पुदीने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जो आपके बड़े काम आयेंगे.

पुदीने के आसान उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय. Home remedies of Peppermint in Hindi.

पुदीना नमी वाली जगहों पर उगने वाला छोटा सा पौधा हैं। इसमें उड़नशील तेल भी मौजूद रहता हैं, जो पेपरमिंट जैसी खुशबू देता हैं। इसका वानस्पतिक नाम मेंथा हैं। हर्बल जानकार इसका इस्तेमाल कई सारी बिमारियों को दूर करने के लिए करते है। आइये पुदीने के देसी नुस्खे और उपाय आदि के बारे में जानते हैं।

1. जहर उतारने के लिए

हर्बल एक्सपर्ट्स की माने तो अगर बिच्छू ने डंक मार दिया हैं तो पुदीने का रस लगाने से लाभ होता हैं। इससे बिच्छू का जहर धीरे-धीरे करके उतरने लगता हैं।

2. सर्दी-जुकाम से आराम दिलाये

सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर पुदीने की पत्तियों के रस की एक-एक बूँद नाक में डालनी चाहिए। इसके अलावा काली मिर्च, नमक और पुदीने का मिश्रण को साथ चबाने से सर्दी-जुकाम से जल्दी राहत मिलने लगती हैं।

3. कील-मुहांसे दूर करे

पुदीने की कुछ पत्तियों को कुचलकर इसमें 3 बूँद नींबू की रस की मिला कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाये और करीब 5 मिनट बाद चेहरे को धो कर साफ करले। इससे एक हफ्ते के अंदर चेहरे के कील-मुहांसे गायब हो जायेंगे, साथ ही चेहरा चमकदार भी दिखाई देने लगेगा।

4. दाद का इलाज

दाद या स्किन इन्फेक्शन होने पर पुदीने के पत्तों का रस दिन में 3 से 4 बार इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाने से फायदा होता हैं। इसके अलावा आप पुदीने को कुचलकर सीधे स्किन पर भी रगड़ा जा सकता हैं। इससे दाद-खाज और स्किन इन्फेक्शन से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- दाद-खाज, खुजली को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

5. सर्दी-खांसी दूर करे

सर्दियों के दिनों में बुखार आने पर पुदीने की पत्तियों का रस और अदरक का रस बराबर मात्रा में मिला कर मरीज़ को पिलाने से लाभ होता हैं। हर्बल जानकारों के अनुसार एक गिलास पानी में 10 पुदीने के पत्ते, थोड़ी सी काली मिर्च और थोड़ा सा काला नमक मिला कर उबाले। करीब 5 मिनट तक पानी को उबालने के बाद इसे छान कर चाय की तरह पीजिये। इससे सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार आदि से तुरंत आराम मिलने लगता हैं।

6. हैजे का उपचार

हैजा होने पर 6 ग्राम पुदीने की पत्तियों और इलाइची 3 ग्राम लेकर आधे लीटर पानी में उबाले। फिर 1-1 घंटे के अंतराल पर इसे हैजे के मरीज़ को पिलाए। जिससे जी मिचलाना और उल्टी आना बंद हो जाते हैं। इसके अलावा इसे पीने से पेट दर्द में भी आराम मिलता हैं।

7. मूंह की बदबू मिटाए

अगर आपके मूंह से बदबू आती हैं तो साँसों की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए पुदीना की सूखी पत्तियों को पीसकर चूर्ण बना ले। इस चूर्ण को दांतों पर मंजन की तरह लगाये। इस उपाय को अजमाने से मूंह से गन्दी बदबू आने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। साथ ही इससे मसूड़े भी मजबूत बन जाते हैं।

8. पेट दर्द दूर करे

हर्बल जानकारों की माने तो पेट दर्द और अतिसार में पुदीने की पत्तियों को अनार दाने के साथ मिला कर पीसा जाता हैं। फिर इसमे अदरक का रस मिला लेने से काफी ज्यादा फायदा होता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तुलसी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय जानिए।
प्रतिदिन सुबह इसका सेवन करे और बढ़े हुए पेट को कम करे.
याददाश्त (स्मरण शक्ति) बढ़ाने के 23 असरदार घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके जानिए।
फूल गोभी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.
ग्रीन टी के 20 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय.
फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलु उपाय और तरीके।
हिचकी रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय, इसके बारे में कुछ रोचक जानकारी।
घर से चींटियो को भगाने के 16 अचूक घरेलु नुस्खे और उपाय।
इन घरेलु उपायों को अजमाने से घर में ही हो जाती हैं स्किन की देखभाल।
ग्लिसरीन के घरेलु नुस्खे, उपाय और स्किन को होने वाले फायदे जानिए।
नींबू के छिलके के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।
कान दर्द से छुटकारा दिलाने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।