बारिश के मौसम में बिमारियों से बचने में मदद करते हैं यह उपयोगी टिप्स।

baarish ke mausam ke liye jaroori tips.

गर्मियों के बाद बरसात का मौसम आने से गर्मी से राहत मिलने लगती हैं। लेकिन बरसात के दिनों में कई सारी बीमारियाँ होने का ख़तरा भी बढ़ जाता हैं। बारिश का मौसम काफी ज्यादा रोमांटिक मौसम होता हैं, लेकिन इस मौसम में आप बहुत जल्दी बीमार भी पड़ सकते हैं। ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं मानसून यानी बरसात के मौसम में हेल्दी रहने के टिप्स और उपाय। आइये जानते हैं बारिश के दिनों में स्वस्थ्य रखने के लिए क्या करना चाहिए। Health tips for Monsoon (Raining) season in Hindi.

बरसात के दिनों में इन टिप्स को जरूर अजमाना चाहिए :-

1. बारिश के दिनों में ठंडी हवा में ज्यादा देर तक नहीं बैठना चाहिए और ना ही बाहर ज्यादा घूमना चाहिए। इससे जोड़ो में दर्द की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा बरसात के सीजन में दिन में सोना भी नहीं चाहिए, हां थोड़ी देर तक आराम कर सकते हैं। लेकिन दिन में ज्यादा सोने से आपकी सेहत खराब हो सकती हैं। यह बारिश दिनों में बिमारियों से बचने का आसान तरीका हैं।

2. बारिश के मौसम में हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धो कर साफ करना चाहिए। क्योंकि इस मौसम में हाथों को नियमित रूप से धोते रहने से कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में मदद मिलती हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि बरसात के मौसम में कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस एक्टिव हो जाते हैं, जो न चाहते हुए भी किसी न किसी तरीके से आपके सम्पर्क में आ ही जाते हैं। इसलिए रोजाना भोजन करने से पहले हाथों को साबून या हैण्डसैनिटाइजर से अच्छी तरह साफ करले।

3. बारिश के सीजन में रोजाना कसरत जरूर करनी चाहिए। अगर आप किसी पार्क आदि में जाकर व्यायाम करते हैं और बारिश के कारण बाहर जाने में असमर्थ हैं तो घर पर ही रह कर योग और एक्सरसाइज जरूर करे। यह बारिश के दिनों में हेल्दी रहने का बढ़िया उपाय हैं।

4. अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज और अस्थमा की बीमारी का मरीज़ हैं तो उसे बारिश के दिनों में गीली दीवारों के पास सोने से बचना चाहिए। क्योंकि गीली दीवार के पास सोने से शरीर के अंदर कवक की ग्रोथ बढ़ने लगती हैं। जिससे सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान होता हैं। इसके अलावा रोगी को खुली और ताज़ी हवा में ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहिए और भरपूर रोशनी भी लेनी चाहिए। बारिश के दिनों में हेल्दी रहने के टिप्स में यह अहम् टिप हैं।


5.
बारिश के दिनों में ज्यादातर लोग तली-भूनी चीज़े और स्ट्रीट फूड ज्यादा खाते हैं। लेकिन मज़े के लिए खाए जाने वाले यह तैलीय और चटपटी चीज़े आपको बीमार बना सकती हैं। इसलिए बारिश के दिनों में ज्यादा तली-भूनी और स्ट्रीट फूड को न खाने की सलाह दी जाती हैं। यानी की बरसात के मौसम में चटोरी जीभ पर काबू पाने की कोशिश करनी चाहिए।

6. बरसात के दिनों में मच्छर ज्यादा तेज़ी के साथ पैदा होते हैं। क्योंकि इस समय ज्यादातर जगहों पर पानी जमा हो जाता हैं। जिससे मच्छरों के प्रजनन के लिए ज्यादा आसानी होने लगती हैं। घर के कूलर में पानी को अच्छी तरह से जांच करे और रोजाना उस पानी को बदलते रहे। साथ ही गार्डन और अन्य जगहों पर पानी के जमा होने से रोके। ताकि बरसात के मौसम में मच्छरों की संख्या ज्यादा बढ़ न सके।

जरूर पढ़े :- मच्छर दूर भगाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

7. मानसून के मौसम में पानी को उबाल कर पीना चाहिए। इससे आप जल्दी बीमारी नहीं पड़ते हैं और आपकी सेहत ठीक रहती हैं। साथ ही इस मौसम में दही में काला नमक डाल कर खाने से शरीर को ज्यादा फायदा मिलता हैं।

8. बारिश के दिनों में हर्बल टी (ग्रीन टी) को जरूर पीना चाहिए। इसमें एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। जिससे बॉडी की इम्युनिटी बढ़ जाती हैं और बीमारियाँ फैलाने वाले बैक्टीरिया, वायरस आदि से लड़ने में मदद मिलती हैं।

9. बारिश के सीजन में साथ-सुथरे कपड़े पहनने चाहिए, इन कपड़ों में सीलन बिलकुल भी नहीं होनी चाहिए। अगर आप इस टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपको बारिश के दिनों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से बचने में मदद मिलती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...