पुरुषो को जरूर खानी चाहिए यह 16 चीज़े, इनसे मिलती हैं शक्ति।

पुरुषो को जरूर खानी चाहिए यह 16 चीज़े, इनसे मिलती हैं शक्ति।

पुरुषो को अपने मांसपेशियों को मजबूत एवं शरीर को गठीला बना कर रखना चाहिए। क्योंकि जब पुरुषो के मसल्स स्ट्रोंग होते हैं तो वह ज्यादा आकर्षित दिखाई देते हैं। इसलिए उन्हें जिम में जाने के अलावा अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत हैं। आइये जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में इन्हें पुरुषो को जरूर खाना चाहिए। यह फ़ूड आपके मसल्स के अलावा आपको अंदरूनी रूप से शक्ति या ताकत देते हैं। Best food for Men in Hindi.

पुरुषो को जरूर खानी चाहिए यह 16 चीज़े :-

1. सोया

सोया में Isoflavones होता हैं जो प्रोस्टेट की रक्षा करता हैं। इसके सेवन से मर्दों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा काफी हद तक कम हो जाता हैं। प्रतिदिन 25 ग्राम सोया प्रोटीन को लेने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम हो जाता हैं।

2. रागी

रागी में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। यह पुरुषो को ऑस्टियोपोरोसिस होने से बचाए रहता हैं। साथ ही इसमें जिंक एवं फाइबर भी ज्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं।  इसे नियमित रूप से खाने से डायबिटीज, Dyslipidemia और मोटापे की समस्या से बचाव होता हैं।

3. ब्रोकोली

ब्रोकोली खाने के ढेर सारे फायदे हैं। इसमें Isothiocyanate होता हैं जो लीवर को उत्तेजित करता हैं। यह शरीर में उन एंजाइम को पैदा करता हैं जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को नष्ट करते हैं। इसमें विटामिन सी भी पाया जाता हैं, इसलिए यह पुरुषो के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा आहार हैं।

4. टमाटर

इसमें लाइकोपिन बहुत ही अच्छी मात्रा में होता हैं। लाइकोपिन को एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट माना जाता हैं। यह आपको फेफड़ो, प्रोस्टेट और पेट के कैंसर से बचाता हैं। इसके अलावा इससे आपके चेहरे की लालिमा बढ़ती हैं और आपका चेहरा भी चमकने लगता हैं।

5. ग्रीन टी

ग्रीन टी को पीना पुरुषो के लिए फायदेमंद होता हैं। ग्रीन टी में polyphenols काफी अच्छी संख्या में होते हैं। इससे कैंसर होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। रोजाना ग्रीन टी को पीने से फेफड़े, पेट और आंतो की बिमारियों से बचाव होता हैं।

6. कद्दू

मर्दों को कद्दू जरूर खाना चाहिए, यह उनके लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता हैं। इसमें फाइबर, मिनरल्स और कई प्रकार के हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसी कारण इसे नियमित रूप से खाने पर आपकी स्किन लम्बे समय तक जवान बनी रहती हैं।

7. मूंगफली

इसमें जिंक के साथ ही एमिनो एसिड भी भरपूर मात्रा में होते हैं। यह एमिनो एसिड पुरुषो के लिए विशेष रूप से फायदेमंद माने जाते हैं। इसे खाने से पुरुषो की कमजोरी दूर होती हैं।

8. अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज पुरुषो को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करते हैं। इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें जिंक भी बहुत अच्छी मात्रा में होता हैं। जो पुरुषो की कमजोरी और नपुंसकता को ख़त्म करने में मदद करता हैं और मांसपेशियों को मजबूत भी बनाता हैं।

9. आम और पपीता

पपीता और आम दोनों ही विटामिन ए के उच्चतम स्रोत माने जाते हैं। आम में एमिनो एसिड, विटामिन ए, सी और ई, नियासिन, बीटा-कैरोटीन, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम होता हैं। तो पपीते में विटामिन बी और सी के अलावा एंटीऑक्सीडेंट होता हैं। इन दोनों फलो के छिलकों में बायोफ्लेवोनोइड्स होते हैं। इसलिए पुरुष को अपनी अपनी डाइट में इन फलो को जरूर शामिल करना चाहिए।

10. फल और सब्जियां

मसल्स को मजबूत बनाने के लिए फल और सब्जियों को भरपूर मात्रा में खाना चाहिए। इससे आपको विटामिन, मिनरल और कई पोषक तत्व और प्रोटीन प्राप्त होता हैं। जिससे आपके मसल्स मजबूत बनते हैं।

11. कम फैट वाले डेयरी उत्पाद

कम फैट वाले दुग्ध उत्पाद जैसे की दूध, दही, छाछ आदि में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में होता हैं। इसलिए पुरुषो को इन चीजों को जरूर खाना चाहिए। एक कप दूध में लगभग 8 mg carnitine होता हैं। इसके अलावा दूध से बनी चीजों में कैल्शियम, विटामिन जैसे न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं। और तो और इनमे कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में होते हैं। जिसे मसल्स में मजबूती आती हैं।

12. अनार

पुरुषो को अनार का जूस जरूर पीना चाहिए। रोजाना एक गिलास अनार का जूस पीने से पुरुषो में प्रोस्टेट की समस्या नहीं होती हैं। अनार का जूस पुरुषो में यौन समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता हैं।

13. लहसुन

लहसुन को खाना बहुत ज्यादा फायदेमंद रहता हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं जो बॉडी की इम्युनिटी को बढाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को तेज़ करते हैं। कच्चे लहसुन की कलियों को खाने से शीघ्रपतन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं।

यह भी जरूर पढ़े:- लहसुन खाने के 28 फायदे।

14. सूखे मेवे

ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता हैं। आप सूखे मेवों को कच्चा खाए या इन्हें भूनकर खाए, लेकिन रोजाना कुछ मात्रा में इसका सेवन जरूर करे। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स, फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट आपके मसल्स को मजबूत बनाते हैं। इससे आपका दिमाग तेज़ होता हैं और शारीरिक शक्ति भी बढ़ती हैं।

15. अंडे

अगर आप अंडे खाते हैं तो नियमित रूप से अपने भोजन में अंडो को शामिल करे। इससे आपके मसल्स मजबूत बनते हैं और आपके लिए प्रोटीन का बढ़िया स्रोत साबित होता हैं। इसमें एमिनो एसिड पाया जाता हैं। अंडे के पीले हिस्से में प्रोटीन और lutein जैसे तत्व होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं।

16. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च पुरुषो के लिए खासकरके फायदेमंद हैं। कई रिसर्च में यह पाया गया की शिमला मिर्च में संतरे के जूस के मुकाबले 3 गुणा ज्यादा विटामिन सी होता हैं। साइंटिस्ट कहते हैं की फ्लेवोनोइड्स के लिए लाल शिमला मिर्च ज्यादा फायदेमंद होती हैं। फ्लेवोनोइड्स पुरुषो की सेहत पर बहुत ही अच्छा असर डालता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...