अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल) बालों के लिए होता हैं फायदेमंद।

बालों के लिए अरंडी के तेल के लाभ.

जिन लोगो के बाल बेजान, कमजोर हो गये हैं और वे लोग बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो अरंडी का तेल उनकी मदद कर सकता हैं। अरंडी का तेल बालों के लिए फायदेमंद होता हैं। इसके इस्तेमाल से बाल मजबूत और सुंदर बनते हैं। वैसे सभी लोग सुंदर, घने और मजबूत बालों की कामना रखते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की कैस्टर ऑयल बालों की समस्याओं से मुक्ति दिला सकता हैं। Castor Oil for Hair problems in Hindi.

बालों के लिए अरंडी के तेल के फायदे :-

■ बालों का झड़ना रोके

अरंडी के बीजों से तेल निकाला जाता हैं। जो की ह्ल्के पीले रंग का होता हैं। इस तेल को सिर में लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती हैं और नए बाल भी उगने लगते हैं। जिन लोगो के बाल झड़ रहे हैं तो उन्हें हफ्ते में 2 बार सिर में अरंडी का तेल जरूर लगाना चाहिए। इससे बालों का झड़ना रूक जाता हैं और गंजेपन की समस्या से भी निजात मिलती हैं।

ऐसा करने से बालों को जड़ों से पोषण प्राप्त होता हैं। जिससे सिर की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता हैं। परिणामस्वरूप बाल जड़ से मजबूत बनने लगते है। इसलिए इस तेल को बालों में लगाने से गंजेपन की समस्या से बचने में मदद मिलती हैं।

अरंडी के तेल को बालों में कैसे लगाना चाहिए?

रेंडी के तेल को आप बालों में सीधा भी लगा सकते हैं। लेकिन थोड़ा गर्म करके लगाने से ज्यादा फायदा होता है। अगर तेल बहुत ज्यादा गर्म हो गया तो थोड़ा ठंडा होने के बाद ही लगाये, वरना इससे आपके सिर में दर्द हो जायेगा।

इसे रात को सोने से पहले रूई की मदद से सिर की त्वचा में लगाये। फिर हल्के हाथों से सिर की मालिश करे। बालों में अरंडी के तेल को लगाने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि रात को सोते समय तेल अपने आप बालों में लग जायेगा। सुबह नहाने से पहले टॉवल को गर्म पानी में भिगो कर निचोड़े और अपने बालों में बांधे।

बालों में कुछ देर तक तौलिये का जुड़ा बांधे रखे। ऐसा विश्वास किया जाता हैं की पानी के सम्पर्क में आते ही कैस्टर ऑयल रियेक्ट करने लगता हैं। जिससे आपको बेहतर नतीजे प्राप्त होते है। फिर बालों को शैम्पू से धो कर साफ करले। एक बार में शैम्पू से धोने से तेल नहीं छूटेगा, इसलिए शैम्पू से 2 बार बालों को धोये। बालों में दोबारा तेल लगाने के बीच में कम से कम एक दिन का अंतर जरूर रखे।

कितने दिनों तक बालों में अरंडी का तेल लगाना हैं?

आप इसे कुछ हफ्ते तक लगभग 6 से 7 हफ्ते तक नियमित रूप से लगा सकते है। ह्फ्ते में आप इसे 2 से 3 बार लगाये। 6-7 हफ्ते के अंदर आपके बाल घने, मजबूत और सुंदर हो जाते हैं। अगर धुप, पोल्यूशन और केमिकल की वजह से बाल डैमेज हो गये हैं तो अरंडी के तेल के प्रयोग से बालों को दोबारा से हेल्दी बनाया जा सकता हैं।

अरंडी का तेल इतना ज्यादा असरकारी क्यों होता हैं?

1. रेड़ी के तेल में अनडीसाईंलेनिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन पर जमे हुए बैक्टीरिया को नष्ट करता है और सिर की स्कीन को नमी प्रदान करता है। इससे डैंड्रफ की प्रॉब्लम भी दूर होती है।

2. रेंडी के तेल में रायसीनोलिक फैटी एसिड पाया जाता हैं जो स्किन के जख्म को भरने का काम करता है। रायसीनोलिक फैटी एसिड का एकमात्र सोर्स कैस्टर ऑयल को माना जाता है।

कैस्टर ऑयल के अन्य लाभ जानिए :-

■ कैस्टर ऑयल, ब्रेन से जुड़ी हुई समस्याओं को समाप्त करता हैं। इससे डिप्रेशन, ब्रेन मेमोरी कमजोर होना, दिमागी थकान आदि से मुक्ति मिलती हैं। क्योंकि यह आपके थाईमस ग्लेंड पर असर डालता हैं। अगर जोड़ो में दर्द की समस्या रहती हैं तो अरंडी के तेल से मालिश करने पर आराम मिलता हैं।

■ अगर सिर में रूसी की समस्या ज्यादा हो गयी हैं तो रेंडी का तेल उसे भी दूर कर सकता हैं। यह रूसी को जड़ से खत्म करता हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। जो सिर की स्किन से जुड़ी समस्याओं जैसे की डैंड्रफ और खुश्की आदि से छुटकारा दिलाते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...