प्याज के घरेलु नुस्खे, उपाय और इसे खाने के फायदे.

प्याज खाने के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय

प्याज का इस्तेमाल भोजन को पकाने के लिए या फिर कच्चा सलाद बनाने के लिए किया जाता हैं। सैंडविच, सलाद या फिर चाट कोई भी पकवान क्यों न हो, प्याज इन सभी चीजों का टेस्टी बना देता हैं। अगर आपको प्याज खाने के बाद मूंह से प्याज की स्मेल आती हैं, तो इसे खाने के बाद माउथ फ्रेशनर खाए या फिर ब्रश करले, परन्तु प्याज का सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करे।

प्याज को खाने से यौन दुर्बलता भी समाप्त होती हैं। आइये जानते हैं प्याज खाने के फायदे, इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और गुणों के बारे में। इसका सेवन करके आप कई सारी बिमारियों को दूर कर सकते हैं।

प्रति 100 ग्राम प्याज में पाए जाने वाले तत्व मात्रा
प्रोटीन1.2 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट11.1 ग्राम
विटामिन ए15 mg
विटामिन सी11 mg
फैट0.1 ग्राम
कैल्शियम46.9 Mg
फॉस्फोरस50 mg
खनीज़0.4 ग्राम
फाइबर0.6 ग्राम
पानी86.6 ग्राम
आयरन0.7 mg
कैलोरी 50

प्याज क्यों खाना चाहिए? प्याज खाने के फायदे :-

◄ डायबिटीज कंट्रोल करे

प्रतिदिन प्याज को खाने से इन्सुलिन ज्यादा मात्रा में बनने लगता हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना प्याज का सलाद जरूर खाना चाहिए।

◄ खून की कमी दूर करे

प्रतिदिन प्याज का सेवन करने से शरीर में हुई खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती हैं। प्याज शरीर में खून को बढ़ाता हैं और एनीमिया की बीमारी से छुटकारा दिलाता हैं।

◄ कब्ज़ मिटाए

प्याज में पाए जाने वाले रेशे पेट के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होते हैं। प्याज खाने का फायदा यह भी है की इससे कब्ज़ की समस्या दूर हो जाती हैं। अगर आप कब्ज़ से परेशान रहते है तो रोजाना एक कच्चा प्याज खाना शुरू कर दीजिये, कुछ ही दिनों में आपकी कब्ज़ जड़ से खत्म हो जाएगी।

◄ दिल की बिमारियों से बचाए

कच्चे प्याज का सेवन करने से बी.पी. कण्ट्रोल में रहता है। इसमें मिथाइन सल्फाइड और एमिनो एसिड पाए जाते हैं। जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं, परिणामस्वरूप आपको दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

◄ गले की खराश दूर करे

अगर आप सर्दी-जुकाम, कफ या गले की खराश से परेशान हैं तो ताज़े प्याज के रस का सेवन करे। प्याज के रस में गुड़ या शहद मिला कर पीने से इन सभी समस्याओं में काफी ज्यादा आराम मिलता हैं।

जरूर पढ़े :- गले की खराश और दर्द को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

◄ ब्लीडिंग कम करे

अगर नाक से खून बह रहा हैं तो कच्चा प्याज काट कर सूंघे। इसके अलावा पाइल्स की समस्या होने पर सफ़ेद प्याज को खाना चाहिए। इससे ब्लीडिंग होना बंद हो जाता हैं।

प्याज के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और इसके लाभ :-

कच्चा प्याज खाने के 8 फायदे जानिए।

1. प्याज बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा दिलाता हैं। बालों में प्याज का रस लगा कर मालिश करने से बालों का गिरना बंद हो जाता हैं। साथ ही प्याज का पेस्ट बना कर बालों में लगाने से कम उम्र में हुए सफ़ेद बाल दुबारा से काले होने लगते हैं।

2. मधुमक्खी या ततैया के डंक मारने पर उस स्थान पर प्याज को काट कर रगड़ने से या फिर प्याज का रस निकाल कर डंक वाली जगह पर लगाने से दर्द से आराम मिलता हैं और सूजन दूर होती हैं।

3. प्याज के बीजों को सिरके में पीसकर दाद-खाज, खुजली पर लगाने से लाभ होता हैं।

4. कफ की समस्या होने पर प्याज के रस में मिश्री मिला कर चाटना चाहिए। इससे कफ की प्रॉब्लम में काफी ज्यादा आराम मिलता हैं।

5. सर्दी-जुकाम होने पर प्याज को खाने से फायदा होता हैं।

6. गठिया की बीमारी में प्याज काफी ज्यादा लाभकारी है। प्याज के रस में बराबर मात्रा में सरसों का तेल मिला कर मालिश करे, इससे गठिया के कारण जोड़ो में होने वाले दर्द से काफी ज्यादा आराम मिलता हैं।

7. तीन चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच शहद मिला कर पीने से मासिक धर्म की अनियमितता और पीरियड्स के दौरान होने वाले तेज़ दर्द से छुटकारा मिलता हैं।

8. एक किलो प्याज के रस में आधा किलो उड़द की काली दाल मिला कर पीस ले और पेस्ट बनाये। इसे सूखा कर के किलो प्याज के रस में दुबारा से मिला कर फिर से पीस ले। इस मिश्रण की 10 ग्राम मात्रा को भैंस के दूध में पका कर शक्कर मिला कर पिए। इस नुस्खे को एक महीने तक रोजाना सुबह-शाम अजमाने से यौन कमजोरी समाप्त हो जाती हैं और कामेच्छा में वृद्धि होने लगती हैं।

9. गर्मियों के दिनों में कच्चा प्याज जरूर खाए। इससे लू लगने से बचाव होता हैं।

जरूर पढ़े :- लू लगने से बचने के तरीके और उपाय।

10. हिस्टीरिया का मरीज़ अगर बेहोश हो गया हैं तो उसे प्याज कूटकर सूंघाना चाहिए। इससे पेशेंट को होश आने लगता हैं।

11. बवासीर की बीमारी होने पर प्याज के रस की 4 या 5 चम्मच मात्रा में मिश्री और पानी मिला कर नियमित रूप से लेने से फायदा होता हैं। इससे खूनी बवासीर में खून आना बंद हो जाता हैं।

12. प्याज के रस में सरसों का तेल मिक्स करके जोड़ो पर मालिश करने से जोड़ो के दर्द से राहत मिलती हैं। इस उपाय को 2 महीने तक लगातार अजमाने से फायदा होता हैं।

13. प्याज के रस में नमक मिला कर मिश्रण बनाये और इससे दांतों और मसूड़ो की मालिश करे। इससे मसूड़ो की सूजन और दांत दर्द को कम करने में मदद मिलती हैं।

14. एक किलो प्याज के रस में एक किलो शहद और आधा किलो शक्कर मिला कर डिब्बे में बंद करके रख ले। इस मिश्रण की 15 ग्राम मात्रा रोजाना एक महीने तक सेवन करे। इससे आपकी सेक्सुअल डिजायर बढ़ने लगती हैं।

15. प्याज के रस में तुलसी का रस, दही और नींबू का रस मिला कर बालों में लगाना चाहिए। इससे बालों का गिरना कम हो जाता हैं और डैंड्रफ की प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलता हैं।

16. वीर्यवृद्धि के लिए सफेद प्याज के रस में शहद मिला कर लेना चाहिए। सफेद प्याज का रस, अदरक का रस, शहद और घी का मिश्रण 21 दिनों तक लगातार लेने से नपुंसकता की बीमारी दूर होती हैं। प्याज को पीस कर इसमें गुड़ मिला कर खाने से वीर्य में बढ़ोतरी होती हैं।

