पानी पीने के फायदे.

paani peene ke fayde. Benefits of drinking water in Hindi.

पानी के बिना जीवन की कल्पना तक नहीं की जा सकती हैं. पानी हमारे जीवन का अभिन्न अंग हैं. पानी पीने के फायदे जानिए और खूब पानी पीजिये. पानी को बचाने का भी संकल्प कीजिये. जल हैं तो कल हैं. Benefits of drinking water in Hindi.

पानी के बारे में वैसे तो ज़्यादा कहने की ज़रूरत नही हैं क्योंकि पानी जीवन का सबसे बड़ा आधार हैं. एक व्यस्क व्यक्ति के शरीर में औसतन 35 से 40 लीटर पानी हमेशा बना रहता हैं. जिस प्रकार नहाने से शरीर के बाहर की सफाई होती हैं, ठीक उसी तरह से पानी पीने से शरीर के अंदर की सफाई होती हैं. एक व्यसक पुरुष के शरीर में पानी उसके कुल भर का लगभग 65% और एक वयसक स्त्री के शरीर में उसके शरीर के कुल भर का 52% तक होता हैं.

पानी ज़्यादा पीने से कोई हानि नही होती हैं, मगर कम पानी पीने से शरीर को नुकसान ज़रूर पहुचता हैं. ठीक मात्रा में पानी पीने से कभी पथरी नही होती हैं. इन दिनों बहुत अधिक गर्मी पड़ रही हैं तो ऐसे में शरीर का सारा पानी किसी ना किसी रास्ते बाहर निकल जाता हैं. अगर हम पानी नही पिएँगे तो शरीर में पानी की कमी हो जाएगी जिससे चक्कर आने लगेगा और ब्लड प्रेशर लो हो जाएगा. आइए जानते हैं हमे पानी पीना क्यों जरूरी हैं.

पानी पीने के फायदे :-

• एनर्जी दे :- पानी में न्यूट्रियेंट्स होते हैं जो शरीर की गंदगी को साफ़ करते हैं. इसलिए खुद को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पिए.

• गंदगी को बाहर निकाले :- हर दिन हम ना जाने कितनी गंदगी से रूबरू होते हैं. कभी पोल्यूशन तो कभी अनहेल्दी खाना आदि. पानी इन सभी गंदगीयों को शरीर से बाहर निकालता हैं.

• शरीर का तापमान बनाए रखे :- पानी हमे गर्मी से बचाता हैं. अगर आप ज़रूरत के हिसाब से पानी नही पिएँगे तो आपके शरीर का तापमान जानलेवा तरीके से बढ़ जाएगा.

• शरीर में मेटाबॉलिज़म बढ़ाए :- सही तरह से पानी ना पीने से शरीर के काम करने की स्पीड कम हो जाती हैं, वह तक जाता हैं और उसका मेटाबॉलिज़म भी धीमा पड़ने लगता हैं.

• मांसपेशियो की ऐंठन रोके :- हमारे मांसपेशियो का 80% भाग पानी से बना हुआ हैं. तो अगर आप ज़रूरत के हिसाब से पानी नही पिएँगे तो आपको मांसपेशियो में ऐंठन शुरू हो जाएगी.

• नियमित पेट साफ़ करे :- अगर आपके शरीर में पानी नही हैं तो आपको क़ब्ज़ होने की समस्या पैदा हो सकती हैं.

• स्किन ग्लो करे :- पानी स्किन से पिंपल्स, दाग और एक्ने को हटता हैं, जिससे त्वचा एकदम साफ़ और चमकदार बन जाती हैं.

• एसिडिटी हटाए :- भोजन को पाचाने के लिए हमारा पेट एन्ज़ाइम को प्रोड्यूस करता हैं, जो की एसिडिक होते हैं. इसलिए जब तक आप ठीक प्रकार से पानी नही पिएँगे तब तक आपका पेट ठीक नही रहेगा और पेट में एसिड बनता रहेगा.

• दिमाग़ को चलाए रखता हैं :- हमारा दिमाग़ 90% पानी से बना हैं, अगर आप ठीक तरह से पानी नही पिएँगे तो आँखों के नीचे अंधेरा छा जाएगा और सिरदर्द होगा.

• जोड़ो के लिए :- अगर आपके जोड़ बहुत ही नाज़ुक हैं जैसे की किसी मशीन के जॉइंट होते हैं. तो आपको लूब्रिकेंट की ज़रूरत पड़ेगी जिससे कभी आपको मोच ना आए या फिर जोड़ दर्द ना हो. पानी जोड़ो को चिकना बनाता हैं जो काम करने में सहयता देता हैं.

• मोटापा घटाए :- पानी पेट भर देता हैं और मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता हैं. इसलिए सुबह उठ कर खूब सारा पानी पेट भर के पी लेना चाहिए.




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बॉडी को डिटॉक्स करने के 19 बेस्ट तरीके जानिए...
जानिए माँ गंगा ने अपने ही पुत्रों को नदी में क्यों बहाया?
क्या आप जानते हैं ? पार्ट- 7
अनार का जूस पीने के फायदे.
दिवाली की तरह दुनिया में मनाये जाने वाले रोशिनी के त्यौहार।
मोबाइल के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी जानिए।
मांसपेशियां क्या हैं और कसरत करने से इनपर क्या प्रभाव पड़ता हैं?
पेट के कीड़े ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
डायबिटीज के मरीज़ को सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए?
बवासीर होने की वजह यह भी हैं
बैंगन के पानी का चमत्कारी घरेलु नुस्खा, जो जमी हुई चर्बी और कोलेस्ट्रॉल को कर देगा गायब।
ओलिव ऑयल (जैतून के तेल) से जुड़े हुए भ्रम और सत्य।
खजूर खाने के नुकसान के बारे में जानिए।
नींद से जुड़ी कुछ रोचक बातें और जानकारियां।
कोल्डड्रिंक न पीने से शरीर को होते हैं यह फायदे।
गरुण पुराण के अनुसार इन 4 चीजों को कभी भी अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *