पेट की गर्मी दूर करने के घरेलु नुस्खे, उपाय और टिप्स।

जब भी आप कुछ उल्टा-सीधा खा लेते हैं तो इसका सीधा असर आपके पेट पर पड़ता हैं। कुछ भी गलत खाने-पीने से पेट में गर्मी या जलन होने की समस्या हो जाती हैं। पेट में दर्द, जलन और बीमारी ज्यादातर खराब भोजन खाने या दूषित पानी पीने की वजह से होता हैं। जब आपका पेट ही खराब रहेगा तो आप अपने दैनिक कार्यों को कैसे कर पायेंगे? ऐसे में आज के लेख में हम आपके लिए लेकर आये हैं पेट की गर्मी यानि जलन को कम करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय। इन घरेलु नुस्खे को अजमाकर पेट की गर्मी को दूर किया जा सकता हैं। साथ ही यह भी जानेंगे की पेट में गर्मी होने पर क्या खाना चाहिए? मतलब की किन चीज़ों के सेवन से पेट की गर्मी को शांत करने में आसानी होती हैं।

पेट में गर्मी होने के कारण :-

पेट में गर्मी या जलन होने की वजह कई सारे होते हैं, जैसे की स्मोकिंग करना, शराब पीना, ज्यादा मसालेदार और तीखा भोजन करना, दर्दनाशक दवाइयों का सेवन ज्यादा करने से, भोजन को सही समय पर न खाने से, ज्यादा नॉन-वेज का सेवन करने से, चाय-कॉफ़ी का ज्यादा सेवन करने पर, कोल्डड्रिंक और सॉफ्टड्रिंक ज्यादा पीने से, खराब जीवनशैली अपनाने से, शारीरिक रूप से एक्टिव न रहने पर, साथ ही कम मात्रा में पानी पीना आदि।

पेट में गर्मी होने के लक्षण :-

अगर आपके पेट में गर्मी हो गयी हैं तो इसके लक्षण समान्यतः यह होते हैं, छाती या सीने में जलन होना, पेट में दर्द और खट्टी डकारे आना, उलटी और घराहट महसूस होना, गले में जलन की समस्या होना, पेट फूलना, पेट में गैस ज्यादा बनना, सिरदर्द होना, मूंह में छाले पड़ना, पेट में जलन होना आदि।

पेट की गर्मी को दूर करने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और आहार :-

■ गुनगुने पानी का सेवन कर

जी हाँ, पेट की जलन से छुटकारा पाने में गुनगुना पानी आपकी सहायता कर सकता हैं। अगर पेट में गर्मी हो गयी हैं तो गुनगुने पानी को जरूर पीजिये। आप चाहे तो गुनगुने पानी में निम्बू का रस मिला कर पी सकते हैं, इससे पेट की जलन बहुत ही जल्दी ठीक हो जाती हैं।

■ ठंडी चीज़े ज्यादा खाए

अगर आप पेट की गर्मी से दूर रहना चाहते हैं और इनसे निजात पाना चाहते है तो नियमित रूप से ठंडी चीजों का सेवन करते रहे। इसके लिए निम्बू पानी, नारियल पानी, लौकी का जूस, खीरा, तरबूज, खरबूजा, आडू आदि चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं।

■ अरहर की दाल का सेवन करे

अगर पेट में गर्मी ज्यादा हो गयी हैं तो इससे राहत पाने का सबसे बढ़िया तरीका अरहर की दाल हैं। अरहर की दाल को पीसकर पीने से पेट की जलन समाप्त होने लगती हैं।

जरूर पढ़े :- अरहर की दाल के घरेलु नुस्खे, उपाय और इसे खाने के फायदे।

■ नारियल पानी पीजिये

पेट की गर्मी से तुरंत आराम पाने के लिए नारियल पानी से बेहतर उपाय और कोई नहीं है। नारियल पानी को पीने से पेट की जलन से बहुत ही शीघ्र आराम मिलने लगता हैं। यह पेट की गर्मी को दूर करने का रामबाण इलाज हैं। इसके अलावा जो व्यक्ति नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करता हैं, उसे पेट में गर्मी होने की समस्या नहीं होती हैं।

■ हल्दी का इस्तेमाल करे

हल्दी को पानी में मिला कर गरारे करे। इससे पेट की जलन को कम करने में आसानी होती हैं। यह भी काफी अच्छा घरेलु उपाय हैं।

