फिटकरी के फायदे जानिए।

फिटकरी के फायदे.

फिटकरी के फायदे जानने के लिए यह लेख जरूर पढ़े। Benefits of Alum in Hindi. फिटकरी एक ऐसा पदार्थ हैं जो सभी घरो में इस्तेमाल किया जाता हैं। ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल शेविंग करने के बाद करते हैं। फिटकरी का इस्तेमाल पुराने जमाने में महिलाएं चेहरे में कसावट लाने के लिए किया करती थी। फिटकरी लाल और सफ़ेद 2 रंगों की होती हैं। फिटकरी में बैक्टीरिया को मारने वाले गुण पाए जाते हैं। इसलिए कई लोग फिटकरी को बगल में डियोड्रंट की जगह पर लगाया करते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो दांतों की बिमारियों से छुटकारा दिलाते हैं। आइये आज के हम फिटकरी के फायदे और इस्तेमाल करने के कुछ तरीके के बारे में जानते हैं।

फिटकरी के फायदे और इसके गुण :-

■ एक लीटर पानी में 10 ग्राम फिटकरी का पाउडर घोल ले। इस घोल से रोजाना सिर को धोने से सिर की जुएँ मर जाती हैं। फिटकरी का पानी सिर की जुओं को मारने का काफी आसान और असरदार उपाय हैं।

■ दमा और खांसी की समस्या होने पर आधा ग्राम फिटकरी को पीस ले और इसमें शहद मिला कर चाटे। इससे आपको तुरंत ही फायदा होगा और दमे और खांसी से काफी ज्यादा आराम मिलेगा।

■ टॉन्सिल्स की प्रॉब्लम होने पर गर्म पानी में चुटकी भर फिटकरी और नमक मिला कर गरारे करने से टॉन्सिल्स की समस्या से बहुत ही जल्दी आराम मिलने लगता हैं।

■ चेहरे से झुर्रियों को ख़त्म करने के लिए चेहरे को अच्छी तरह से धो ले। फिर फिटकरी को गीला करके चेहरे के आसपास हल्के हाथों से रगड़े। फिर इसे सूखने दे और फिर हाथों से छुड़ा कर साफ करले। कुछ महीने तक इसका इस्तेमाल करने से चेहरे की झुर्रियां ख़त्म हो जाती हैं। इससे चेहरे पर एक नयी चमक आ जाती हैं और त्वचा पहले से काफी ज्यादा जवां नज़र आने लगती हैं।

■ कीड़े-मकौड़े के काटने के बाद फिटकरी के टुकड़े को काटे जाने वाली जगह पर रगड़ना चाहिए। इससे सूजन, ज़ख़्म और लालिमा को दूर करने में मदद मिलती हैं।

■ फिटकरी का इस्तेमाल आप चोट या घाव लगने पर भी कर सकते हैं। खून बहने पर फिटकरी के टुकड़े को चोट पर मलने से खून बहना रूक जाता हैं। इसके अलावा आप फिटकरी के पानी से जख्म को धो कर साफ़ कर सकते हैं।

■ फिटकरी को चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग गोरा होने लगता हैं और स्किन टोन हो जाती है। इससे चेहरे से दाग-धब्बे आदि भी दूर हो जाते हैं।

■ फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल और एस्ट्रि जेंट तत्व पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह दांतों की प्रॉब्लम से भी छुटकारा दिलाती हैं। फिटकरी का इस्तेमाल माउथवाश के रूप में ही किया जा सकता हैं।

■ नहाने के पानी में फिटकरी घोल कर नहाने से शरीर से आने वाली बदबू दूर हो जाती हैं और खुजली की समस्या से आराम मिलता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

अच्छे डाइजेशन (पाचन) के लिए कुछ उपयोगी टिप्स जानिए।
अदरक के 12 उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे के बारे में जानिए।
जानिए क्या हैं थायराइड और इसकी जरूरी जानकारी।
मूंह की बदबू दूर करने में मदद करते हैं घर के बने यह माउथवाश।
अपच (बदहजमी) दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
जिमनास्टिक करने के फायदे क्या हैं?
ब्रेन ट्यूमर होने के लक्षण यह हैं, इन्हें न करे नज़रअंदाज़।
दालचीनी से होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।
जानिए गर्मियों के दिनों में धूप का चश्मा (सनग्लासेज) क्यों पहनना जरूरी हैं।
कैनोला ऑयल के फायदे जानते हैं आप!
सोडियम ग्लूटामेट (अजीनोमोटो) का ज्यादा सेवन करने के नुकसान जानिए।
दमा के मरीज़ को मछली जरूर खानी चाहिए, इससे होता हैं ज़बरदस्त फायदा।