17. पेशाब आना बंद हो गया हैं तो 2 चम्मच प्याज के रस को गेंहू के आटे में मिला कर हलवा बनाये। हलवे को गर्म करके पेट पर लेप लगाये। इससे पेशाब आना चालु हो जाता हैं। प्याज को पानी में उबाल कर उस पानी को पीने से मूत्र से सम्बंधित सभी समस्याएं दूर होती हैं।

18. सौ ग्राम अजवाइन को सफेद प्याज के रस में भिगो कर सूखा ले। सूख जाने के बाद इस प्रक्रिया को दोबारा से दोहराए। ऐसा तीन बार करे। अच्छी तरह से सूखने के बाद इसका बारीक पाउडर बना ले। इस पाउडर की 5 ग्राम मात्रा को 5 ग्राम घी और 5 ग्राम शक्कर में मिला कर खाए। इस नुस्खे को 21 दिन तक अजमाने से शीघ्रपतन की समस्या दूर हो जाती हैं।

19. प्याज के रस की 3 से 4 चम्मच मात्रा में घी मिला कर पीने से शरीर में ताकत आती हैं। प्याज के रस में चीनी मिला कर खाली पेट लेने से पथरी पेशाब के जरिये शरीर से बाहर निकल जाती हैं। लेकिन इसका सेवन दिन भर में सिर्फ एक बार ही करना चाहिए।

20. ज़ख्म हो जाने पर नीम के पत्ते का रस और प्याज का रस बराबर मात्रा में मिला कर घाव पर लगाने से ज़ख्म जल्दी भर जाता है।

21. प्याज कई प्रकार की बीमारियाँ जैसे की सिरदर्द, कान दर्द, मोतियाबिंद और सांप काटने पर भी इस्तेमाल किया जाता हैं। प्याज का पेस्ट बना कर फटी एड़ियों पर लगाने से फटी एड़ियाँ ठीक होने लगती हैं।

हरा प्याज (स्प्रिंग अनियन) भी होता हैं फायदेमंद

Hari pyaaz khane ke fayde. Benefits of spring onion in Hindi.

हरा प्याज खाने के भी अपने ही फायदे हैं। इससे ख़राब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती हैं। यह एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरा हुआ है। एंटी-बैक्टीरियल प्रोपर्टी की वजह से इसका सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं। हरे प्याज में क्रोमियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

■ हरी प्याज का सेवन करने से बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनती हैं। साथ ही इससे चेहरे की झुर्रियां भी खत्म होती हैं।

■ हरे प्याज को खाने से आँखों की रोशनी तेज़ बनती हैं। हरा प्याज बॉडी में मैक्रोन्यूट्रीशन को बनाये रखता हैं।

■ हरा प्याज एंटी-हिस्टामिन और एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं। इसलिए गठिया की बीमारी और अस्थमा के मरीजों के लिए हरा प्याज काफी ज्यादा लाभप्रद होता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

शरीर से दुर्गन्ध आने की वजह क्या है?
बारिश के मौसम में बिमारियों से बचने में मदद करते हैं यह उपयोगी टिप्स।
भिन्डी के घरेलु नुस्खे और फायदे.
गर्मियों में इन देसी ड्रिंक (पेय) को जरूर पिए और गर्मी से बचे.
ग्रीन टी और ब्लैक टी में कौन सी चाय अच्छी हैं?
कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल में क्यों रखना चाहिए? इसे कम करने के लिए क्या खाए?
काले धब्बे वाला केला खाने के फायदे जानिए।
मिट्टी के बर्तन में भोजन पकाने के फायदे जानिए।
शरीर में कैल्शियम की कमी होने के लक्षण यह हैं।
गुलाब जल से सौन्दर्य को होने वाले फायदे जानिए।
दिवाली के त्यौहार में मिठाइयों से रहे सावधान, कंही आपकी सेहत न हो जाये खराब।
जानिए शादी के बाद लड़कियां मोटी क्यों हो जाती हैं? वजन घटाने के उपयोगी तरीके...