फल ही नहीं उनके बीज भी पहुचाते हैं फायदा.

Fruits ke saath unke seeds bhi benefits dete hain.

आपको जानकर हैरानी होगी की सिर्फ फल ही नहीं उनके बीज भी फायदा पंहुचा सकते हैं। जैसे की आपने यह कहावत सुनी ही होगी, आम के आम और गुठलियों के दाम। स्वस्थ्य रहने के लिए फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं फलों और सब्जियों के बीज के भी अपने ही फायदे होते हैं। आइये जाने किन फलों के बीजों को फेंकना नहीं चाहिए? साथ ही इनसे सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं। Health Benefits of Fruit’s Seeds in Hindi.

फलों के बीज जिनसे होते हैं फायदे :-

1. तरबूज

तरबूज के बीज पौष्टिक गुणों से भरपूर हैं। यह ठंडे तासीर वाले होते हैं। तरबूज के बीज कमजोर लोग और प्रेग्नेंट महिलाएं खास कर जिनका वजन कम हो उनके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं।

इसे खाने का तरीका :-

तरबूज के बीजों को छिल कर दो चम्मच की मात्रा में पानी या दूध के साथ ले। आप चाहे तो इसे बिना पानी या दूध के भी सीधे ही खा सकते हैं। लेकिन अगर आपको कब्ज की समस्या हैं तो इन बीजों को खाने से परहेज़ करे, वरना आपको नुकसान हो सकता हैं।

2. आम की गुठली

आम की गुठली के अंदर पाया जाने वाला बीज पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकता हैं। इससे दस्त, बवासीर और पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग को रोकने में मदद मिलती हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :-

बीजों को सूखा कर इसका पाउडर बना ले। इस चूर्ण की एक से डेढ़ चम्मच मात्रा सुबह-शाम पानी के साथ ले। लेकिन जिन लोगो को कब्ज की समस्या हैं, उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

3. खरबूजे के बीज

अगर पेशाब कम आने या पेशाब में जलन की समस्या हैं तो खरबूजे के बीज आपका इलाज कर सकते हैं। यह बीज किडनी के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

प्रयोग करने की विधि :-

इसका छिलका उतार कर 2 चम्मच पानी या दूध के साथ मिला कर खाए। साथ ही इसे मेवे के रूप में मिठाइयों और नमकीन में इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन जिन लोगो को बार-बार पेशाब आने की समस्या है, उन्हें खरबूजा के बीज बिलकुल भी नहीं खाने चाहिए।

4. कटहल के बीज

कटहल के बीज के फायदे बहुत हैं। यह बीज काफी ज्यादा पौष्टिक होते हैं। यह वजन बढ़ाने में मददगार माने गये हैं।

सेवन करने का तरीका :-

5 से 6 कटहल के बीजों को रात भर पानी में भिगो कर सुबह खाली पेट चबा कर खाए। आप चाहे तो इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं। कटहल के बीजों को भून कर भी खाया जाता हैं। लेकिन जिन लोगो को अपच या बदहजमी की समस्या हैं, या फिर जिन्हें भूख कम लगती है, उन्हें कटहल के बीज खाने से नुकसान हो सकता हैं। क्योंकि यह काफी भारी होते हैं।

5. इमली के बीज

इमली के बीज काफी ज्यादा ताकतवर होते हैं। यह वाइट डिस्चार्ज (श्वेत प्रदर) और माहवारी में ज्यादा खून आने की समस्या के उपचार में मददगार होते हैं।

उपयोग करने की विधि :-

इमली के बीजों को पीसकर पाउडर बना ले और 3 से 5 ग्राम चूर्ण को पानी के साथ सुबह-शाम लेते रहे। कब्ज़ होने पर इसका सेवन न करे।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *