बच्चों को पीनट बटर खिलाने और खाने के फायदे.

Peanut butter khane ke fayde. Benefits of Peanut butter in Hindi.

पीनट बटर जिसे हिन्दी में मूँगफली का मक्खन कहा जाता हैं. पीनट बटर खाने के सेहत को बहुत फायदे होते हैं, खास करके यह बच्चो के लिए बहुत ही फायदेमंद आहार हैं. जब भी आप घर का सामान लाने के लिए फुड स्टोर जाते होंगे वहा पर आपको किसी सेल्फ़ में पीनट बटर की बोतल रखी मिलती होगी. हो सकता हैं आप उसे नज़र-अंदाज कर देते हो या फिर यह हो सकता हैं आप उसे अपने बच्चों के लिए खरीद लेते हो. बहुत से लोगो को पीनट बटर खाने के फायदे के बारे में पता नही हैं. पीनट बटर मूँगफली और वेजिटेबल ऑयल्स से मिल कर बनता हैं, इसमे फैट होता हैं लेकिन इस तरह का फैट सेहत और विकास के लिए लाभकारी हैं.

पीनट बटर में ऐसे गुण होते हैं जो आपके हार्ट को हेल्दी और दिमाग़ को तेज़ बनाते हैं. बच्चों को पीनट बटर ज़रूर खिलाना चाहिए क्योंकि इसे खाने से ताक़त बढ़ती हैं, लेकिन इसका सेवन ज़्यादा नही करना चाहिए, वरना टमी फैट भी हो जाता हैं. कई लोगो को फुड एलर्जी की प्राब्लम होती हैं, जैसे अगर उन्हे मूँगफली खाने से एलर्जी हैं तो उन्हे पीनट बटर खाने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं पीनट बटर खाने से होने वाले फायदे के बारे में :-

1) क़ब्ज़ से छुटकारा :- अगर आपके छोटे बच्चे को क़ब्ज़ की समस्या पैदा हो गयी हैं तो उसे पीनट बटर वाला सैंडविच खिलाए. इससे उसे राहत मिलेगी.

2) एनर्जी बढ़ाए :- स्कूल जाने वाले बच्चों को एनर्जी की बहुत ज़्यादा ज़रूरत होती हैं. इसलिए सुबह ब्रेकफास्ट में बच्चों को पीनट बटर खिलाए.

3) आँखो की रोशिनी बढ़ाए :– इन दिनों कई बच्चे आँखो पर चश्मा लगाए रहते हैं. इसलिए उन्हे पीनट बटर खिलाए जिससे उन्हे प्रोटीन मिलेगा और आँखो की रोशिनी भी बढ़ेगी.

4) हड्डियो को बनाए मजबूत :- इसमे बहुत सारा कैल्शियम पाया जाता हैं, जिससे बच्चों की हड्डिया मजबूत होती हैं.

5) दिमाग़ बनाए तेज़ :– अगर आपको अपने बच्चे की बुद्धि तेज़ बनानी हैं तो उसे पीनट बटर ज़रूर खिलाए. यह एक सूपर-फुड हैं जो तेज़ दिमाग़ पाने के लिए ज़रूरी हैं.

6) पेट की भूख को बढ़ाए :- यह पेट की भूख को बढ़ाता हैं. यह उनके लिए अच्छा हैं जो बच्चे खाना नही खाते हैं.

7) वजन बढ़ाए ;- क्या आपका बच्चा अंडरवेट हैं? पीनट बटर में अच्छे किस्म का वसा (फैट) जो शरीर का वजन बढ़ाने में मदद करता हैं.

8) पोषण ;– पीनट बटर की सबसे अच्छी बात यह हैं की यह बच्चों में पोषण की ज़रूरतो को पूरा करता हैं. इसमे बहुत अच्छी मात्रा में कारबोहाइड्रेट होता हैं.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...