिनट बाद 1 सेब जरूर खाना चाहिए।

अनानास

अनानास को कई लोग खाना पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि इसका स्वाद कुछ अलग होता हैं। लेकिन यह हाजमा को दुरुस्त बनाने में बहुत ही लाभकारी फल माना गया हैं। इसमें ब्रोमेलेन एंजाइम पाया जाता हैं जो खाने को पचाने में आपकी सहायता करता हैं।

रसभरी

अगर आपको डायबिटीज है और पाचन से सम्बंधित समस्याएं भी है तो रसभरी का सेवन जरूर करे। इस फल में शुगर कम होता हैं और फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। इसमें कैलोरी भी न के बराबर ही होती हैं, यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं।

केला

केला खाने से आंते सही ढंग से काम करती हैं। केले को आप खाना खाने के पहले या बाद में कभी भी खा सकते हैं। दोनों ही तरीको से केला खाना आपके पेट को लाभ ही पहुचाता हैं।

अंजीर

1 कप सूखे हुए अंजीर में 15 ग्राम फाइबर होता हैं जो खाने को तोड़ कर, उसे पचाने में मदद करता हैं। भोजन करने के पश्चात एक कप अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे हाजमा दुरुस्त रहता हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो में न्यूट्रीएंट्स, एनर्जी, विटामिन्स और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। भारी खाने को हजम करने के लिए खाना खाने के बाद इस फल को जरूर खाए। एवोकाडो को खाने से भारी से भारी भोजन आसानी से पच जाता हैं।

उपरोक्त फलो के अलावा संतरा, कीवी, खट्टे फल, निम्बू, पुदीना आदि भी पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद माने गये हैं।

यह लेख भी जरूर पढ़े :- 

 एवोकाडो खाने के फायदे।

•  अंजीर खाने के फायदे।

•  सेब खाने के फायदे क्या हैं?

•  नाशपाती खाने के 15 बेहतरीन फायदे। 

•  आम खाने के फायदे। 



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “पाचन तंत्र को मजबूत एवं दुरुस्त बनाने के लिए यह फल जरूर खाए।

Comments are closed.