पाचन शक्ति को बढ़ाने के तरीके जानिए।

पाचन शक्ति को बढ़ाने के तरीके जानिए।

सेहतमंद बने रहने के लिए पाचन शक्ति का बेहतर होना जरूरी हैं। अगर पेट में गैस, कब्ज़ और अपच की समस्या लम्बे समय से चली आ रही हैं तो इसका मतलब हैं की आपकी पाचन शक्ति कमजोर हैं। अगर स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो पाचन शक्ति को सबसे पहले सुधारे। आप तब तक हेल्दी नहीं रह पायेंगे जब तक आप पूरी तरह से फिट न हो और फिट रहने के लिए पाचन शक्ति का मजबूत होना बहुत ही जरूरी हैं। अगर आप बढ़िया से बढ़िया स्वास्थ्यवर्धक भोजन भी खा ले और पेट में कब्ज़ हैं तो यह भोजन आपकी सेहत को कोई भी लाभ नहीं दे पायेगा। ऐसे में आइये जानते है पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए? पाचन शक्ति बढ़ाने वाले उपयोगी टिप्स और तरीके। Best Tips for increase (improve)  digestion in Hindi.

पाचन शक्ति मजबूत बनाने वाले तरीके :-

■ भोजन करने का समय

पाचन शक्ति को सुधारने के लिए यह सबसे ज्यादा जरूरी हैं की आप भोजन समय पर ही करे। खाने को एक निश्चित अंतराल पर ही खाए। सुबह 8 बजे ब्रेकफास्ट, 1 बजे लंच और 8 बजे डिनर कीजिये। इसके अलावा इनके बीच में आप हेल्दी स्नैक्स खा सकते हैं। इससे भोजन करने के बीच में एक निश्चित अंतराल होगा, जिससे आपका डाइजेशन सिस्टम अच्छी तरह से काम कर सकेगा। हमेशा याद रखे की रात को सोने से 2 घंटे पहले डिनर करना चाहिए, इससे रात का खाना आसानी से हजम हो जाता हैं।

■ गरम पानी पीना

पानी शरीर को चलाने का काम करता हैं, इससे शरीर से ज़हरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। लेकिन इस बात से आप अनजान होंगे की नार्मल पानी के मुकाबले गर्म पानी पीने से पाचन शक्ति बढ़ जाती हैं। इसलिए पानी को पीने से पहले हल्का गुनगुना गर्म करके पीना चाहिए। रोजाना 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। गर्म पानी के अलावा निम्बू पानी पीने से भी पाचन शक्ति मजबूत बनती हैं।

जरूर पढ़े :- क्या आप गर्म पानी पीने के फायदे जानते है?

■ रोजाना एक्सरसाइज करे

रोजाना एक्सरसाइज करने से पूरा शरीर एकदम फिट रहता हैं और आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं। इसी तरह रोजाना व्यायाम करने से डाइजेशन सिस्टम मजबूत बनता हैं। इसलिए हर दिन कम से कम 30 मिनट तक कसरत जरूर करना चाहिए।

■ भोजन को चबा-चबा कर खाना

पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए और भोजन को आसानी से पचाने के लिए, खाने को हमेशा अच्छी तरह से चबा-चबा कर ही खाना चाहिए। जो लोग हड़बड़ी में खाने को खाते हैं, उन्हें वह खाना आसानी से हजम नहीं हो पाता हैं, जबकि जो लोग खाने को अच्छी तरह से चबाचबा कर आराम से खाते हैं, वह लोग भोजन को आसानी से पचा लेते हैं। आम तौर पर ज्यादातर लोग भोजन को 8 से 10 बार ही चबा कर खाते हैं, लेकिन विशेषज्ञो की माने तो भोजन के टुकड़े को कम से कम 30 से 35 बार चबाकर खाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी पाचन शक्ति मजबूत बन जाएगी।

■ विटमिन सी वाले फ़ूड का सेवन करे

विटामिन सी से भरपूर आहार को खाने से भी पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं। विटामिन सी वाला आहार जैसे की स्ट्रॉबेरी, कीवी, ब्रोकली, टमाटर आदि खाने से पाचन क्रिया सुधरने लगती हैं।

■ खाना खाते समय याद रखे यह बातें

भोजन करने के लिए एक प्रोसेस निर्धारित करे जैसे की सबसे पहले हैवी खाने को शुरू में खाने से पहले सलाद खाए। सलाद खाने के बाद आप ओवरईटिंग करने से बच जायेंगे, फिर आप हैवी भोजन को खाए। ओवरईटिंग की वजह से ही अपच और बदहजमी की समस्या होती हैं, इससे खाना आसानी से हजम नहीं हो पाता हैं। इसके अलावा ओवरईटिंग करने से मोटापे की समस्या भी बढ़ जाती हैं।

■ पाचन शक्ति में वृद्धि करते हैं यह फ़ूड

पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए ऐसे फ़ूड खाए, जिन्हें पचाना आसान हो जैसे की अंगूर, सेब, बथुआ, साबुत अनाज आदि। पालक और बथुआ को खाने से पाचन शक्ति बढ़ जाती हैं।

■ इन चीजों को न खाए

ऐसे में ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन न करे जिनमे फैटी एसिड ज्यादा पाए जाते हैं। क्योंकि ऐसी चीजों को पचाना काफी मुश्किल होता हैं। इसलिए जंक फ़ूड (फ़ास्ट फ़ूड), ज्यादा ऑयली भोजन, ज्यादा तले-भूने खाद्य पदार्थों को खाने से परहेज़ करे।

■ अन्य टिप्स :-

पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए वजन को कण्ट्रोल में रखे, हमेशा पॉजिटिव सोचे और पौष्टिक आहार खाए। उपरोक्त बताये गये टिप्स को फॉलो करके आप अपनी कमजोर पाचन शक्ति को सुधार सकते हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *