पेट की चर्बी कम करने के असरदार उपाय और तरीके जानिए।

Fat ko kam karne ke asaan gharelu nuskhe.

ज्याद देर तक कुर्सी पर बैठे रहने से पेट पर चर्बी जमा होने लगती हैं। इससे पेट पर मोटापा आ जाता हैं। ऐसे में जब पेट बाहर निकल जाये तो इसे अंदर करना किसी चुनौती को पार करने से कम नहीं होता हैं। आइये जानते हैं पेट की चर्बी को कम करने के उपाय और तरीके क्या हैं? जिससे बाहर निकला हुआ पेट आसानी के साथ अंदर चला जाये। क्योंकि जब पेट पर फैट ज्यादा जमा हो जाता हैं और यह बाहर निकल जाता हैं, इससे व्यक्ति की personality पर बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं। इससे व्यक्ति पेटू और बहुत ज्यादा मोटा दिखाई देने लगता है। ऐसे में पेट की चर्बी को घटाने वाले उपाय और टिप्स आपकी बहुत ज्यादा मदद कर सकते हैं।

पेट की चर्बी कम करने के उपाय और तरीके :-

फैट बर्न करने वाले आहार का सेवन करे

नेचुरल तरीके से पेट की चर्बी को घटाना चाहते हैं तो कई सारे फ़ूड आपकी मदद कर सकते हैं। जैसे की प्याज, लहसुन, लाल मिर्च, गोभी, अदरक, दालचीनी, टमाटर और सरसों आदि चर्बी को बर्न करने वाले फ़ूड हैं। बढ़े हुए पेट को अंदर करने के लिए सुबह-सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन और थोड़ा सा अदरक का टुकड़ा खाना चाहिए। इसके अलावा सुबह के समय खाली पेट गुनगुने पानी में शहद और निम्बू के रस को एक साथ मिला कर लेने से भी मोटापे की वजह से बाहर निकला हुआ पेट अंदर जाने लगता हैं। यह पेट के मोटापे को कम करने सबसे अच्छा तरीका हैं। इसी तरह पेट पर जमा चर्बी को गलाने के लिए अपनी डाइट में फैट बर्निंग फूड को शामिल करने की सलाह दी जाती हैं।

घर का खाना ही खाए

पेट की चर्बी को कम करने का आसान उपाय हैं यह है की आप घर का बना ही खाना खाए। इसके लिए आपको मैक्रो और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स के साथ स्वस्थ और संतुलित आहार लेने की जरूरत हैं। अगर चर्बी को कम करना चाहते हैं तो कृप्या जंक फूड से परहेज़ करे। अगर आपके पास खाना पकाने के लिए समय नहीं है तो आप कच्चे फल और सब्जियों को या फिर भाप में पकाई गयी सब्जियों को खा कर पेट का मोटापा आसानी के साथ घटा सकते हैं।

भरपूर मात्रा में पानी पीजिये

पेट की चर्बी (मोटापा) दूर करने के लिए सबसे जरूरी टिप्स यह हैं की आपको रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए। होता यह हैं की कई बार आपको प्यास लगने के बाद आप थकावट महसूस करने लगते हैं, जिससे आपके लिए प्यास और भूख लगने में फर्क महसूस कर पाना मुश्किल हो जाता हैं। ऐसे में आपको बार-बार भूख लगने की समस्या महसूस होती हैं और आप शुगरयुक्त या फैटी फ़ूड को खाने लगते हैं। इसलिए आप हमेसा अपने पास पानी की बोतल रखे और दिन भर में पानी पीते रहे। एक व्यक्ति को रोजाना कम से डेढ़ से 2 लीटर पानी पीना चाहिए। हालाकि पानी पीने की मात्रा आपके वजन और आपकी जीवनशैली पर डिपेंड करता हैं। लेकिन पेट का मोटापा कम करने के लिए पानी पीना काफी आसान और बढ़िया उपाय हैं।

नमक कम मात्रा में खाए

भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक की जरूरत होती हैं। लेकिन आपको नमक ज्यादा खाने से बचना चाहिए। नमक की जगह पर आप पोटैशियम, लेमन और समुद्री नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही काली मिर्च के अलावा कई सारे मसालों का प्रयोग करके नमक की कमी को पूरा किया जा सकता हैं। अगर पेट की चर्बी ख़त्म करना चाहते हैं तो भोजन में नमक की कम मात्रा का ही सेवन करना चाहिए।

जरूर पढ़े :- नमक कम खाने से सेहत को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।

रोजाना कसरत करे

एक रिसर्च से यह पता चला हैं की काफी देर तक लगातार वर्कआउट करने या लम्बी दूरी तक रनिंग करने के मुकाबले थोड़े-थोड़े समय तक एक्टिव एक्सरसाइज करने से चर्बी ज्यादा तेज़ी के साथ बर्न होती हैं। जैसे की मान ले आप ट्रेडमिल पर दौड़ रहे हैं तो अचानक से कुछ सेकंड के लिए इसकी स्पीड बढ़ा दे और फिर इसे इसकी नार्मल स्पीड पर वापिस आ जाये।

विटामिन सी

विटामिन सी से कार्निटाइन का स्राव होता हैं। यह एक ऐसा कंपाउंड हैं जो वसा को एनर्जी में परिवर्तित कर देता । इसके अलावा विटामिन सी कोर्टिसोल हॉर्मोन के स्राव को कम करता हैं, जो टेंशन पैदा करने के लिए जिम्मेवार होता हैं। कोर्टिसोल के लेवल में कमी आने से पेट के मोटापे को दूर करने में मदद मिलती हैं।

अच्छी नींद लेनी जरूरी हैं

आपको जानकर हैरानी होगी की वजन को कम करने के लिए अच्छी नींद लेनी जरूरी हैं। प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना कम से कम 6 से 8 घंटे जरूर सोना चाहिए। एक रिसर्च में पता चला हैं की बहुत ज्यादा या फिर बहुत कम सोने से मोटापा तेज़ी के साथ बढ़ता हैं। ऐसे में पेट का फैट कम करने के लिए अच्छी नींद लेना जरूरी हैं।

चीनी का सेवन न करे

शुगर (चीनी) एक ऐसा फ़ूड हैं, जिसका सेवन कम ही करना चाहिए। चीनी के कई सारे छुपे हुए स्रोत भी हैं, इसलिए इसे कम ही खाना चाहिए। शक्कर के विकल्प के रूप में आप शहद, पाम शुगर, लिकरिश के अर्क आदि का प्रयोग कर सकते हैं।

ब्रेकफास्ट जरूर करे

अगर आप यह सोच रहे हैं की सुबह का नाश्ता न करने से मोटापा आसानी के साथ कम होने लगता हैं। तो यकीन मानिये आपका सोचना बिलकुल ही गलत हैं। क्योंकि सुबह का नाश्ता न करने से ब्लोटिंग बढ़ने लगता हैं और शरीर भूख की अवस्था में चला जाता हैं। यह पेट पर चर्बी जमा होने की वजह बन जाता हैं। ऐसे में पेट का मोटापा कम करने के लिए सुबह के समय ब्रेकफास्ट करना जरूरी हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

वीट ग्रास (गेंहू के जवारे) के फायदे.
बेल फल के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।
ऑस्टियोपोरोसिस के बारे में जानिए.
सुबह केला और 1 गिलास गर्म पानी पी कर कम करे अपना वज़न.
जानिए विटामिन के फायदे, कमी के नुकसान और किसमें पाया जाता हैं.
स्विमिंग (तैराकी) करने के फायदे के बारे में जानिए।
ख़राब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?
तिल और शहद को एक साथ मिला कर खाने से सेहत को होते है यह गजब के फायदे।
पाइनएप्पल वाटर पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।
रात के समय इन बातों का रखे ध्यान वरना हो सकते हैं मोटापे के शिकार।
तिल के लड्डू खाने के फायदे जानिए।
नींबू के छिलके के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।