तांबे के बर्तन का इस्तेमाल पूजा में क्यों किया जाता है?

पूजा के लिए के लोटे या बर्तन का प्रयोग होना

क्या आप जानते हैं की पूजा करने के लिए तांबे के बर्तन या तांबे के लोटे का ही क्यों इस्तेमाल किया जाता हैं? हिन्दू धर्म में कई सारी मान्यताएं और परम्पराए हैं, जिसमे कई सारे रीती-रिवाज जुड़े हुए हैं। हमारे यहाँ कोई भी शुभ काम किसी खास मुहूर्त के दौरान ही किया जाता है।

अक्सर आप लोगो ने अपने पूजा घर में देखा होगा या फिर किसी को पूजा करते हुए देखा होगा की पूजा में इस्तेमाल किया जाने वाला जल तांबे के लोटे में ही रखा हुआ हैं। आखिर ऐसी क्या वजह हैं की अन्य धातु से बने कलश का इस्तेमाल पूजा में नहीं किया जाता हैं, बल्कि तांबे के धातु से बने हुए पात्र ही पूजा में प्रयोग किये जाते हैं?

साइंटिस्ट भी इस बात को स्वीकार करते हैं की पूजा करने के लिए तांबे के बर्तन श्रेष्ठ होते हैं। पूजा करते समय ताम्बे के पात्रों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। तांबे के बर्तनों के बारे में यह कहा जाता हैं की यह सबसे ज्यादा शुद्ध होते हैं। तांबे के बर्तनों को किसी दूसरी धातु के साथ मिश्रित करके नहीं बनाया गया होता हैं। आयुर्वेद के अनुसार तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी शुद्ध बन जाता हैं। पानी के अंदर के कीटाणु मर जाते हैं। इसलिए तांबे के लोटे में रखे गये जल का इस्तेमाल पूजा करने के लिए किया जाता हैं।

जरूर पढ़े :- पूजा करते समय जरूर रखे इन बातों का ध्यान।

जब भी किसी देवी-देवता की पूजा की जाती हैं तो तांबे के लोटे में तुलसी के पत्तों को डाला जाता हैं। ऐसी मान्यता हैं की बिना तुलसी के पत्तों को डाले भगवान भोग को ग्रहण नहीं करते हैं। साथ ही तांबे के बर्तन में तुलसी के पत्ते वाला पानी सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होता हैं। इसका सेवन करने से फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं।

तांबे के बर्तन में रखे गये पानी को पीने के अपने ही कुछ खास फायदे हैं। यह पेट के लिए काफी ज्यादा उत्तम हैं। इससे पेट से जुड़ी समस्याएं समाप्त होने लगती हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

सपने में भगवान शिव और उनकी चीज़ों को देखने का मतलब।
गरुण पुराण के अनुसार पापियों को नरक में क्या क्या दण्ड दिए जाते हैं।
तुरंत नौकरी पाने मे मदद करते हैं यह कारगर ज्योतिष उपाय।
घर बैठे इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके जानिए।
मन को शांत करने के टिप्स.
नकसीर फूटने (नाक से खून आना) की समस्या को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
8 साल की बच्ची यूट्यूब से कमाती हैं हर महीने 76 लाख रूपए.
अनार खाने के 10 फायदे.
कैंसर होने के लक्षण क्या हैं?
घमौरियां ख़त्म करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
आखिर खाना पकाने के लिए रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?
आर्टिफीसियल स्वीटनर स्वास्थ्य के लिए अच्छा हैं या बुरा?
इन गलत आदतों की वजह से मेटाबोलिज्म रेट हो जाता हैं धीमा...
गर्भावस्था के दिनों में बादाम खाने से होते हैं यह गजब के फायदे।
चने की दाल खाने के फायदे जानिए।
आयुर्वेद के अनुसार स्वस्थ्य रहने के लिए दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *