अगर बार-बार पड़ते हैं बीमार तो इन टिप्स और उपाय को जरूर फॉलो करे।

Baar-baar bimar padne par follow kare yeh tips aur upay.

अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, मतलब की अभी पिछले ही दिनों में आपकी कमर में दर्द था या फिर कुछ दिनों पहले आपको बुखार हो गया था। आपको बार-बार सर्दी-जुकाम या वायरल इन्फेक्शन हो जाता हैं? यह सभी लक्षण कमजोर इम्युनिटी के होते हैं। यानी की बार-बार बीमार होना आपकी कमजोर इम्यून सिस्टम की ओर इशारा करते हैं। अगर आपको हर समय कोई न कोई बीमारी लगी रहती हैं तो आपको अपनी हेल्थ के प्रति सीरियस हो जाने की जरूरत हैं। ऐसे में आपको कुछ उपाय और तरीके अजमाने चाहिए, जिससे छोटी-मोटी बीमारियाँ आपसे कोसो दूर रहती हैं।

अगर आप भी बार-बार बीमार पड़ते हैं तो आपको इन उपयोगी टिप्स और उपाय को अजमाने की जरूरत हैं। आज हम आपको बीमारी से बचाने वाले यानी बार-बार जल्दी बीमार होने से बचाने वाले उपयोगी टिप्स और उपाय लेकर आये हैं, जिन्हें फॉलो करने से आप जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे।

बिमारी से बचने के तरीके और उपाय :-

• अच्छी नींद लेना हैं जरूरी

अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपको सर्दी-जुकाम और फ्लू होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं। ऐसे में रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद जरूर लेनी चाहिए। नींद की कमी की वजह से दिमाग के फंक्शन भी सही ढंग से काम नहीं करते हैं। इसलिए बिमारियों से बचने का सबसे आसान तरीका हैं, एक अच्छी नींद लेना।

• एक्टिव बने रहे

हेल्दी रहने के लिए जरूरी हैं की आप नियमित रूप से शारीरिक रूप से एक्टिव रहे, मतलब की रोजाना एक्सरसाइज जरूर करे। इससे आपका स्ट्रेस कम होगा, रात को नींद अच्छी आएगी और मूड भी आपका अच्छा बनेगा। इतना ही नहीं कसरत करने से आप जल्दी-जल्दी बीमार भी नहीं पड़ेंगे।

• बार-बार चेहरे को छूने से बचे

अगर आप चेहरे को बार-बार छूते हैं तो इससे कई तरह के बिमारिया और इन्फेक्शन हो सकते हैं। इसलिए अपने हाथो को हमेश साफ रखे और कोशिश करे की हाथों से अपनी नाक, आँख, मूंह आदि को छूने से बचे।

जरूर पढ़े :- गलती से भी इन अंगो को हाथ न लगाये।

• हेल्दी डाइट लेनी हैं जरूरी

हमारे आसपास के वातावरण में बिमारियां फैलाने वाले वायरस और बैक्टीरिया मौजूद हैं। इनसे बचने और लड़ने के लिए जरूरी हैं की आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होना चाहिए। बॉडी की इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए आपको हेल्दी डाइट लेने की जरूरत हैं। क्योंकि जब आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनेगी, तभी तो आपके शरीर से बीमारियाँ कोसो दूर रहेंगी। इसके लिए जरूरी हैं की आप सही मात्रा में हेल्दी डाइट ले। अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स, रेशेदार अनाज और डेयरी प्रोडक्ट्स को जरूर शामिल करे।

• धूप और ताज़ी हवा का मज़ा ले

लगातार घर में रहने से बैक्टीरिया आप पर आसानी के साथ हमला करने लगते हैं। इसलिए हेल्दी रहने के लिए और बिमारी से बचने के लिए जरूरी हैं की धूप और ताज़ी हवा को लेना चाहिए। उचित मात्रा में धूप न सेंकने से शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती हैं। जिससे बॉडी की इम्युनिटी भी कम होने लगती है।

• प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल न करे

प्लास्टिक की बोतल में पानी रखना और इन्हें कैरी करना काफी ज्यादा सुविधाजनक हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार प्लास्टिक की बोतल में पानी भरकर रखने से और इसे पीने से सेहत को नुकसान हो सकता हैं। प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से सेहत खराब होने लगती हैं। इससे हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता हैं। ऐसे में प्लास्टिक की बजाए स्टील की बोतल का इस्तेमाल करना चाहिए।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

गलती से भी इन अंगो को हाथ न लगाये.
जामुन के फायदे, उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।
दूध में शहद मिला कर पीने के फायदे.
दाल खाने के फायदे - Benefits of Pulses in Hindi.
खर्राटे को आने से रोकने या कम करने वाले फूड और टिप्स।
बासी खाना क्यों नहीं खाना चाहिए और इससे सेहत को क्या नुकसान होते हैं?
हमेशा हेल्दी बने रहने के लिए ऐसा होना चाहिए आपका खानपान।
डिलीवरी के बाद नयी बनी माँ को क्या खाना चाहिए?
दिल को बनाये रखना चाहते हैं हमेशा स्वस्थ्य तो इन चीजों को न खाए।
नमक कम खाने से सेहत को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।
जीभ की वाइट कोटिंग (सफेदी) दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
दिवाली के बाद शरीर की अंदरूनी सफाई करने के टिप्स जानिए।