पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग को रोकने के उपयोगी घरेलू नुस्खे और उपाय।

पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग को रोकने के उपयोगी घरेलू नुस्खे और उपाय।

कई सारी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी ज्यादा भारी ब्लीडिंग होती है, जिससे उन्हें एनीमिया यानि की खून की कमी की बीमारी हो जाती हैं। कई महिलाएं हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए हार्मोनल मेडिसिन का सेवन करती हैं, लेकिन उन्हें कुछ असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय अजमाने की जरूरत हैं।

अगर आपने हैवी ब्लीडिंग की समस्या को अनदेखा कर दिया हैं तो आपको एनीमिया, मूड स्विंग, थकान और यहाँ तक की सर्वाइकल कैंसर भी हो सकता हैं। भारी ब्लीडिंग होने के कई कारण माने जाते हैं जैसे की हार्मोनल अनबैलेंस होना, फिब्रोइड, पेल्विक आदि में सूजन, थाइरोइड आदि। लेकिन अगर आपको दूसरी कोई बीमारी नहीं हैं और फिर भी ज्यादा ब्लीडिंग हो रही हैं तो इसकी वजह दवाईओं का ज्यादा सेवन हो सकता हैं।

अगर आपको घरेलु नुस्खे और उपाय से कोई लाभ नहीं हो पा रहा हैं और ब्लीडिंग 7 दिनों से लगातार हो रही हैं तो तुरंत लेडी डॉक्टर से संपर्क करे। पीरियड्स के समय हैवी ब्लीडिंग (बहुत ज्यादा खून आना) की समस्या को दूर करने के लिए इन घरेलु नुस्खे और उपाय को अजमाए। Home Remedies for Heavy Bleeding during Periods in Hindi.

मासिक धर्म में ज्यादा खून आना रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय

1. विटामिन सी ज्यादा खून बहने से रोकता हैं। MC आने पर आप संतरे का जूस दिन में 2 बार पीजिये। इसके अलावा आपको खट्टे फलो का सेवन करना चाहिए।

2. मूली खून जमाने में मदद करती हैं। मूली पकाते समय इसमें मूली के पत्तो को जरूर मिलाये। पीरियड्स के समय मूली की पत्तियों की सब्जी बना कर जरूर खाना चाहिए। इससे ब्लड फ्लो कण्ट्रोल में रहता हैं।

3. पपीता पीरियड्स होने के लिए प्रयोग किया जाता हैं। लेकिन कच्चे पपीते के सेवन से पीरियड के दिनों में ज्यादा ब्लड फ्लो नहीं होता हैं। इन दिनों में आप कच्चे पपीते के 2 पीस खा सकती हैं।

4. आधे गिलास पानी में थोड़ा साबुत धनिया उबाले, जब पानी आधा रह जाये तो उसे वैसे ही पी लेना चाहिए। इससे आपको काफी लाभ होगा।

5. आधे गिलास गर्म पानी में मुट्ठी भर सौंफ को भिगोए और फिर उस पाने को सौंफ समेत पी ले।

6. हरी सब्ज़ियो में विटामिन K पाया जाता हैं जो खून को जमने में मदद करता हैं। इसलिए जब ज्यादा ब्लीडिंग हो रही हैं तो अपने भोजन में ढेर सारी हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करे। विशेष रूप से ब्रोकोली को जरूर खाए।

7. एलोवेरा जूस दिन में 2 बार पीने से हैवी ब्लीडिंग से आराम मिलता हैं।

8. इमली में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो खून को जमाते हैं। जिससे ज्यादा ब्लीडिंग को होने से रोका जा सकता हैं। अगर आपको लगे की ब्लीडिंग ज्यादा हो रही हैं तो इमली का एक टुकड़ा जरूर खाए। मासिक धर्म के समय ज्यादा खून आना रोकने के लिए यह अच्छा उपाय माना गया हैं।

9. आंवला या इसका जूस दोनों ही हैवी ब्लीडिंग को कम करने में मदद करते हैं। आंवले का जूस दिन में 2 बार पीने से इस समस्या से निजात मिलती हैं। आंवले का जूस पीने के बाद थोड़ा सा नमक जरूर खाए, ताकि आपका गला ख़राब न हो सके।

10. दालचीनी के टुकड़े को खुलते हुए गर्म पानी में डाल कर पिए। या भी दालचीनी का tincture भी दिन में 2 बार, 3 drop ले सकती हैं।

11. अपने भोजन में ज्यादातर विटामिन्स, मिनरल्स जैसे की मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल करे। अपने आहार में ढेर सारे खट्टे फल और हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करे।

12. अदरक को पानी में उबाल कर काढ़ा बनाये और इसे पिए। इसके स्वाद को अच्छा बनाने के लिए आप इसमें शक्कर या शहद भी मिला सकती हैं। इसे दिन में 2 से 3 बार भोजन करने के बाद पीजिये। यह भारी ब्लीडिंग को रोकने में सहायता करता हैं।

13. पीरियड्स के दौरान करेले की सब्जी खाने से काफी लाभ होता हैं। करेले की सब्जी खा कर आप हैवी ब्लीडिंग को कण्ट्रोल कर सकते हैं।

14. मासिक धर्म के समय ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजों को जरूर खाना चाहिए। ओमेगा-3 फैटी एसिड मछली, अलसी के बीज, फिश ऑयल, अखरोट आदि में ज्यादा पाया जाता हैं। यह भारी ब्लीडिंग को रोकने में काफी कारगर माना जाता हैं।

15. 40 ग्राम राई को पीस कर पाउडर बनाये। 2 ग्राम राई  पाउडर को दूध के साथ दिन में 2 बार पीने से लाभ होता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...