मोबाइल चार्जिंग करते समय ज्यादा गर्म हो जाता हैं तो क्या करना चाहिए?

फ़ोन चार्ज करते वक़्त जल्दी गर्म हो जाता हैं?

आज के युग में स्मार्टफोन और मोबाइल जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गये हैं। इसके बिना अब रह पाना इंसान के लिए खासा मुश्किल हो गया हैं। लेकिन कई लोग ऐसे है जो मोबाइल का इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन मोबाइल/स्मार्टफोन के इस्तेमाल के समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान ही नहीं रखते हैं। जिसका नतीजा यह होता हैं की अचानक से उनका मोबाइल ख़राब हो जाता हैं, मोबाइल बंद हो जाता हैं, मोबाइल की बैटरी लाइफ कम हो जाती हैं, जिसके चलते वह बार-बार स्मार्टफोन को चार्ज करते हैं और अपना कीमती समय मोबाइल चार्जिंग में गवां देते है।

कई लोग तो ऐसे भी हैं जो रात को अपने मोबाइल को चार्जिंग पर लगा देते हैं और सुबह होने पर मोबाइल को चार्जिंग से निकालते हैं। ऐसे तो मोबाइल फुल चार्ज हो जायेगा, लेकिन ऐसा करने से मोबाइल की बैटरी लाइफ धीरे-धीरे करके कम होने लगती हैं। मोबाइल से जुड़ी कुछ बातों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी हैं, ताकि आपका स्मार्टफोन भी लम्बे समय तक ख़राब न हो पाए।

अगर फ़ोन चार्ज करते समय ज्यादा गर्म हो जाता हो तो क्या करे?

मोबाइल का टेम्परेचर अमूमन 20 से 30 डिग्री सेल्सियस होता हैं। अगर आपका मोबाइल चार्ज करते समय या फिर अन्य कारणों से गर्म होने लगे तो इसका असर मोबाइल की बैटरी लाइफ पर पड़ने लगता हैं। ज्यादा टेम्परेचर स्मार्टफोन में लगी लिथियम इयान बैटरी के लिए डेंजरस हो सकती हैं।

क्या मोबाइल को धूप में रखने से नुकसान होता हैं?

रिसर्च के मुताबिक स्मार्टफोन को डायरेक्ट धूप में कभी भी नहीं रखना चाहिए। कार चलाते समय मोबाइल को कार के डैशबोर्ड पर छोड़ना भी खतरनाक हो सकता हैं। कई लोग मोबाइल को चार्ज में लगा कर ग्राफ़िक्स वाले गेम मोबाइल पर खेलते हैं, जिसकी वजह से मोबाइल गर्म हो जाता हैं। जिससे उनकी बैटरी लाइफ प्रभावित होने लगती हैं।

तो फिर क्या करे की मोबाइल गर्म न हो :-

स्मार्टफोन को ज्यादा देर तक चार्जिंग में न लगाये, खास करके रात के समय पुरी रात चार्जिंग में लगाने से बचे।

मोबाइल को चार्जिंग लगाने के बाद, उसका इस्तेमाल न करे। जैसे की चार्जिंग के वक़्त न कोई गेम खेले, न ही कोई कॉल करे और नहीं ही कोई डाउनलोडिंग आदि करे।

इसके अलावा स्मार्टफोन का इस्तेमाल भी लगातार लम्बे समय तक करने से बचे। कई लोग मोबाइल का इस्तेमाल लगातार घंटों तक करते रहते हैं, इससे बैटरी को नुकसान होना लाजमी हैं। और लगातार घंटो तक मोबाइल को चलाते रहने से मोबाइल गर्म होने लगता हैं।

स्मार्टफोन में एक से ज्यादा एप्पस को न खोले, माना की आपके स्मार्टफोन में रैम ज्यादा हैं, लेकिन जब भी कोई एप्प या गेम ओपन करते हैं तो दूसरी एप्प या गेम को ओपन करने के लिए पहली एप्प या गेम को पुरी तरह से बंद करदे, क्योंकि बैकग्राउंड में फ़ालतू के फ़ालतू के एप्प या गेम चलते रहने से स्मार्टफोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ता हैं।

अपने स्मार्टफोन में ज्यादा एप और गेम भी न रखे, जिन Apps की आपको जरूरत नहीं हैं यानी की जो apps आपके लिए बेकार हैं, उन्हें अपने स्मार्टफोन से uninstall करदे। इससे एक तो स्मार्टफोन की स्पीड अच्छी हो जाएगी, दुसरा मोबाइल की बैटरी पर भी बुरा असर नहीं पड़ेगा।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

आलू का जूस पीने के फायदे
दीपावली की रात महा लक्ष्मी की पूजा क्यों की जाती हैं ?
खाली पेट दूध में तुलसी मिला कर पीने के फायदे.
जानिए खरगोश के बारे में यह रोचक बातें.
मछली खाने के 10 फायदे जानिए।
तुलसी के घरेलु नुस्खे और फायदे.
जानिए न्युटन के बारे में रोचक तथ्य.
लड़की पटाने के आसान और कारगर तरीके.
सोंठ के 18 उपयोगी घरेलु नुस्खे और फायदे।
बासी खाना क्यों नहीं खाना चाहिए और इससे सेहत को क्या नुकसान होते हैं?
वजन कम करने के लिए पीजिये यह 5 किस्म की चाय।
शरीर में पोटैशियम की कमी होने के लक्षण क्या हैं और इसे कैसे पूरा करे?
नॉन-वेज (अंडा, मीट, मछली) खाने के फायदे जानिए।
वजन कम करने के लिए कौन सा चावल खाना सही रहेगा?
लाल रंग की फल और सब्जियां खाने से सेहत को होते हैं ढेर सारे फायदे।
जानिए शास्त्रों के अनुसार किसी तिथि को कैसा भोजन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *