यह फूल देखने में सुंदर होने के साथ सेहत के लिए भी लाभकारी हैं।

सेहत के लिए सबसे फायदेमंद फूलों के बारे में जानिए

वैसे तो यह माना जाता हैं की अच्छे खानपान से स्वस्थ्य रहने में मदद मिलती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की फूल भी हेल्दी रहने में मददगार होते हैं। फूल न सिर्फ दिखने में खूबसूरत होते है, बल्कि इसकी खुशबू भी आपको दीवाना बना देती हैं। लेकिन फूलों में ऐसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर की कई सारी बिमारियों को दूर कर सकते हैं। फूलों में प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम और फाइबर भी पाए जाते हैं। आइये जानते हैं कौन-कौन से फूल है, जिनसे सेहत को फायदा होता हैं।

सेहत के लिए फायदेमंद फूल :-

■ मोगरा का फूल

यह गर्मियों में खिलने वाला सुंगंधित पुष्प हैं। इन फूलों को अपने आसपास रखने से पसीने से आने वाली बदबू दूर हो जाती हैं। साथ ही इसकी कलियों को चबाने से पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों से मुक्ति मिलती हैं। मोगरे के फूलों को पानी में मसलकर नहाने से भयंकर गर्मी में त्वचा को ठंडक का अहसास होता हैं।

■ चमेली का फूल

यह काफी मुलायम और महक से भरे हुए फूल है। चमेली के फूलों से तेल निकाला जाता हैं, जिसका इस्तेमाल दांत की बिमारियों, चर्म रोग, जख्म आदि को ठीक करने के लिए किया जाता हैं। चमेली को रातभर पानी में भिगो कर सुबह इसमें गुलाबजल मिला कर पीस ले और इस पेस्ट को चेहरे और बालों में लगाए। इससे बालों में चमक आती हैं और चेहरे पर निखार आता हैं। यह बालों और स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं। मूंह में छालें होने पर चमेली के पत्तों को चबाने से फायदा होता हैं।

जरूर पढ़े :चमेली के फूल के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।

■ कमल का फूल

कमल के फूल से शरीर पर विष का असर कम होता हैं। इसकी पंखुड़ियों को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरा खूबसूरत बनता हैं। कमल के फूलों के पराग से मधुमक्खियाँ स्वास्थ्यवर्धक शहद भी बनाती हैं। इसकी पंखुड़ियों को खाने से खून के दोष दूर हो जाते है, साथ ही इससे मोटापा भी दूर होता हैं। कमल के फूल के सेवन और इसके देखने मात्र से मन प्रसन्न हो जाता हैं। फोड़े-फुंसी हो गये है तो कमल के फूलों को पीस कर लगाना चाहिए।

■ गुड़हल का फूल

यह एक ऐसा फूल हैं, जो देखने में खूबसूरत तो हैं ही, साथ में माँ दुर्गा की पूजा में इसका विशेष महत्व भी हैं। इसे खाने से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और गले के इन्फेक्शन को दूर करने में आसानी होती हैं। क्योंकि यह विटामिन सी, फैट, कैल्शियम, आयरन, फाइबर आदि से भरा हुआ हैं। मूंह में छालें होने पर गुड़हल की पत्तियों को चबाने से मूंह के छाले खत्म हो जाते हैं। गुड़हल की ताज़ी पत्तियों को पीस कर इसका रस निकाल कर बालों में लगाने से बाल काले, चमकदार और मजबूत बनते हैं।

■ गेंदे का फूल

गेंदे के फूलों को तुलसी की पत्तियों के साथ पीस कर मरहम बनाया जाता हैं। यह एक ऐसा फूल हैं जो घावों को जल्दी भरने का काम करता हैं। चमड़ी के रोग या शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन होने पर गेंदे के फूलों को पीस कर लेप लगाना चाहिए। गेंदे के पत्तियों का रस निकाल कर कान में डालने से कान का दर्द दूर हो जाता हैं। इसके अलावा गेंदे के रस से कुल्ला करने से दांत के दर्द से आराम मिलता हैं।

जरूर पढ़े :- गेंदे के फूल के घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ गुलाब का फूल

गुलाब सिर्फ प्रेम को दर्शाने वाले खूबूसरत फूल नहीं है, बल्कि यह औषधीय गुणों से भरा हुआ फूल हैं। इसमें शरीर के लिए जरूरी विटामिन्स, एसिड और रसायन पाए जाते हैं। गुलाब जल के इस्तेमाल से आँखों की जलन और खुजली दूर होती हैं। गुलाब के फूलों से गुलकंद भी बनाया जाता है, जिसे खाने से पका हुआ मूंह ठीक हो जाता हैं और शरीर की कमजोरी भी दूर होती हैं। मूंह में छालें हो गये है तो गुलाब के फूलों का काढ़ा बना कर कुल्ला करने से राहत मिलती हैं। गुलाब की पंखुड़ियों से इत्र, शरबत, गुलकंद, गुलाबजल और तेल आदि भी बनाये जाते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तुलसी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय जानिए।
कसरत करने से जुड़े हुए कुछ भ्रम और उनके सत्य के बारे में जानिए।
बेर खाने से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में जानिए।
किडनी स्टोन में राहत देती हैं यह 10 चीज़े।
उड़द की दाल के फायदे, इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
गर्मियों के दिनों में जरूर खाने चाहिए यह फल।
इन हरी सब्जियों और फलों का जूस जरूर पीजिये, क्योंकि इनसे होते हैं गजब के फायदे।
अचार खाने के फायदे और नुकसान जरूर पढ़े यह लेख।
खिचड़ी खाने के फायदे जरूर पढ़े यह लेख।
दालचीनी के इस्तेमाल से मोटापे से पाए छुटकारा।
आंतो से परजीवी ख़त्म करने के उपयोगी तरीके और उपाय।
चेरी का जूस पीने से होते हैं कई फायदे, अनिद्रा भी होती हैं दूर।