फ़ोन को चार्ज करते समय जरूर याद रखे यह 5 बातें।

फ़ोन को चार्ज करते समय याद रखे यह 5 बातें।

स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी ख़त्म हो जाने की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं। मोबाइल को अब हर समय चार्जिंग में लगा कर रखना तो मुमकिन नहीं हैं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसी चार्जिंग टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं। इससे मोबाइल की बैटरी जल्दी ख़त्म नहीं होगी।

फोन की बैटरी जल्दी ख़त्म होने से बचाने के टिप्स :-

मोबाइल को हमेशा ठंडा बनाये रखे

स्मार्टफोन को ऐसी जगह पर रखे जहा पर ठंडक हो। क्योंकि गर्मी की वजह से मोबाइल की बैटरी को नुकसान होता हैं। इससे मोबाइल की बैटरी जल्दी समाप्त होती हैं और साथ ही उसकी लाइफ भी कम हो जाती हैं। गर्मी की वजह से चाहे आपका मोबाइल उपयोग न भी हो रहा हो, फिर भी बैटरी जल्दी ख़त्म होने लगती हैं।

मोबाइल को बंद करके चार्जिंग करना

ज्यादातर लोग मोबाइल पर आने वाले मेसेज और कॉल की वजह से फोन को चालु रख रख कर चार्ज करते हैं। जबकि फोन को बंद करके चार्ज करने से यह जल्दी चार्ज हो जाता हैं, साथ ही बैटरी की लाइफ भी बढ़ जाती हैं।

मोबाइल की बैटरी बिलकुल ख़त्म न होने दे

अपने स्मार्टफोन को दिन भर में थोड़ा-थोड़ा करके चार्ज करते रहे। दिन भर में थोड़ा-थोड़ा चार्ज करते रहने से मोबाइल के बैटरी की लाइफ अच्छी हो जाती हैं। नियमित रूप से जीरो बैटरी होने पर चार्ज करना या फिर बैटरी के पुरी तरह से खत्म हो जाने के बाद मोबाइल को चार्ज करने से बैटरी लाइफ पर बुरा असर पड़ता हैं और मोबाइल की बैटरी जल्दी ख़राब हो जाती हैं।

स्मार्टफोन को आधा से ज्यादा चार्ज रखे

आपकी कोशिश यही होनी चाहिए की आपके स्मार्टफोन की बैटरी हमेशा आधा से ज्यादा चार्ज रहे। 50% से ज्यादा चार्ज रहने से मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ जाती हैं।

अपने ही मोबाइल चार्जर से चार्जिंग करे

ज्यादातर लोग अपने मोबाइल को दुसरे चार्जर से ही चार्जिंग करते हैं। जिससे मोबाइल और उसकी बैटरी को धीरे-धीरे करके नुकसान होने लगता हैं। इसलिए हमेशा स्मार्टफोन के असली चार्जर से ही इसे चार्जिंग करना चाहिए।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...