बच्चों को घर में अकेला छोड़कर जाते हैं तो जरूर अपनाये यह टिप्स.

बच्चों को घर में अकेला छोड़कर जाते हैं तो जरूर अपनाये यह टिप्स. Alone Child Tips in Hindi.

कभी-कभी ऐसी भी स्तिथि पैदा हो जाती हैं, जिसमे माता-पिता को अपने बच्चे को घर में अकेला छोड़ कर जाना पड़ता हैं। कोई भी माता-पिता यह बिलकुल भी नहीं चाहता की उसका बच्चा घर में अकेला रहे। लेकिन कभी-कभी मजबूरी की वजह से उन्हें ऐसा करना पड़ता हैं। लेकिन बच्चों को घर पर अकेला छोड़ कर जाने वाले अभिभावकों को यह बातें जरूर याद रखनी चाहिए और अपने बच्चे को यह बातें जरूर सिखानी चाहिए। ताकि बच्चा घर में अकेला होने के बावजूद सुरक्षित रह सके।

बच्चे को घर पर अकेला छोड़ कर जाने से पहले यह बातें जरूर याद रखे :-

■ बच्चे को जानकारी दे

बच्चे को घर में बंद करके जाने से पहले उसे सही जानकारी दे। साथ ही उसे यह भी क्या करना सही रहेगा। आप अपने बच्चों को समझाये की घर से बाहर बेफजूल निकलने से बचना चाहिए। साथ ही अगर आपके पड़ोसी अच्छे हैं तो उन्हें भी सूचित कर सकते हैं, जिससे वह आपके बच्चे पर ध्यान रख सकते हैं।

■ घर की रसोई बंद करकेजा ए

अगर आप अपने बच्चे को घर में अकेला छोड़ कर बाहर जा रहे हैं तो घर की रसोई को बंद करना जरूरी हैं। क्योंकि किचन के खुला रहने से बच्चा इसमें जा कर शरारत कर सकता हैं। जिससे उसे चोट आदि लग सकती हैं, यहाँ तक की इससे कोई बड़ा हादसा भी हो सकता हैं। बच्चे को घर में अकेला छोड़ने से पहले किचन के दरवाजे में ताला लगा दे। साथ ही गैस का रेगुलेटर भी बंद करदे। क्योंकि बच्चा रसोई घर में जा कर रसोई में पड़े चाकू, छूरी आदि को खिलौना समझ कर खेलने लगते हैं, ऐसे में रसोई को लॉक लगा कर ही जाना चाहिए।

■ कमरे में लॉक करके न जाये

अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो बच्चे को कमरे या घर में लॉक करके न जाये। क्योंकि अगर आपके जाने के बाद कोई दुर्घटना हो गयी तो बच्चा मुसीबत में पड़ सकता हैं। अगर घर में आग लग जाये तो वह जल सकता हैं, ऐसे में घर को लॉक करके नहीं जाना चाहिए।

■ टेलीविज़न देखने का समय

बच्चे जब घर में अकेला होते हैं तो वह अपनी मर्ज़ी से टी.वी. को चलाते रहते हैं। वह टेलीविज़न पर वह शो ज्यादा देखने लगते हैं, जिन्हें देखने के लिए उन्हें मना किया जाता हैं। इसलिए बच्चों को समझाये की उसे कब टी.वी. देखना चाहिए। साथ में घर से जाने से पहले ऐसे टी.वी. चैनल्स को लॉक करके जाए, जिससे बच्चे खराब हो सकते हैं।

■ इमरजेंसी नंबर की जानकारी दे

बच्चे को घर पर अकेला छोड़ने से पहले सभी जरूरी एमरजेंसी नंबर की जानकारी बना कर बच्चे को देकर जाये। इस लिस्ट में आप अपना नंबर भी दे, साथ में सभी जरूरी आपातकालीन नंबर भी दे। जिससे जरूरत पड़ने पर बच्चा फोन मिला कर जानकारी दे सके। बच्चों को एमरजेंसी नंबर की अच्छी तरह से जानकारी देनी चाहिए और साथ में इमरजेंसी नंबर की उपयोगिता के बारे में उन्हें बताना चाहिए।

■ दरवाजा बंद करके रखना सिखाये

जब घर में माता-पिता नहीं होते हैं तो घर में चोरी होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं। घर पर बच्चों को अकेला छोड़ने से पहले उन्हें अच्छी तरह से सिखाये की घर को अंदर से कैसे बंद करके रखना है। दरवाजे को कैसे लॉक करना हैं और इसे कैसे खोलना हैं। साथ ही उन्हें यह भी बताये की घर के दरवाजे को तब तक बंद करके रखना हैं, जब तक आप घर में वापिस नहीं आ जाते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...