पान के पत्ते के फायदे और घरेलु नुस्खे.

paan ke patte ke fayde aur gharelu nuskhe aur upay. Benefits & home remedies of Betel leaf in Hindi.

पान के पत्ते के फायदे और घरेलू नुस्खे (Benefits of Paan/Betel Leaf & home Remedies in Hindi) के बारे में जब आप जानेंगे तो कहेंगे भाई पान के क्या कहने. हालांकि की कई लोग इसका सही ढंग से इस्तेमाल नही करते हैं बल्कि इसे एक नशीला पदार्थ बना कर लेते हैं. जरदे वाला पान, गुटखा (तम्बाकू) आदि मिला कर इसे खाते हैं जो की इसके गुणों को ख़त्म कर देता हैं और मूह के कैंसर होने की वजह बन जाता हैं. लेकिन आज के लेख में हम पान के नेगेटिव पॉइंट को छोड़कर इसे एक मेडिसिन के रूप में देखेंगे और इसे सही ढंग से उपयोग करके इससे लाभ लेंगे.

पान इंडियन ट्रडीशन का एक अहम हिस्सा हैं. खाना खाने के बाद मूह का जायका बनाए रखने के लिए पान बहुत की कारगर हैं. वही हर शुभ अवसर पर पान के पत्ते का उपयोग पूजा आदि के लिए किया जाता हैं. इसका एक कारण पान के पत्ते का शुभता का प्रतीक होना हैं, वही इसमे छुपे औषधिय गुण भी इसे पूजन में रखे जाने का एक बड़ा कारण हैं. आइए जानते हैं पान के पत्ते के घरेलू नुस्खे और फायदे ;-

1. खाँसी :- पान के 15 पत्तो को 3 ग्लास पानी में डाल ले. इसके बाद, इसे तब तक उबाले, जब तक पानी उबल कर 1/3 ना रह जाए. इसे दिन में 3 बार पिए.

2. ब्रोंकाइटिस :- पान के 7 पत्तो को 2 कप पानी में रॉक शुगर के साथ उबाले. जब पानी एक ग्लास रह जाए तो उसे दिन में तीन बार पिए. ब्रोंकाइटिस में लाभ होगा.

3. शरीर की दुर्गंध :- 5 पान के पत्तो को 2 कप पानी में उबाले. जब पानी एक कप रह जाए तो उस पानी को दोपहर के समय पी ले. शरीर की दुर्गंध दूर हो जाएगी.

4. जलना :- पान के पत्ते को पीस कर जले हुए जगह पर लगाए. कुछ देर बाद इस पेस्ट को धो दे और वहा शहद लगा कर छोड़ दे. घाव जल्दी ठीक हो जाता हैं.

5. नकसीर :- गर्मियो के दिनों में नाक से खून आने पर पान के पत्ते को मसलकर सूँघे. इससे बहुत जल्दी आराम मिलेगा.

6. छाले ;- मूह में छाले हो जाने पर पान को चबाए और बाद में पानी से कुल्ला कर ले. ऐसा दिन में 2 बार करे. राहत मिलेगी. आप चाहे तो ज़्यादा कत्था लगवा कर मीठा पान खा सकते हैं.

7. लाल और जलन करती आँखे :- 5-6 छोटे पान के पत्तो को ले और उन्हे एक ग्लास पानी में उबाले. इस पानी से आँखो पर छींटे मारे. आँखो को काफ़ी आराम मिलेगा.

8. खुजली या दाने : – पान के 20 पत्तो को पानी में उबाले. अच्छी तरह से उबलने के बाद इस पानी से नहा ले. खुजली की समस्या ख़त्म हो जाएगी.

9. मसूड़ो से खून आना ;- 2 कप पानी में 4 पान के पत्ते को डाल कर उबाल ले. इस पानी से गरारे करे. मसूड़ो से खून आना बंद हो जाएगा.

10. स्तनपान करवाने की समस्या ;- पान के कुछ पत्तो को ले. इन्हे धोने के बाद इन पर तेल लगा कर हल्का सा गर्म कर ले और गुनगुना होने पर इसे स्तनों (ब्रेस्ट निपल्स) के आस-पास रखे, इससे सूजन चली जाएगी और बच्चें को दूध पिलाने में आसानी होगी.

11. मूह की बदबू :- पान के पत्ते चबा ले या पानी में उबाल कर गरारे करे. मूह से बदबू की समस्या दूर हो जाएगी.

12. मुहांसे :- पान के 8 पत्ते अच्छी तरह से पीस ले. इसे 2 ग्लास पानी में गाढ़ा होने तक उबाले. बाद में इसे फेसपैक की तरह इस्तेमाल करे. मुहांसे दूर हो जाएँगे.

13. सफेद पानी की समस्या होने पर :- पान के 11 पत्ते 2.5 लिटर पानी में उबाल ले. इस पानी से अपनी योनि को धोए. सफेद पानी आने की समस्या में आराम मिलेगा.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

गर्मियों के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं यह फ़ूड।
नंगे पाँव चलने से होते हैं यह फायदे.
स्तनपान करवाना माँ के लिए भी होता हैं अच्छा.
आखों के नीचे डार्क सर्कल (काले घेरे) को हटाने के उपाय और तरीके।
डायबिटीज में क्या खाए और क्या नहीं खाए?
ओमेगा-3 फैटी एसिड के फायदे.
सर्दियों में ठंड से बचने और शरीर को गर्म रखने के लिए क्या खाए?
अशोक के पेड़ के घरेलु नुस्खे, उपाय और उससे होने वाले फायदे।
टेलकम पाउडर के नुकसान के बारे में जानकर आपको हैरानी होगी!
आखिर दही या खट्टी चीज़ों को ताम्बे के बर्तन में क्यों नहीं रखना चाहिए?
घबराहट और बेचैनी होने पर इन टिप्स को जरूर अजमाए।
क्या प्रेगनेंसी में मछली खानी चाहिए या नहीं खानी चाहिए?