पानी में नमक मिला कर नहाने के फायदे जानिए।

पानी में नमक मिला कर नहाने के फायदे। Salt Water Bathing Benefits in Hindi. Namak wale paani se nahane ke fayde.

नमक के बिना भोजन के स्वाद की कल्पना भी नहीं की जा सकती हैं। नमक के उपयोग से कई तरह के इन्फेक्शन आदि को दूर किया जा सकता हैं। लेकिन क्या आपको मालूम हैं की नहाने के पानी में अगर नमक मिला कर नहाया जाये तो इससे सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं?

जी हाँ पानी में नमक मिला कर नहाने से स्वास्थय को ढेर सारे लाभ होते हैं। आज के लेख में हम जानेंगे की आखिर नहाने के पानी में नमक क्यों मिलाना चाहिए? Health Benefits of Salt Water Bath in Hindi. Namak wale paani se nahane ke fayde. Namak wale paani se kyon nahaye?

नहाने के पानी में नमक मिला कर नहाने के फायदे :-

स्किन की नयी परत लाने में सहायक

स्किन में पुरानी चमड़ी को उतरने के बाद नयी चमड़ी के आने से स्किन हेल्दी बनी रहती हैं। फॉस्फेट वाले नमक के पानी से नहाने से यह किसी डिटर्जेंट की तरह ही शरीर की सफाई कर देता हैं और जिससे नयी चमड़ी आने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा नमक मिले पानी से स्नान करने से स्किन मुलायम और नर्म भी बनी रहती हैं।

स्किन को मॉइस्चराइज करे

स्किन की मॉइस्चराइजिंग बहुत ही जरूरी हैं। नमक के पानी में मैग्नीशियम पाया जाता हैं जो स्किन में पानी को लम्बे वक़्त तक रोक कर रखता हैं। इससे स्किन में नमी बनी रहती हैं और स्किन सेल्स की ग्रोथ भी अच्छी होती हैं।

दिमाग के लिए लाभकारी

नमक मिले पानी से नहाने से शारीरिक सेहत के अलावा मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा बनता हैं। नमक वाले पानी से नहाने पर आप ज्यादा खुश, आराम और शांति का अनुभव करते हैं। इसको स्ट्रेस को दूर करने वाला भी माना गया हैं। इससे आप दिमागी रूप से शांत रहेंगे।

स्किन को डीटोक्स करे

पानी में नमक मिलाकर नहाने से स्किन से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। गर्म पानी में नमक मिला कर नहाने से स्किन के रोम छिद्र (पोर्स) खुल जाते हैं। नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स त्वचा के अन्दर तक पंहुच कर उसकी अच्छी तरह से सफाई करते हैं। Salt water आपकी स्किन से ज़हरीले और हानिकारक बैक्टीरिया को स्किन से बाहर निकालने का कार्य करता हैं और इससे स्किन भी यंग बनी रहती हैं।

यह भी पढ़े :- बॉडी को detox करने के तरीके।

पैरों के मसल्स के लिए फायदेमंद

आपकी बॉडी का सारा भार आपके पैरो पर ही ज्यादा पड़ता हैं। पैरो को ज्यादा प्रेशर पड़ने पर इसकी मांसपेशियां नर्म हो जाती हैं और जूते-चप्पल की वजह से पैरो में छालें भी पड़ जाते हैं। नमक मिले पानी से स्नान करने पर पैरो की मांसपेशियों का दर्द और जकड़न दूर होती हैं। इससे पैरों से आने वाली बदबू से भी निजात मिलती हैं।

स्किन को जवां बनाये रखे

नमक मिले पानी से नियमित रूप से स्नान करने पर आपकी त्वचा हमेशा जवां बनी रहती हैं। इससे दाग-धब्बे दूर होते हैं, स्किन सॉफ्ट और स्मूद बनती हैं। यह स्किन को फूलावट से भरा बनाता हैं और स्किन में नमी के बैलेंस को बनाये रखता हैं।

मसल्स के दर्द और ऐंठन को दूर करे

नमक वाले पानी से नियमित रूप से नहाने से शरीर की मांसपेशियों की दर्द और ऐंठन को दूर किया जा सकता हैं। गठिया, डायबिटीज या किसी चोट की वजह से हुए मसल्स में दर्द और ऐंठन को ठीक करने के लिए आप नमक के पानी से जरूर नहाये।

स्किन के लिए फायदेमंद

नमक में कई ऐसे नेचुरल तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को यंग बनाये रखने में कारगर हैं। नमक के पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, ब्रोमाइड, सोडियम जैसे खनीज लवण स्किन के पोर्स में दाखिल हो जाते हैं। यह स्किन की अंदरूनी सफाई करके उसे हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

एसिडिटी दूर करे

एसिडिटी आज के युग में ऐसी समस्या बन गयी हैं जिससे ज्यादातर लोग पीड़ित हैं। अगर आप इसके उपचार के लिए महंगी और हानिकारक दवाइयों का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो नमक मिले पानी से नहाने से आपको लाभ होगा। क्षारीय प्रकृति के कारण यह अम्ल की मात्रा को कम करता हैं। एसिडिटी को दूर करने के लिए नमक वाला पानी से नहाना बहुत ही कारगर घरेलु नुस्खा हैं।

कई समस्याओं को दूर करे

नमक वाली पानी से नहाने से शरीर की कई सारी प्रॉब्लम दूर होती हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस और टेन्डीनिटिस के इलाज में मददगार होता हैं। ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों की खराबी की वजह से होता हैं तो वही टेन्डीनिटिस नसों की सूजन से सम्बंधित बीमारी हैं। नमक के पानी से नहाने पर खुजली और नींद न आने की समस्या भी दूर हो जाती हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *