बालों का गिरना या झड़ना रोकें, इन उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपायों के द्वारा।

बालों का गिरना या झड़ना रोकें, इन उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपायों के द्वारा।

कोई भी व्यक्ति गंजा नहीं होना चाहता हैं। हर किसी की यही ख्वाईस रहती हैं की उसके बाल लम्बी उम्र तक घने एवं काले बने रहे। लेकिन जब बालों का गिरना या झड़ना शुरू हो जाता हैं तो यह एक टेंशन वाली स्तिथि होती हैं। हेयर फाल होना बहुत ही गंभीर समस्या हैं। Androgenetic alopecia बीमारी होने पर सिर पर से बाल पूरी तरह से झड़ जाते हैं और कभी भी सिर में नए बाल भी नहीं उग पाते हैं। इस बीमारी के अलावा बालों के झड़ने या गिरने की कई और वजह भी हो सकती हैं जैसे की :-

• टेंशन होने के कारण।
• केमिकल वाली दवाईयों के सेवन के कारण।
• भोजन में आयरन की कमी होने के कारण।
• लम्बे समय से चली आ रही बीमारी के कारण।
• रेडिएशन के संपर्क में आने के कारण।
• होर्मोन्स के असंतुलन के कारण।
• बालों में जोर-जोर से कंघी करने के कारण।
• बार-बार हेयर स्टाइल बदलने के कारण।
• कई बार डिलीवरी होने के बाद भी बालों के झड़ने की समस्या हो जाती हैं।

आज के लेख में हम बालों का झड़ना या गिरना रोकने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आपको बताएँगे। इन घरेलु नुस्खो को अजमा कर आप बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। Home remedies for Hair Fall in Hindi.

बालों को गिरने या झड़ने से रोकने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय

1. बालों को 10 से 15 मिनट तक नारियल के तेल या फिर बादाम के तेल से मालिश करे। फिर गर्म पानी में तौलिए को भिगो कर बालों पर लपेट ले। इसे 2 से 3 मिनट तक ऐसा ही रहने दे। कुछ दिनों तक लगातार यह उपाय अजमाने से बालों की जड़ें मजबूत हो जाती हैं। इससे बालों का झड़ना या गिरना रूक जाता हैं और सिर में नए बाल भी उगने लगते हैं।

2. रोजाना एक मुट्ठी काले या सफ़ेद दोनों में से किसी भी तिल को खाए। तिल के बीज में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता हैं। इसे खाने से बाल लम्बे, घने और मजबूत बनते हैं।

3. सिर के जिन हिस्सों में बाल कम हो गये हैं, उन हिस्सों पर प्याज के रस से मालिश करे। ऐसा तब तक करे, जब तक उन हिस्सों की चमड़ी हल्की लाल न दिखाई देने लगे। फिर बालों की जड़ों में हल्का सा शहद लगाये और इसे कुछ देर तक लगा रहने दे। उसके बाद सिर को धो लीजिये। इससे गंजेपन की समस्या से छुटकारा मिलता हैं और बाल घने बनते हैं।

4. नीम की पत्तियों को पानी में उबालिए। इस पानी को ठंडा करके छान ले। फिर बालों को किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से धोये। बालों को धोने के बाद अंत में नीम के पानी को बालों में डालिए। इससे बाल स्वस्थ्य हो जाते हैं।

5. एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी के पाउडर में थोड़ा सा ओलिव ऑयल मिला कर पेस्ट बनाये। स्नान करने से पहले इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह से लगाये और 15 मिनट बाद गर्म पानी से बालो को धो लीजिये। ऐसा करने से कुछ ही दिनों के अन्दर बालों का गिरना कम हो जाता हैं।

6. तिल की जड़ और पत्तियों का काढ़ा बनाये। इस काढ़े से बालों को धोये। इससे बालों का रंग काला होता हैं। इसके अलावा तिल के तेल को बालों में रोजाना लगाने से बालों का झड़ना रूक जाता हैं। इससे dandruff से भी निजात मिलती हैं।

7. अरंडी के तेल और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिलाये और हफ्ते में 1 दिन इस तेल को बालों में लगाए। इससे बाल गिरने बंद हो जाते हैं।

8. एक प्याज को काट कर उसे 1 गिलास रम (एक किस्म की शराब) में रात भर के लिए भिगो दे। दुसरे दिन रम को छान ले और प्याज को अलग रख दे। फिर इस रम से बालों की मालिश करे। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता हैं।

9. अमर बेल को पीस कर तिल के तेल में 20 मिनट के लिए उबाले। इस तेल को बाल या गंजे सिर पर लगाने से फिर से नए बाल उगने लगते हैं।

10. अमर बेल को पानी में उबाले, इस पानी से बालों को धोने से बाल गिरने की समस्या से मुक्ति मिलती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

आक (मदार) के पौधे के फायदे और घरेलु नुस्खे.
अमरुद की पत्तियों के घरेलु नुस्खे और फायदे.
बुखार को कम करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
बालों की ग्रोथ बढ़ाने के उपयोगी फल और सब्जियां और उनके जूस।
घर से मक्खी भगाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
वोडका के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
सनटैन ख़त्म करने के लिए असरदार घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
अदरक, दालचीनी और हल्दी से बना हुआ ड्रिंक पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।
सदाबहार (बारहमासी) फूल के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।
गार्डन या घर के सामने से घास ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए अजवाइन का ऐसे करे इस्तेमाल।
डायबिटीज (मधुमेह) के इलाज के लिए करेले का ऐसे करे इस्तेमाल।