पेट को फिट रखने वाले आहार और फल।

बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

आज के दौर में ज्यादातर लोगो के पेट बाहर निकलने लगे हैं। यानी की उनके पेट पर मोटापा चढ़ गया हैं या फिर वे लोग अपने बढ़े हुए पेट को लेकर परेशान रह रहे हैं। ऐसे में बढ़े हुए पेट को अंदर करना चाहते हैं तो निचे बताई गयी चीजों को जरूर खाए। फ्लैट टमी पाना चाहते हैं तो इन फूड को खाने की सलाह डाइट एक्सपर्ट देते हैं। इससे बढ़ा हुआ पेट यानी मोटा पेट कम होने लगता हैं।

एक रिसर्च के अनुसार प्रोटीन और फाइबर से भरपूर डाइट लेने से पेट के मोटापे को कम करने में आसानी होती हैं। पेट का मोटापा दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए? इसके बारे में जानते हैं।

बढ़े हुए पेट यानी पेट को मोटापे को कम करने के लिए बेस्ट फूड :-

1. खीरा

भोजन करने से पहले एक खीरा जरूर खाए। इसमें पानी, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो बॉडी के टोक्सीन्स को बाहर निकाल देते हैं। जिससे मोटे पेट को घटाने में आसानी होती हैं।

2. अलसी

यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से समृद्ध आहार हैं। साथ ही इसमें आयरन भी प्रचुर मात्रा में होता हैं। रोजाना एक चम्मच अलसी को खाने से बाहर निकला हुआ पेट कम होने लगता हैं। इसके अलावा अल्जाइमर, डायबिटीज और कैंसर होने का रिस्क भी कम हो जाता हैं।

3. दूध

एक अध्यन के अनुसार दूध में उपस्तिथ कैल्शियम बॉडी के फैट को करने में उपयोगी हैं। प्रतिदिन एक गिलास दूध पीने से पेट कम करने में सहायत प्राप्त होती हैं।

4. टमाटर खाए

रोजाना टमाटर का सूप पिए या फिर डाइट में टमाटर की मात्रा को बढ़ाये। इसमें कैलोरी कम मात्रा में होती हैं, साथ ही इसमें पेट के मोटापे को कण्ट्रोल करने वाले तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

जरूर पढ़े :- वजन कम करने में मदद करते हैं यह 10 हेल्दी सूप।

5. दही का सेवन करे

प्रतिदिन एक कटोरी दही जरूर खाना चाहिए। इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम टमी फैट को बढ़ाने वाले कोर्टिसोल हॉर्मोन के लेवल को कण्ट्रोल करके बढ़े हुए पेट को घटाने में मददगार हैं।

6. अंडे

अंडे में विटामिन डी, कोलिन, प्रोटीन, विटामिन बी-12 प्रचुर मात्रा में होता हैं। प्रतिदिन एक अंडा खाने से पेट की वसा को कम करने में आसानी होती हैं।

7. सेब खाए

ब्राज़ील में हुई रिसर्च के अनुसार रोजाना 3 सेब खाने से टमी की फैट को कण्ट्रोल करने में आसानी होती हैं। इसमें पेक्टिन पाया जाता हैं जो पेट के मोटापे से छुटकारा दिलाता हैं। साथ ही सेब में पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर, बीटा-कैरोटीन, फ्लेवोनोइड्स भूख को कण्ट्रोल करने का काम करते हैं।

जरूर पढ़े :- सेब खाने के 18 फायदे जानिए…

8. अखरोट

यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से समृद्ध हैं जो बॉडी फैट को बर्न करता हैं। रोजाना एक अखरोट के सेवन से पेट के मोटापे से निजात मिलती हैं।

9. सौंफ का सेवन करे

भोजन करने के पश्चात एक चम्मच सौंफ जरूर खाना चाहिए। इसमें फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम होता हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाते हैं, साथ में पेट को कम करने में मददगार हैं।

10. केला

रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में एक केला जरूर खाए। इसमें पोटैशियम होता हैं जो पेट को फुलाने वाले पानी और फालतू नमक को कम करता हैं। जिसे पेट के मोटापे को ख़त्म करने में मदद मिलती हैं।

11. ग्रीन टी पीजिये

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो बॉडी के मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ा देते हैं। जिससे बॉडी फैट को बर्न करने में आसानी होती हैं। प्रतिदिन 3 से 4 कप ग्रीन टी पीने से बढ़ा हुआ पेट अंदर होने लगता हैं।

12. कच्चा लहसुन खाए

प्रतिदिन सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की 4 या 5 कलियों को खाने के बाद एक गिलास पानी पीजिये। इससे बॉडी के फैट बर्निंग प्रोसेस में तेजी आती हैं, जिससे टमी फ्लैट बनने लगती हैं।

जरूर पढ़े ;- लहसुन खाने के 28 फायदे और घरेलु नुस्खे…

13. बीन्स खाए

हफ्ते में 3 बार डाइट में बीन्स जरूर खाए। इनमे सोल्युबल फाइबर होता हैं जो हाजमे को सुधारता हैं, साथ ही टमी फैट को कम करता हैं।

14. बादाम खाए

प्रतिदिन 4 से 5 बादाम खाना चाहिए। इसमें विटामिन ई, पोलीअनसैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता हैं। जिससे भूख को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है। नतीजन आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं और पेट के मोटापे को कम करने में आसानी होती हैं।

15. नींबू

प्रतिदिन सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिला कर पीना चाहिए। इससे शरीर के अंदर मौजूद ज़हरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं और पेट के मोटापे से निजात पाने में मदद मिलती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...