फलो को छिलके समेत खाने के लाभ जानिए

फलो को छिलकों के साथ ही क्यों खाना चाहिए? इससे क्या फायदे होते हैं?

ज्यादातर लोग फलों के छिलकों को खाना पसंद नही करते हैं। कई फल ऐसे हैं जिनके छिलके में काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे की अंगूर, सेब, अमरुद, आड़ू और बेर आदि। इन फलों को भी लोग छील कर खाना पसंद करते हैं, जो की गलत बात हैं। क्योंकि फलों को छिलके समेत खाने के फायदे ही कुछ खास हैं। जिन फलों के छिलकों को खाया जा सकता है, उन्हें कभी भी फेंकना नहीं चाहिए। मतलब उन फलों को छिलके सहित खाना चाहिए। तभी तो आपको ढेर सारे फायदे प्राप्त होंगे।

कई लोग यह सोचते है की फलों के छिलके मिट्टी में लिपटे हुए होते है, ऐसे में इन्हें छिल कर खाना ही बेहतर हैं। जबकि हकीकत यह हैं की फलों के छिलकों में पोषण ज्यादा मात्रा में होता हैं। एक रिसर्च के अनुसार अमरुद के उपरी भाग यानि इसके छिलके में कोलेस्ट्रॉल को कम करने की शक्ति होती हैं, साथ ही यह कैंसर होने के खतरे को भी कम कर सकता हैं।

रिसर्च बताते हैं की संतरे और नींबू जैसे खट्टे फलों में मोनोटरपीनिज नामक ऑयल पाया जाता हैं। यह तेल पेट और फेफड़ो को कैंसर से बचाता हैं। कुछ फलों के छिलकों में फल के गुदे के मुकाबले ज्यादा पॉवर होती हैं, यानी की फल का छिलका फल के मुकाबले सेहत के लिए ज्यादा लाभदायक होता हैं। लेकिन इन फलों के छिलकों को हमेशा अच्छी तरह से धो कर ही खाना चाहिए। आइये जानते हैं फलों के छिल्को को खाने से हमारे शरीर को क्या-क्या लाभ होते हैं।

फलों को छिलका समेत खाए और पाए ढेर सारे फायदे :-

■ फाइबर की ज्यादा मात्रा होना

फलों के छिलकों में फाइबर ज्यादा मात्रा में होता हैं। इसलिए जिन फलों के छिलके खाने लायक हो, उन्हें जरूर खाना चाहिए। फाइबर ज्यादा मिलने से पेट की कब्ज़ दूर होती हैं। इसलिए आपको सेब को छिलके सहित खाना चाहिए, इससे कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में आसानी होती है, साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता हैं।

■ सूजन कम करे

आडू फल को खाने से अच्छी मात्रा में विटामिन ए और सी की प्राप्ति होती हैं। इसके छिलके में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता हैं जो शरीर की सूजन को कम करता हैं।

जरूर पढ़े :- शरीर की सूजन कम करने वाले बेस्ट फूड और घरेलु नुस्खे।

■ फाइटोकेमिकल्स से भरपूर

रंग-बिरंगे फलों के छिलके खाने से शरीर को फाइटोकेमिकल्स आसानी के साथ मिल जाते हैं। इससे आपकी स्किन खूबूसरत बनती हैं, हड्डियों में मजबूती आती हैं और आँखों की रोशनी तेज़ बनती हैं। साथ ही दिल को भी फायदा होता हैं। इसलिए फलों को छिलके के साथ ही खाना चाहिए।

■ अल्जाइमर में फायदेमंद

अल्जाइमर के मरीजों को अपनी डाइट में कुछ फ्रूट्स जैसे की अंगूर को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे उन्हें resveratrol की प्राप्ति होती है, इससे न सिर्फ अल्जाइमर में फायदा होता हैं। हार्ट पेशेंट और कैंसर के रोगियों के लिए भी यह उतना ही ज्यादा फायदेमंद हैं।

■ वजन कम करे

जो लोग मोटापे से पीड़ित हैं और वजन घटाना चाहते है, उन्हें अपनी डाइट में फ्रूट्स की मात्रा ज्यादा लेनी चाहीये। साथ ही फ्रूट्स को छिलके सहित खाना चाहिए। एक तो छिलके में फाइबर ज्यादा मात्रा में होते हैं। साथ ही इससे कैलोरी का इनटेक कम होता हैं।

जरूर पढ़े :- वजन कम करना चाहते है तो इन चीजों को खाए।

■ अस्थमा से बचाव करे

रिसर्च बताते हैं की फलों को छिलके समेत खाने पर यह वायुमार्ग से bronchospasm को साफ करता हैं। इसके अलावा अस्थमा की वजह उत्पन्न हुए कफ को भी खत्म करता हैं।

■ मिनरल्स और विटामिन्स का भंडार

ऐसे बहुत कम फल हैं, जिनके छिलके में विटामिन और मिनरल्स मिलेंगे। जैसे की अमरुद और साइट्रस (खट्टे) फल आदि। ऐसे में जिन खट्टे फलों को छिलके समेत खाना मुमकिन हो उन्हें जरूर खाए।

■ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

स्किन को चमकदार बनाने और चेहरे की झुर्रियों को मिटाने के लिए और फ्री रेडिकल्स सेल्स से लड़ने के लिए शरीर को एंटीऑक्सीडेंट की जरूरत पड़ती हैं। फलों के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाए जाते है। इसलिए सेब, अमरुद, नाशपाती, बेर, अंगूर जैसे फलों का छिलका फेंकना नहीं चाहिए, बल्कि इन फलों को छिल्कें समेत ही खाना चाहिए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *