पिज्जा से भी अधिक नुकसान पहुचाता हैं इसका बॉक्स।

पिज्जा के डब्बे से शरीर को होने वाले नुकसान.

आज के युग में पिज्जा सभी लोगो की पसंद बन गया हैं। छोटे हो या बड़े सभी लोग पिज्जा के दीवाने बन चुके हैं और बड़े ही मज़े लेकर पिज्जे को खाते हैं। पिज्जा खाने से भूख को शांत किया जा सकता हैं। लेकिन इससे शरीर को नुकसान ही होता है। सबसे हैरानी करने वाली बात यह हैं की पिज्ज़ा से ज्यादा इसका बॉक्स शरीर को हानि पहुचाता हैं। आइये जाने क्या कारण हैं की पिज्जा बॉक्स सेहत के लिए खतरनाक बन जाता हैं और इससे शरीर को क्या-क्या नुकसान होते हैं?

आखिर क्यों हैं हानिकारक पिज्जा बॉक्स और इससे सेहत को क्या हानि होती हैं?

पिज्जा के बॉक्स को recycle किये गये मटेरियल से बनाया जाता है। इसकी गुणवत्ता बेकार होती है। पिज्जा के डिब्बे में ग्लूज़ और डाइज जैसे नुकसानदायक तत्व होते हैं। इसमें गरमा-गर्म पिज्जा रखने से इसके बैक्टीरिया पिज्जा में घुलमिल जाते हैं। इस तरह के पिज्जा को खाने से शरीर को हानि होती हैं।

पिज्जा बॉक्स से होने वाले नुकसान :-

1. पिज्जा के डिब्बे में डायसोबूटिल फाथेलेट नाम का रसायन पाया जाता है। अगर यह केमिकल शरीर में चला जाये तो पुरुषों में स्पर्म काउंट को कम कर देता है। साथ ही नए स्पर्म को बनने से रोकता हैं। जिससे पुरुष बांझपन के शिकार हो सकते है।

2. यह स्त्रियों के लिए भी खतरनाक होता है। क्योंकि स्त्रियों की शारीरिक सरंचना एवं कैपेसिटी पुरुषो के मुकाबले कम होती है। इसलिए पिज्जा खाने से महिलाओं के शरीर पर नेगेटिव असर पड़ता हैं। इससे उनके अंदर भ्रूण को विकसित करने की शक्ति समाप्त हो सकती है।

3. अगर आपने पिज्जा का आर्डर घर पर दिया हैं तो इससे यह और भी ज्यादा हानिकारक हो जाता हैं। पिज्जा को डिलीवर करने से पहले उसे 60 से 70 डिग्री के टेम्परेचर पर गर्म किया जाता है। जिससे पिज्जा लम्बे समय तक गर्म रह सके। लेकिन ऐसा करने से पिज्जा के बॉक्स में मौजूद केमिकल पिघल कर पिज्जा के साथ मिक्स हो जाते हैं। जिसे खाने से बॉडी को नुकसान होता है।

4. पिज्जा बॉक्स के प्रिंट में खतरनाक इंक मिलाये गये होते है। यह गर्म पिज्जा में मिक्स हो जाते हैं और पिज्जा को हानिकारक बना देते हैं। इस तरह के पिज्जा को खाने से पेट से जुड़ी प्रॉब्लम पैदा हो जाती हैं।

जरूर पढ़े :- अखबार में खाना लपेट कर रखते या खाते हैं तो हो जाईये सावधान।

5. पिज्जा बॉक्स में PFAs भी होता हैं। इसका इस्तेमाल पॉपकॉर्न पैकेट, माइक्रोवेब और कारपेट क्लीनर में भी किया जाता हैं। पिज़्ज़ा बॉक्स में एक कोटिंग भी की जाती हैं, जिससे कार्डबोर्ड बॉक्स पर चिकनाई या तेल न लग पाए। इन चीज़ों से शरीर को नुकसान होता हैं। इससे आपको कैंसर, किडनी की बीमारियाँ, लीवर के रोग और स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

6. टोक्सिंस मिले हुए पिज्जा के सेवन से ज़हरीले तत्व पेट में चले जाते हैं। जिसके बाद वह खून में घूल मिल जाते हैं। जिससे मोटापे की समस्या, प्रजनन क्षमता कमजोर होना और भूख न लगने जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

7. पिज्जा बॉक्स में मौजूद केमिकल बॉडी में एंडोक्रोनिन को रोकता हैं। जिससे नर्वस सिस्टम और फिजिकल एक्टिविटी का बैलेंस बिगड़ जाता है। जिसकी वजह से मूंह में लार कम बनने लगती हैं। और परिणामस्वरूप भोजन को पचाने में मुश्किल होने लगती है। साथ ही इससे बॉडी में ब्लड की सप्लाई भी बाधित होती हैं।

जरूर पढ़े :- फास्ट फूड (जंक फ़ूड) खाने से सेहत हो होते हैं यह नुकसान।

8. पिज्जा बॉक्स में 3 प्रकार के खतरनाक तत्व पाए जाते हैं। तीनो में परफ्लूरोकार्रइलिल एथिल केमिकल होता हैं। यह खतरनाक केमिकल पिज्जा के साथ मिला कर अगर शरीर में चला जाये तो अगर शरीर में एक बार घूलमिल जाये तो यह बॉडी से जल्दी बाहर ही नहीं निकल पाता है। कई सालों तक शरीर में जमा रहने की वजह से यह कैंसर होने की संभावना को बढ़ा सकता है।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

प्रेगनेंसी के शुरुवाती 8 लक्षण के बारे में जानिए।
नंगे पाँव चलने से होते हैं यह फायदे.
हरा धनिया खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे.
मैग्नीशियम की कमी के नुकसान और यह किसमें सबसे ज्यादा पाया जाता हैं?
आँखों से चश्मा उतारने के 22 आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
चौलाई का साग खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे।
साइनस की समस्या को दूर करने घरेलु नुस्खे और उपाय।
जानिए क्या होगा अगर आप खराब यानि की एक्सपायर हो चुकी चीजों को खाते हैं?
सल्फर किन चीजों में सबसे ज्यादा पाया जाता हैं और यह शरीर के लिए क्यों हैं जरूरी?
नॉन-वेज (अंडा, मीट, मछली) खाने के फायदे जानिए।
पेट को फिट रखने वाले आहार और फल।
आलू खाने के नुकसान जानिए।