पेट के अल्सर में राहत देती हैं यह चीज़े।

पेट के अल्सर में राहत देती हैं यह चीज़े।

पेट में अल्सर उस वक़्त होता हैं जब भोजन पचाने वाले एसिड अमाशय या आँतों की दीवारों को डैमेज करते हैं। पेट के अल्सर होने का कारण पहले खराब लाइफस्टाइल, पोषण की कमी और टेंशन आदि को माना जाता था, लेकिन नयी रिसर्च के अनुसार पेट का अल्सर हेलिकोबैक्टर पायलोरी नामक बैक्टीरिया की वजह से होता हैं।

पेट के अल्सर का इलाज न किया जाये तो यह गंभीर रूप धारण कर लेता हैं। साइंटिस्टों की माने तो पेप्टिक अल्सर को पैदा करने वाला बैक्टीरिया गंदे पानी और दूषित भोजन के जरिये पेट में दाखिल होता हैं। अल्सर की समस्या उस समय और भी ज्यादा गंभीर हो जाती हैं जब आपको खून की उल्टी, पॉटी में लाल रंग का खून, उल्टी या मतली आना, भूख में बदलाव होना या अचानक से वजन कम होना आदि होने लगते हैं। वैसे तो आयुर्वेद में पेट के अल्सर के लिए इलाज के लिए कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में बताया गया हैं। आइये जानते हैं पेट के अल्सर होने पर क्या खाने से आपको लाभ प्राप्त होगा। Best food that give relief in Peptic Ulcer  (Tips in Hindi.)

पेट के अल्सर में आराम दिलाती हैं यह चीज़े :-

■  केला खाए

केले में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो पेप्टिक अल्सर को बढ़ने नही देता हैं। इसलिए सुबह के समय नाश्ता करने के बाद केला खाना फायदेमंद हैं। (जरूर पढ़े :- केला खाने के 23 अनमोल फायदे)

■  एलोवेरा जूस पीजिये

पानी में एलोवेरा जूस मिला कर कुछ दिनों तक पीने से पेट के अल्सर को दूर करने में मदद मिलती हैं।

■  शहद का सेवन करे

दिन में एक बार शुद्ध शहद की एक या दो चम्मच मात्रा जरूर खाए। यह पेट के अंदर के जख्मों पर मरहम की भाँती कार्य करता हैं। ऐसा करने से अल्सर को जल्दी ठीक करने में मदद मिलती हैं।

■  नारियल तेल हैं लाभकारी

नारियल तेल नेचुरल औषिधि की तरह काम करता हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण पेप्टिक अल्सर के बैक्टीरिया को ख़त्म करने का काम करते हैं।

■  मेथी और पानी का घरेलु नुस्खा

एक छोटे चम्मच मेथी दाने की मात्रा को एक गिलास पानी में उबाल ले। पानी को ठंडा होने के बाद छान ले और इसमें थोड़ा सा शहद मिला कर दिन में दो बार पीजिये।

■  मुलेठी भी हैं फायदेमंद

एक छोटे चम्मच मुलेठी पाउडर की मात्रा को एक गिलास गर्म पानी में मिलाये। इसे 15 तक ऐसा ही पड़ा रहने दे, फिर इसे छान कर दिन में 3 बार पीजिये।

■  पत्ता गोभी का जूस पिए

आधी पत्ता गोभी को छोटे छोटे टुकड़े में काट कर मिक्सर में पीस कर इसका जूस निकाले और इस जूस को रात को सोने से पहले पिए।

■  लहसुन का सेवन करे

खाना खाने के बाद दिन में दो से तीन लहसुन की कलियों को जरूर खाए।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...