पिंपल दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके जानिए।

पिम्पल दूर करने के घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके जानिए।

किशोरावस्था में चेहरे पर पिम्पल्स होना आम बात हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि युवावस्था में शरीर में कई सारे हॉर्मोनल परिवर्तन होने लगते हैं, जिससे चेहरे के ऑयल्स ग्लैंड एक्टिव हो जाते हैं। इसी वजह से ऑयल्स ग्लैंड पर बैक्टीरिया हमला कर देते हैं और रिजल्ट के रूप में चेहरे पर मुहांसे होने लगते हैं। आज के लेख में हम पिम्पल दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके जानेंगे। Best home Remedies for Pimple Treatment in Hindi.

आखिर चेहरे पर क्यों निकलते हैं मुहांसे :-

चेहरे पर मुहांसे होने की समस्या अधिकतम किशोर लड़के-लड़कियों को होती है। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि उनके शरीर में सेक्स हॉर्मोन्स की बढ़ोतरी हो रही होती हैं, जिससे चेहरे पर पिम्पल निकलना आम बात हैं। इसके अलावा चेहरे पर मुहांसे होने की वजह कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करना भी माना जाता हैं। बहुत ज्यादा जंक फूड यानि फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करने से भी पिम्पल होने की समस्या होने लगती हैं। डेड स्किन होने पर भी चेहरे पर एक्ने होने लगते हैं। साथ ही अनुवांशिकता और धूल से इन्फेक्शन की वजह से भी चेहरे पर मुहांसे हो सकते हैं।

चेहरे से पिम्पल (मुहांसे) ख़त्म करने के तरीके और उपाय :-

1) संतरे के छिलके

संतरे के छिलके चेहरे से मुहांसे मिटाने के लिए काफी बढ़िया घरेलु इलाज माने गये हैं। इसके लिए संतरे के छिलके को छाया में सूखा कर पीसकर पाउडर बना ले। फिर इस पाउडर में थोड़ा सा पानी मिला कर पेस्ट बना ले और इसे चेहरे पर लगाए। संतरे के छिलके से बनाये गये पेस्ट को चेहरे पर करीब आधा घंटा तक लगा कर रखे। फिर चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। इस उपाय को दिन में 2 से 3 बार अजमाए। इससे चेहरे के मुहांसे गायब होने लगते हैं।

2) नीम भी गुणकारी

आयुर्वेद के अनुसार नीम के पत्ते स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने की अचूक औषधि हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों को धो कर पेस्ट बना ले। इस नीम की पत्तियों के पेस्ट को चेहरे पर तकरीबन आधा घंटा तक लगा कर रखे, फिर चेहरे को पानी से धो कर साफ करले। इससे चेहरे के मुहांसे कुछ ही दिनों में जड़ से ख़त्म होने लगते हैं।

3) हल्दी

हल्दी एंटी-सेप्टिक गुणों से भरी हुई हैं। यह बैक्टीरिया से लड़ने में भी सक्षम हैं। चेहरे से पिम्पल मिटाने के लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाये। फिर इस पेस्ट को पिम्पल वाली जगह पर लगाये। कुछ मिनट तक हल्दी पेस्ट को पिम्पल पर लगा रहने दे, फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो कर साफ करले। इस उपाय को एक हफ्ते तक अजमाए, आपके चेहरे के मुहांसे पुरी तरह से ख़त्म हो जायेंगे।

4) पपीता

पपीता एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ हैं। इसलिए यह पिम्पल से बहुत जल्दी छुटकारा दिलाता हैं। इसके लिए एक पपीते को छिल ले और पपीते के गुदे को मिक्सचर में पीस ले और इसे चेहरे पर लगाये। पपीते के गुदे के अलावा पपीते के जूस को भी चेहरे पर लगाया जा सकता हैं। चेहरे पर पपीते के मास्क को 15 से 20 मिनट तक लगा कर रखे, फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो कर साफ करे। यह चेहरे से पिम्पल दूर करने का काफी असरदार घरेलु नुस्खा हैं।

जरूर पढ़े :- विभिन्न प्रकार के पपीता फेसपैक जो चेहरे की रंगत और निखार को बढ़ाये।

5) टूथपेस्ट

टूथपेस्ट सिर्फ दांतों को सफेद ही नहीं बनाता है, बल्कि यह पिम्पल को ठीक भी कर सकता है। रात को सोने से पहले मुहांसों पर पिम्पल लगा कर सोना चाहिए। फिर सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरे को धो ले। इससे पिम्पल ख़त्म होने लगते हैं। लेकिन मुहांसों पर सिर्फ सफेद टूथपेस्ट लगाने की सलाह दी जाती हैं।

6) टमाटर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर टमाटर चेहरे से पिम्पल मिटाने का अच्छा घरेलु उपाय हैं। यह स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। टमाटर को पीस कर उसका जूस निकल ले। फिर टमाटर के जूस को चेहरे पर लगाये। टमाटर के रस को चेहरे पर तब तक लगाये रखे, जब यह सूख नहीं जाता हैं। जब चेहरे पर टमाटर का रस अच्छी तरह से सूख जाये तो इसे पानी से धो कर चेहरे को साफ करले। दिन में कम से कम 2 बार इस उपाय को अजमाए। इससे एक्ने बहुत ही जल्दी ख़त्म होने लगते हैं।

7) बर्फ

मुहांसों की रोकथाम करने के लिए बर्फ भी काफी ज्यादा उपयोगी होता हैं। बर्फ के टुकड़े को कॉटन में लपेट कर चेहरे पर हल्के से मसाज करे। दिन में 2 बार बर्फ से चेहरे की मसाज 3 से 4 दिन तक करते रहे। इससे चेहरे के पिम्पल ठीक होने लगते हैं और मुहांसों से मुक्ति मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- बर्फ के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।

8) पुदीना

पुदीना न सिर्फ गर्मी से राहत दिला कर शरीर को ठंडक प्रदान करता हैं। बल्कि यह एंटीसेप्टिक गुणों से भरा हुआ भी हैं, जिससे मुहांसों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती हैं। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाये। आप चाहे तो पुदीने का रस भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इस पेस्ट को रात भर के लिए चेहरे पर लगा रहने दे, सुबह उठते ही चेहरे को धो ले। इस उपाय को हफ्ते में एक बार अजमाए। इससे चेहरे के मुहांसे धीरे-धीरे करके ख़त्म होने लगते हैं।

9) खीरे का रस

खीरा गर्मियों में स्किन के लिए खासतौर पर लाभदायक होता हैं। खीरे के छिलके निकाल कर उसके छोटे-छोटे टुकड़े करले। खीरे के टुकड़ों को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाये। दिन में कम से कम 2 बार खीरे के पेस्ट को चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे चेहरे के पिम्पल दूर होने लगते हैं। इसके अलावा आप खीरे के पेस्ट में थोड़ा सा निम्बू का रस और शहद मिला कर भी लगा सकते है, इससे चेहरे के पिम्पल मिटाने में मदद मिलती ही हैं, साथ ही चेहरा चमकने भी लगता हैं।

10) नींबू

निम्बू पिम्पल की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता हैं, जो स्किन के लिए लाभकारी हैं। 2 मध्यम साइज़ के नींबू ले और उनका रस निकाल ले। नींबू के रस में कॉटन भिगो कर चेहरे पर लगाये। जब चेहरे पर नीम्बू कर रस सूख जाये तो ठंडे पानी से चेहरे को धोकर साफ करले। दिन में 2 बार इस उपाय को अजमाते रहे। कुछ ही दिनों में चेहरे के मुहांसे ख़त्म होने लगेंगे।

11) एप्पल साइडर विनेगर

सेब का सिरका स्किन के लिए फायदेमंद होता हैं। एप्पल साइडर विनेगर को कॉटन बॉल में डुबो कर चेहरे पर लगाना चाहिए। जब एप्पल साइडर विनेगर चेहरे पर लगाने के बाद सूख जाये तो चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। ऐसा दिन में 2 बार करने की सलाह दी जाती हैं। इससे पिम्पल जड़ से ख़त्म होने लगते हैं।

12) लहसुन

यह एंटी-फंगल गुणों से भरा हुआ हैं जो पिम्पल को बहुत जल्दी ख़त्म कर देता हैं। लहसुन की 2 कलियों के साथ एक लौंग को पीस कर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को सिर्फ उन जगहों पर लगाये, जहाँ पर पिम्पल हुए हैं। कुछ देर तक इस पेस्ट को मुहांसे पर लगा कर रखे, फिर चेहरे को धो कर साफ करले। ऐसा करने से पिम्पल कुछ ही दिनों में समाप्त होने लगते है।

13) शहद

शहद नेचुरल एंटीसेप्टिक का काम करता हैं। पिंपल्स को जड़ से मिटाने के लिए यह रामबाण घरेलु नुस्खा हैं। कॉटन बॉल को शहद में डुबो कर चेहरे पर लगाये और शहद को सूखने दे। फिर चेहरे को धो कर साफ करे। इस उपाय को अजमाने से पिंपल बहुत ही जल्दी ख़त्म होने लगते हैं।

14) भाप

भाप पिंपल ख़त्म करने का बहुत ही कारगर इलाज हैं। चेहरे पर भाप लेने से रोम छिद्र (स्किन पोर्स) खुल जाते हैं। जिससे चेहरे की त्वचा की गंदगी दूर हो जाती हैं। जब भी चेहरे पर मुहांसों की समस्या होने लगे तो 4 से 5 दिनों तक दिन में 2 चेहरे पर भाप लेनी चाहिए। इससे पिंपल तो दूर होते ही हैं, साथ में चेहर चमकदार भी बनने लगता हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *