पानी कम पीने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।

पानी कम पीने के नुकसान

आजकल लोग काफी कम पानी पीने लगे हैं। जिसके कारण उन्हें बीमारियाँ होने लगती हैं। हमें रोजाना उचित मात्रा में पानी पीने की जरूरत होती हैं। अगर आप पानी कम पीते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती हैं। पानी हमारी स्किन को हेल्दी बनाये रखता हैं। एक स्वस्थ्य व्यक्ति को दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। आइये जानते हैं पानी कम पीने के नुकसान क्या हैं? अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो जाये तो आपको निम्लिखित बीमारियाँ भी हो सकती हैं।

पानी कम पीने के नुकसान :-

■ कब्ज़ की समस्या होना

जब भी पेट में खाना दाखिल होता हैं तो उसमे पानी की मात्रा ज्यादा होती हैं। मल के निर्माण के लिए पेट की दीवारे ज्यादा मात्रा में पानी को सोखने लगती हैं। लेकिन डिहाइड्रेशन होने पर बॉडी के अन्य अंगो को पानी की सप्लाई करने के लिए शरीर पेट में मौजूद पानी का इस्तेमाल करने लगता हैं। जिससे पेट में पानी की मात्रा कम हो जाती हैं और यह कब्ज़ होने की वजह बनती हैं।

■ एक्जिमा होना

ज़हरीले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में पानी आपकी मदद करता हैं। पानी ज़हरीले पदार्थो को पतला बनाता हैं, जिससे स्किन में जलन महसूस न हो। यह सभी toxins पसीने और पेशाब के जरिये शरीर से बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में अगर आप कम पानी पियेंगे तो आपको पसीना और पेशाब कैसे आएगा? इससे आपको स्किन से सम्बंधित रोग जैसे की एक्जिमा आदि की समस्या भी हो सकती हैं।

■ थकान होना

टिश्यू के dehydrate होने पर एंजाइमी एक्टिविटी की स्पीड स्लो हो जाती हैं। इसलिए शरीर में पानी की कमी होने पर आप हमेशा थके-थके नज़र आते हैं। पानी कम पीने से शरीर का एनर्जी लेवल कम हो जाता हैं और आपको हमेशा थकान बनी रहती हैं।

■ श्वसन से सम्बन्धित परेशानियाँ

वायु में उपस्तिथ हानिकारक तत्वों से श्वसन तंत्र को बचाने के लिए श्वसन क्षेत्र का श्लेष्मा मेंब्रेन थोड़ा सा नम रहता हैं।

■ गठिया की बीमारी होना

डिहाइड्रेशन, खून और सेलुलर फ्लोइड में ज़हरीले तत्वों को जमा करने लगता हैं। इन ज़हरीले पदार्थों के जमा होने होने से शरीर में दर्द पैदा होने लगता हैं। इसलिए शरीर में पानी की कमी होने से गठिया की बीमारी होने का भी ख़तरा बढ़ जाता हैं।

■ मोटापा होना

शरीर में पानी की कमी होने पर हमें भूख भी ज्यादा लगती हैं। ऐसी स्तिथि में हम ज्यादा खाने लगते हैं। जिससे मोटापा बढ़ने लगता हैं। इसलिए यह कहा जाता हैं की पानी पीने से वजन को कम करने में मदद मिलती हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि यह हमे ओवरईटिंग करने से बचाता हैं।

■ पाचन में परेशानी होना

डिहाइड्रेशन होने पर पेट में भोजन को पचाने वाले रस कम बनने लगते हैं। जिससे खाने को हजम करने में मुश्किल आती हैं। यानी की पानी हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाये रखने का काम करता हैं। ऐसे में हाजमा दुरुस्त बनाये रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

■ मूत्र पथ में इन्फेक्शन होना

अगर पेशाब में मौजूद Toxins पर्याप्त मात्रा में पतले न हो तो वह आपकी मूत्र श्लेष्मा के मेंब्रेन को नुकसान पंहुचा सकते हैं। जिससे मूत्र पथ में संक्रमण हो सकता हैं। इसलिए शरीर में पानी की कमी नही होने देनी चाहिए।

■ समय से पहले ही बुढ़ापा आना

नवजात शिशु के शरीर में पानी की मात्रा 80% तक होती हैं। जैसे जैसे बच्चा बड़ा हो जाता हैं, उसके शरीर में पानी की मात्रा 70% तक हो जाती हैं। बुढ़ापे के आने तक पानी की मात्रा और भी घटने लगती हैं। अगर आप कम पानी पीते हैं तो आप समय से पहले ही बूढ़े हो जायेंगे।

■ पेट का अल्सर होना

डिहाइड्रेशन होने पर पेट में पाचक रस कम उत्पादित होने लगते हैं। जिससे आपके पेट में गैस्ट्रिक और पेट के अल्सर आदि की समस्या हो सकती हैं।

■ कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना

डिहाइड्रेशन होने पर सेल्स के अंदर मौजूद पानी सूखने लगता हैं। इस प्रोसेस को रोकने के लिए हमारा शरीर और भी ज्यादा मात्रा में कोलेस्ट्रॉल को पैदा करना शुरू कर देता हैं। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दे, वरना आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी ज्यादा बढ़ जायेगा।

■ हाई और लो ब्लड प्रेशर की समस्या होना

शरीर में पानी की कमी होने से धमनियों, सेल्स और नसों को पुरी तरह से फिल करने के लिए बॉडी में खून की मात्रा पर्याप्त नहीं रहती हैं। जिससे हाई और लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती हैं।

■ दिमाग को होता हैं नुकसान

डिहाइड्रेशन होने पर शरीर में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन जैसे की सोडियम और पोटैशियम अनबैलेंस हो जाते हैं। जिससे यह आपके दिमाग को भी डैमेज कर सकते हैं और इससे हार्ट अटैक भी आ सकता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “पानी कम पीने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।

Comments are closed.