पेट की समस्याओं में यह चीज़े जरूर खानी चाहिए।

पेट की समस्याओं में यह चीज़े जरूर खानी चाहिए।

आपने तो सुना ही होगा की पेट खुश तो सब खुश। पेट में गैस, एसिडिटी और दर्द होना आम समस्याएं होती हैं। खाना ठीक तरह से न पचने के कारण आपको पेट से सम्बंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। अगर आपका पेट खराब हैं तो आपके शरीर में नयी-नयी बीमारियाँ पैदा होने लगती हैं। ऐसे में खाने वाली कुछ ऐसी चीज़े हैं जिन्हें पेट की आम बिमारियों में जरूर खाना चाहिए। यह खाद्य पदार्थ पेट की तखलीफों को कम करने में मदद करते हैं।

आइये जानते हैं पेट को अच्छा बनाये रखने के लिए क्या खाना चाहिए? कौन से फ़ूड, फल और सब्जियां ऐसी हैं जो पेट की समस्याओं को ख़त्म करने का काम करती हैं।

पेट की समस्याओं में जरूर खाए यह चीज़े :-

सेब

सेब में विटामिन ए और सी के अलावा सभी तरह के पोषक तत्व उपस्तिथ होते हैं। प्रतिदिन खाली पेट सेब खाने से गैस, एसिडिटी और कब्ज़ से छुटकारा मिलता हैं।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस पेट के लिए काफी लाभदायक होता हैं। इसे पीने से आंतो की समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं। कब्ज़, डायरिया और पेट में ऐंठन दूर करने में एलो वेरा जूस बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं।

अदरक

अदरक पेट की समस्याओं को दूर करने में रामबाण औषिधि हैं। अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं। इसका उपयोग करने से गैस, भूख न लगना और एसिडिटी दूर होती हैं। रोजाना सुबह अदरक की चाय पीने से पाचन तंत्र मजबूत बनता हैं। गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अदरक को पानी में उबालिए और इसे पीजिये। इससे पेट की गैस दूर हो जाएगी। अदरक के रस में शहद मिला कर पीने से पेट की समस्याओं में आराम मिलता हैं।

अजवाइन

अजवाइन पेट की तखलीफों को दूर करने में किसी दवाई से कम नहीं है। अजवाइन की चबा कर खाने के बाद गर्म पानी पीजिये। इससे पेट दर्द ठीक हो जायेगा। अगर पेट में कीड़े हो गये हैं तो काले नमक के साथ अजवाइन मिला कर खाए। थोड़े से जीरे और अजवाइन को भूनकर पीस ले, इस मिश्रण को पानी में उबालिए। फिर इस पानी को छानकर इस पानी में चीनी मिला कर पीजिये। ऐसा करने से एसिडिटी दूर होती हैं।

पपीता

इसमें विटामिन ए, फोलिक एसिड, विटामिन B6, B1 जैसे तत्व मौजूद होते हैं। पपीता फाइबर का अच्छा सोर्स हैं। अगर आपको पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं हैं तो खाना खाने के बाद पपीता जरूर खाए।

निम्बू

निम्बू में विटामिन सी ज्यादा मात्रा में होता हैं। इसका इस्तेमाल पेट के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं। रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी में निम्बू का रस मिला कर पीने से कब्ज़ से आराम मिलता हैं।

पुदीना

इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। पेट दर्द होने पर पुदीने का जूस या शरबत बना कर पीना चाहिए। कच्चे आम के साथ पुदीने की चटनी बना कर खाने से पाचन से सम्बंधित सभी समस्याएं दूर होती हैं। पुदीने वाली चाय पीने से गैस की समस्या से आराम मिलता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तेज पत्ते के फायदे जानिए।
शिमला मिर्च खाने के फायदे.
बादाम को भिगो कर क्यों खाना चाहिए?
स्विमिंग (तैराकी) करने के फायदे के बारे में जानिए।
क्या बकरी का दूध गाय के दूध से अच्छा होता हैं?
सर्दी-जुकाम को दूर करना चाहते हैं तो यह स्पेशल जूस जरूर पीजिये।
शास्त्रों के अनुसार जानिए विभिन्न धातु से बने में बर्तनों में खाना पकाने और खाने के फायदे।
अदरक के जूस में शहद मिला कर पीने के फायदे जानिए।
शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं यह मिनरल्स।
जानिए 10 ऐसी परम्पराएं जिनके पीछे छुपा हैं वैज्ञानिक कारण।
दूध और केला एक साथ खाने से बॉडी को होते हैं यह नुकसान।
बादाम भिगो कर खाने से होते हैं यह कमाल के फायदे।