बकरी का दूध पीने के फायदे।

बकरी का दूध पीने के फायदे।

क्या आपको बकरी का दूध पीने के फायदे के बारे में पता हैं? Health Benefits of Goat Milk in Hindi. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो यह लेख जरूर पढ़े।

हर दिन एक गिलास दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता हैं। दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो छोटे बच्चों से लेकर बड़ो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। लेकिन सिर्फ गाय का दूध ही नहीं, बल्कि बकरी का दूध भी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। बकरी का दूध शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करता हैं। रिसर्च से यह बात प्रमाणित हो चुकी हैं की बकरी का दूध पाचन क्रिया से लेकर शारीरिक विकास में सहायक होता हैं। आइये जानते हैं बकरी का दूध पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं? बकरी का दूध क्यों पीना चाहिए? इसके सेवन से शरीर को होने वाले लाभ।

बकरी का दूध पीने के फायदे ;-

माँ के दूध जैसा हैं बकरी का दूध

बकरी का दूध दिखने के अलावा स्वाद में भी माँ के दूध के जैसा ही होता हैं। क्योंकि इसमें अद्भुत गुण पाए जाते हैं। यह पचने में आसान होता हैं, जिसके कारण इसे छोटे बच्चों को पिलाया जा सकता हैं। इसके अलावा इसे पीने के बाद पेट भारी नहीं होता हैं।

शारीरिक विकास में फायदेमंद

बकरी के दूध में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। जो शारीरिक विकास के लिए जिम्मेवार होता हैं। इसके अलावा प्रोटीन शरीर के सेल्स, टिश्यू, मसल्स और हड्डियों को बनाने में मदद करता हैं। बढ़ते बच्चों और बड़ो की हड्डियों की मजबूत बनाने में बकरी का दूध विशेष रूप से लाभकारी होता हैं।

बॉडी की इम्युनिटी बढाए

बकरी के दूध में सेलेनियम पाया जाता हैं जो बॉडी की इम्युनिटी को मजबूत बनाता हैं। मजबूत इम्युनिटी होने के कारण कई सारी बीमारियाँ आपसे कोसो दूर रहती हैं। कुछ डॉक्टर भी बकरी का दूध पीने का परामर्श देते हैं।

सूजन से राहत दिलाता हैं

अध्यन यह साबित करते हैं की बकरी का दूध सूजन और जलन से राहत दिलाने में कारगर हैं। जिन लोगो की बॉडी में किसी खास किस्म की सूजन हो गयी हैं, उन्हें बकरी का दूध जरूर पीना चाहिए। रोजाना सुबह एक गिलास बकरी का दूध पीकर आप सारा दिन चुस्त-दुरुस्त रह सकते हैं।

फैटी एसिड का खजाना

बकरी के दूध में 35% तक फैटी एसिड पाए जाते हैं, तो दूसरी ओर गाय के दूध में सिर्फ 17% ही फैटी एसिड होते हैं। इसका मतलब यह हैं की बकरी का दूध गाय के दूध से बेहतर हैं। इसके अलावा 50% से ज्यादा लोगो को गाय के दूध में पाए जाने वाले लेक्टोज़ को पचाने में दिक्कत होती हैं। लेकिन बकरी का दूध आसानी से हजम किया जा सकता हैं। इसलिए दिनों-दिन बकरी के दूध की मांग बढ़ती चली जा रही हैं।

मेटाबोलिज्म तेज़ बनाये

गाय के दूध की तुलना में बकरी के दूध में ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए सिर्फ 1 गिलास बकरी का दूध पीने से शरीर के लिए जरूरी न्यूट्रीएंट्स की भरपाई हो जाती हैं। एक कप बकरी के दूध को पीने से रोजाना के लिए जरूरी 40% कैल्शियम, 20% विटामिन बी के अलावा पोटैशियम एवं फॉस्फोरस की पूर्ति हो जाती हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

बकरी के दूध में फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं। जिससे आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक और भी कई प्रकार के दिल के रोगों से सुरक्षा मिलती हैं। इस चमत्कारी दूध में पोटैशियम बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं जो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता हैं। बकरी का दूध पीने से Cardiovascular System भी सही रहता हैं।

वज़न कम करे

अगर आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो बकरी का दूध पीजिये। क्योंकि इसमें फैटी एसिड पाए जाते हैं जो खराब फैट को कम करने में मदद करते हैं। शरीर के जरूरत के हिसाब से फैट को सोखने का काम करते हैं। साथ ही बॉडी के लिए जरूरी पोषण की पूर्ति भी करते हैं।

कैल्शियम का खजाना

गाय का दूध हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं की बकरी का दूध भी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता हैं। क्योंकि इसमें कैल्शियम बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते है। कैल्शियम के अलावा इसमें Amino Tryptophan भी होता हैं जो शरीर को सेहतमंद बनाये रखने में मदद करता हैं।

डेंगू में फायदेमंद

बकरी का दूध डेंगू बुखार में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं। डेंगू होने पर व्यक्ति के ब्लड सेल्स तेज़ी के साथ गिरने लगते हैं, जबकि बकरी का दूध पीने से ब्लड सेल्स की संख्या में वृद्धि होने लगती हैं। इसलिए डेंगू के उपचार में बकरी का दूध पीना लाभकारी माना जाता हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *