अगर रोज पीते हैं यह ड्रिंक्स तो जानिए क्या यह सेहत के लिए अच्छे है या बुरे?

क्या यह पेय पदार्थ (ड्रिंक्स) सेहत के लिए अच्छे हैं या फिर बुरे? इससे फायदा होता हैं या नुकसान.

हम सभी लोगो को रोजाना कोई न कोई पेय पदार्थ पीने का शौक जरूर होता है। आइये जानते है अगर आप निचे बताई गयी चीजों यानी ड्रिंक्स को रोजाना पीते हैं तो इससे आपके शरीर को फायदा होता हैं या फिर नुकसान।

अगर आप पेय पदार्थों का सेवन रोजाना करते हैं यह जरूरी नहीं हैं की तरल पदार्थ हमेशा आपको फायदा ही पहुचाये, बल्कि इससे नुकसान भी हो सकता हैं। जैसे की आप जूस रोजाना पीते हैं तो जरूरी नहीं की जूस पीने से सेहत को ज्यादा फायदा होगा, बल्कि इससे नुकसान भी हो सकता हैं। अब आप कहेंगे भला यह कैसे हो सकता है? आइये जानते हैं इन ड्रिंक्स को रोजाना पीने के फायदे और नुकसान क्या हैं?

रोजाना पिए जाने वाले पेय पदार्थ और उनकी सच्चाई :-

■ कॉफ़ी

अगर आपको कॉफी पीना अच्छा लगता हैं तो आप कॉफ़ी बिना किसी परेशानी के पी सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की कॉफ़ी को कम मात्रा में पीने से ही यह फायदा पहुंचाएगी। अगर आप कॉफ़ी पीने के एडिक्ट हो जाते हैं तो आप ज्यादा मात्रा में कॉफ़ी पीने लगेंगे, जिससे शरीर को नुकसान ही होगा।

■ शराब

अगर आप शराब पीते है तो संभल जाईये। क्योंकि शराब एक मादक पदार्थ है जो शरीर को हमेशा नुकसान ही पहुचाता हैं। शराब पीने के कई सारे नुकसान भी हैं। इससे आपका लीवर ख़राब हो सकता हैं और आपकी मृत्यु भी हो सकती हैं।

■ जूस

फलों का जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसे पीने से शरीर में विटामिन सी की कमी दूर होती हैं और शरीर को दुसरे विटामिन्स की भी प्राप्ति होती है। आप चाहे तो घर में फलों का जूस निकाल कर पी सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की जूस पीने के मुकाबले फल खाना ज्यादा अच्छा होता हैं।

■ बियर

बियर शरीर के लिए तब फायदेमंद होती हैं, जब आप इसे दवा की तरह लेते है। लेकीन अगर आप नशे की तरह इस्तेमाल करते है तो यह सेहत के लिए हानिकारक बन जाती हैं। जबकि थोड़ी मात्रा में बियर पीने से शरीर को फायदा होता हैं। बियर दुनिया में सबसे पुराना पेय पदार्थ हैं। और यह पानी और चाय के बाद सबसे ज्यादा पिया जाता है।

जरूर पढ़े :- बियर के बारे में 44 रोचक मज़ेदार तथ्य और जानकारी।

■ चाय

चाय एक ऐसा ड्रिंक हैं जो सुबह के समय लगभग हर घर में बनाया और पिया जाता हैं। अगर आप ग्रीन टी पीते हैं तो यह आपके लिए लाभकारी होती हैं। दूसरी ओर दूध वाली चाय के फायदे भी हैं, लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में चाय पीते हैं खास करके खाली पेट चाय पीते हैं तो इससे शरीर को नुकसान होता है।

■ वाइन

अगर आप वाइन पीते है तो यह आपकी थकान दूर करता हैं। वाइन 2 प्रकार की होती हैं, वाइट वाइन और रेड वाइन। लेकिन अगर आपको वाइन की लत लग गयी हैं तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक बन जाती हैं। इसलिए थोड़ी मात्रा में वाइन पिए, इससे शरीर को फायदा होगा। जबकि ज्यादा मात्रा हानिकारक है।

■ एनर्जी ड्रिंक्स

आज आपको आसानी के साथ मार्किट में एनर्जी ड्रिंक्स मिल जायेंगे। एनर्जी ड्रिंक पीने से आपको थोड़े समय के लिए ताकत मिल जाती हैं और आपकी थकान दूर हो जाती हैं। लेकिन इसमें कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है। जिसके कारण एनर्जी ड्रिंक ज्यादा पीने से शरीर को नुकसान ही होता हैं। इसलिए इसे सिमित मात्रा में ही पीना चाहिए।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...