फोड़े को जड़ से ख़त्म करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

फोड़े को जड़ से ख़त्म करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

फोड़ा होने पर बहुत ज्यादा दर्द होता हैं। फोड़ा शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता हैं। फोड़ा एक किस्म का इन्फेक्शन होता हैं जो स्किन पर होने लगता हैं। जब फोड़े की शुरुवात होती हैं तो यह लाल रंग का फुंसी होता है, लेकिन यह बाद में बढ़ कर फोड़े का रूप ले लेता हैं। लाल रंग के बाद फोड़ा बड़ा होने पर सफ़ेद रंग का हो जाता हैं। जब फोड़ा सफ़ेद रंग का हो जाये तो समझ लेना चाहिए, की अब फोड़े में पीप भर गयी हैं। फोड़ा होने पर खुजली और बहुत ज्यादा दर्द होता हैं। आइये फोड़े के इलाज के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में जानते हैं। Home Remedies for treatment of Boils in Hindi.

फोड़ा होने की कई सारी वजहें जैसे की खून का खराब होना, गंदे पानी का इस्तेमाल करना आदि प्रमुख हैं। स्किन में फोड़ा होने की सबसे बड़ी वजह staphylococcal बैक्टीरिया होता हैं। एक बैक्टीरिया स्किन के कटने पर रोम छिद्र के जरिये स्किन में प्रवाहित होता रहता हैं। जिनको कुपोषण हैं, या फिर बॉडी की इम्युनिटी कमजोर हैं, उन्हें फोड़ा अकसर परेशान करता रहता हैं।

फोड़े के उपचार के लिए बाज़ार में आपको कई तरह की दवाएं मिल जाएँगी। लेकिन फोड़े-फुंसी को ख़त्म करने वाली इन दवाइयों के कुछ साइड-इफेक्ट्स भी होते हैं। ऐसे में फोड़े को जड़ से खत्म करने और इसका इलाज करने के लिए घरेलु नुस्खे और उपाय को अजमाना भी अच्छा रहेगा। निचे बताये गये घरेलु तरीको को अजमा कर फोड़े के दर्द से काफी आराम मिलता हैं।

फोड़े जड़ से दूर (ठीक) करने के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1. प्याज से करे उपचार

प्याज के इस्तेमाल से फोड़े का इलाज किया जा सकता हैं। यह फोड़े को ख़त्म करने का अच्छा घरेलु नुस्खा हैं। प्याज में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो फोड़े होने वाले स्थान पर गर्मी पैदा कर देते हैं, जिससे फोड़े को जल्दी ठीक होने में आसानी होती हैं। प्याज के टुकड़े को फोड़े पर लगाये और इसे कपड़े से बाँध ले। इससे फोड़े वाली जगह पर गर्मी पैदा होने लगेगी, जिससे फोड़े को ठीक होने में आसानी होगी।

जरूर पढ़े :- प्याज़ से होते हैं यह कमाल के फायदे।

2. नीम की पत्तियां भी हैं कारगर

फोड़े से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करे। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो फोड़े को जड़ से ठीक करने के लिए मददगार हैं। नीम की पत्तियों का प्रयोग स्किन इन्फेक्शन को दूर करने के लिए भी किया जाता हैं। फोड़े को ख़त्म करने के लिए नीम की पत्तियों को पीसकर इसपर लगाये या फिर नीम की पत्तियों को उबाल कर पेस्ट बना कर घाव पर लगाये। नीम की पत्तियों को फोड़े पर कुछ देर तक लगा रहने दे, फिर ठण्डे पानी से इसे धो ले। स्किन को धोने के बाद उसपर अरंडी का तेल लगाये। इससे फोड़ा बहुत जल्दी ठीक हो जाता है और उससे होने वाले दर्द से भी आराम मिलता हैं।

जरूर पढ़े :- नीम का पानी  पीने के फायदे और उपयोग।

3. टी ट्री ऑयल से करे फोड़े का इलाज

टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से फोड़े को ठीक किया जा सकता हैं। इसमें एंटी-सेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो फोड़े के इलाज में फायदेमंद हैं। इसके अलावा इसके इस्तेमाल से आगे आने वाले समय में भी उस जगह पर दुबारा फोड़ा नहीं पनप सकता हैं। रूई की मदद से टी ट्री ऑयल को फोड़े पर लगाये। इसे दिन में 5 से 6 बार फोड़े पर लगाना चाहिए।

4. Epsom salt से इलाज

Epsom नमक को पानी में मिला कर नहाने से भी फोड़े को ख़त्म करने में मदद मिलती हैं। इससे शरीर की डेड स्किन निकल जाती हैं और शरीर की नए सेल्स का निर्माण होने लगता हैं। फोड़ा होने पर डॉक्टर Epsom Salt के पानी से नहाने का परामर्श मरीज़ को देते हैं। इस पानी से नहाने से त्वचा को कई और भी फायदे जैसे की सूजन, दर्द आदि से भी मुक्ति मिलती हैं। इससे बालों भी सुंदर बनते हैं और शरीर की दुर्गन्ध भी दूर हो जाती हैं।

5. हल्दी से फोड़े का इलाज करे

हल्दी के इस्तेमाल से फोड़ा ठीक तो होता ही हैं, साथ ही स्किन से रिलेटेड प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाती हैं। हल्दी को डायरेक्ट फोड़े पर लगाये या फिर हल्दी को अदरक के पेस्ट के साथ मिला कर फोड़े पर लगाये। इसके अलावा फोड़ा होने पर हल्दी वाला दूध पीने से फोड़े-फुंसी से छुटकारा मिलता हैं।

6. करेला भी होता है फायदेमंद

करेले के जूस में निम्बू का रस मिला कर सुबह खाली पेट पीना चाहिए। इससे स्किन पर फोड़े-फुंसी को दूर करने के साथ ही स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाती हैं।

जरूर पढ़े :- करेले का जूस पीने के 8 फायदे।

7. अंडे से करे इलाज

अंडे को उबाल ले और उसके सफ़ेद भाग को अलग करदे और बचे हुए हिस्से को अच्छी तरह से मसल कर फोड़े के ऊपर लगाये। इससे भी फोड़ा जल्दी ठीक हो जाता हैं।

8. नीम की पत्तियां और हल्दी

नीम की पत्तियों को उबाल ले और इसे पीस कर इसमें हल्दी मिला कर फोड़े पर लगाये। इससे भी फोड़े में काफी आराम मिलता हैं।

9. ब्रेड का इस्तेमाल

फोड़े से आराम पाने के लिए ब्रेड को दूध या पानी में भिगो पर फोड़े के ऊपर रखे। इससे फोड़े की वजह से होने वाले दर्द से आराम मिलता है और फोड़ा जल्दी ठीक हो जायेगा।

10. कएल का बीज

कएल (kale) का बीज (करम साग के बीज) को पीसकर फोड़े के ऊपर लगाने से भी फोड़ा जड़ से ख़त्म हो जाता हैं।

जरूर पढ़े :- Kale (कएल, करम साग) खाने के फायदे।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *