बादाम को भिगो कर क्यों खाना चाहिए?

बादाम को भिगो कर क्यों खाना चाहिए?

अगर सूखे मेवों की बात की जाए तो बादाम उनमे से एक विशेष प्रकार का मेवा हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में उबलब्ध होते हैं। बादाम खाना इसलिए सेहत के लिए अच्छा माना जाता हैं। रोजाना 2 बादाम पानी में भिगो कर खाने से ताकत आती हैं। इसलिए रात को बादाम पानी में भिगो दे और सुबह होते ही उसका छिलका उतार कर खाए। क्या आप जानते हैं की बादाम को पानी में भिगो कर ही क्यों खाना चाहिए? Why eat Soaked Almond (Tips in Hindi)

बादाम पानी में क्यों भिगोए?

क्योंकि बादाम के छिलके में टैनिन एसिड मौजूद होता हैं। जिससे अन्दर के बादाम को पोषण प्राप्त होता हैं। बादाम पेड़ पर उगते हैं, इसलिए उनके सख्त छिलके उन्हें तेज़ सूरज की रोशिनी और पर्यावरण की नमी से सुरक्षा प्रदान करते हैं। जब आप बादाम को पानी में भिगोते हैं तो इसके सारे पोषक तत्व बादाम के अन्दर समा जाते हैं। इसलिए भिगोए हुए बादाम को सूखे बादाम की तुलना में सेहत के लिए ज्यादा अच्छा माना जाता हैं।

पचने में होता हैं आसान

बादाम को भिगो कर खाने से वह नर्म हो जाते हैं। इन्हें आसानी से हजम किया जा सकता हैं। छोटे बच्चे और बूढ़े जिनके दांत नहीं होते हैं, वह भी बिना किसी परेशानी के इसे कूच-कूच कर खा सकते हैं।

बादाम को पानी में कैसे भिगोए?

½ कप पानी में एक मुट्ठी बादाम भिगोए। बादाम को कम से कम 8 घंटे तक पानी में भिगोना चाहिए। इसके बाद सुबह इसे पानी से निकाले और इसे छिल कर खाए। अगर आप बादाम को स्टोर करके रखना चाहते हैं तो इसे छिल कर एक प्लास्टिक बैग या कंटेनर में रख दे। भिगोए हुए बादाम का सेवन आप हफ्ते भर तक कर सकते हैं।

अंकुरित बादाम बनाने का तरीका :-

अंकुरित बादाम भिगोए हुए बादाम की तुलना में ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। अंकुरित बादाम बनाने के लिए बादाम को 12 घंटे तक पानी में भिगोए। फिर इसे छान कर इसका पानी सूखा दे। बादाम को किसी कांच के जार में भरकर फ्रिज के अन्दर रख दे। बादाम को अंकुरित होने में 3 से 4 दिन का समय लगता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

जानिए ग्लूकोमा के बारे में
गर्मियों में खीरा खाने के फायदे.
डिहाइड्रेशन के लक्षण और बचाव के तरीके.
पालक खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय जानिए।
शलगम खाने के फायदे जरूर पढ़े.
हाथ से ही भोजन क्यों खाना चाहिए, इसके फायदे क्या हैं?
फल को हमेशा खाली पेट ही क्यों खाना चाहिए? इससे क्या फायदे होते हैं?
शहद में आंवले को भिगो कर खाने से होते हैं यह कमाल के फायदे।
गठिया की बीमारी होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?
निम्बू के रस में जैतून का तेल (ओलिव ऑयल) मिला कर पीने के फायदे।
तुलसी के तेल से होते यह 14 बेहतरीन फायदे।
अपेंडिक्स होने के यह होते हैं लक्षण, इन्हें अनदेखा न करे।