■ नीम की दातुन करना

जिन लोगो को हमेशा पेट से जुड़ी समस्याएं और पेट में गर्मी की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। उन्हें यह सलाह दी जाती हैं की वह रोजाना नीम की दातुन से अपने दाँतों को साफ करे। रोजाना नीम की दातुन करने से शरीर की गर्मी बाहर निकल जाती हैं। इससे आपको काफी ज्यादा लाभ होता हैं।

■ दही खाए

दही का सेवन करने से पेट में अच्छे बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं। जिससे पेट की गर्मी और पाचन से जुड़ी अन्य समस्याओं से निजात मिलती हैं। आप अगर दही की जगह पर छाछ, मट्ठा या लस्सी भी रोजाना पी सकते हैं।

■ निम्बू पानी और काला नमक

काला नमक पेट के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। निम्बू पानी में काला नमक मिला कर पीने से पेट की जलन शांत होने लगती हैं। इससे हाजमा भी दुरुस्त बनता हैं। इसलिए पेट की गर्मी से छुटकारा पाने के लिए इस घरेलु नुस्खे को जरूर अजमाए।

जरूर पढ़े :- काले नमक वाला पानी पीने से होते हैं यह फायदे। 

■ बबूल की छाल भी हैं उपयोगी

आयुर्वेद के अनुसार बबूल की छाल पेट की गर्मी से छुटकारा दिला सकती हैं। यह पेट की गर्मी से राहत दिलाने वाली बेहतरीन औषधि हैं। इसके लिए बबूल की छाल को पीस कर पानी में मिला कर कुल्ला करना चाहिए। इससे पेट की जलन शांत होने लगती हैं।

■ ठंडे पेय पीजिये

अगर आपको लीवर से जुड़ी प्रॉब्लम्स हैं या फिर पेट में गर्मी की समस्या हैं तो ठंडे प्रकृतिक पेय जैसे की गन्ने का रस, नारियल पानी और छाछ (लस्सी) आदि को पीना चाहिए। इससे पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने में आसानी होती हैं।

■ पुदीना और Chamomile हर्ब्स

शरीर को ठंडक पहुचाने वाले हर्ब्स जैसे की पुदीना और कैमोमाईल पेट की गर्मी को कम कर सकते हैं। क्योंकि इन हर्ब्स में कुलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। एक कप पुदीने की चाय या केमोमाइल टी को पीने से पेट में जमा एसिड को कम करने में आसानी होती हैं। आप चाहे तो पुदीने की चटनी भी बना कर खा सकते हैं, इससे भी पेट की गर्मी दूर होती हैं।

■ गुड़ का पानी पीजिये

गले में सूजन की समस्या हैं या फिर पेट की गर्मी से परेशान हैं तो गुड़ का पानी पीजिये। इससे इन सभी प्रॉब्लम से निजात पाने में आसानी होती हैं।

जरूर पढ़े :- जीरे और गुड़ का पानी पीने से होते हैं यह कमाल के फायदे।

■ ढेर सारा पानी पीजिये

अगर पेट में जलन हो रही हैं तो ढेर सारा पानी पीजिये। इससे पेट की गर्मी दूर होने लगती हैं। दरअसल पानी पेट में जमा toxins को बाहर निकालने में सहायता करता हैं। इन्ही toxins की वजह से पेट में गर्मी पैदा होती हैं, साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पीने से डाइजेशन सिस्टम भी दुरुस्त रहता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

अनार के 6 बेहतरीन फायदे जानिए।
फलो को छिलके समेत खाने के लाभ जानिए
दांतों को मोतियों के जैसे सफ़ेद और चमकदार बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
फास्टफूड (जंक फूड) खाने से सेहत को होते यह नुकसान...
किडनी स्टोन में राहत देती हैं यह 10 चीज़े।
अरहर की दाल के घरेलू नुस्खे और उपाय, और इसे खाने के फायदे।
कंधे का दर्द दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
बच्चों की मालिश के लिए कौन से तेल अच्छे होते हैं?
पेट दर्द दूर करने के उपयोगी एवं आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
क्या डाईजेस्टिव बिस्कुट सेहत के लिए फायदेमंद हैं?
च्युइंग गम चबाने के फायदे जानते हैं आप?
अगर पॉटी का रंग काला आता है तो यह हो सकते हैं इन बिमारियों के लक्षण।