बालों को मजबूत, घना, काला और लंबा बनाने के लिए प्याज के रस के घरेलु नुस्खे और उपाय।

 बालों को मजबूत, घना, काला और लंबा बनाने के लिए प्याज के रस के घरेलु नुस्खे और उपाय।

प्याज का इस्तेमाल न सिर्फ खाने के लिए किया जाता हैं, बल्कि इससे जुड़े कई सारे घरेलु नुस्खे भी हैं। बालों का झड़ना या गिरना रोकने के लिए भी प्याज का इस्तेमाल किया जाता  हैं। क्योंकि प्याज में सल्फर होता हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाता हैं। इसलिए कई लोग बालों को लंबा बनाने के लिए बालों में प्याज़ का रस लगाते हैं।

प्याज़ में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिसके कारण इसका रस बालों गिरना, झड़ना, dandruff, इन्फेक्शन आदि को दूर करने का काम करता है। आज के लेख में हम बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए प्याज का रस कैसे लगाना चाहिए? प्याज के रस के घरेलु नुस्खे एवं उपाय, खासकरके बालों की प्रोब्लम्स से छुटकारा दिलाते हैं, उनके बारे में आपको बताएँगे। Home Remedies of Onion juice for Hair Problems in Hindi.

बालों के लिए प्याज के रस के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे:-

■ प्याज के रस के साथ बियर मिला कर लगाये

बियर आपके बालों को नेचुरल तरीके से चमकदार बना देता है। प्याज के रस को बियर के साथ मिला कर बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती हैं और यह नेचुरल कंडीशनर का भी काम करता हैं। अगर आप अपने बाल लम्बे करना चाहती हैं तो इस उपाय को हफ्ते में 2 बार अजमाए।

■ प्याज और रम (एक तरह की शराब)

बालों को लम्बा, घना बनाने के लिए एक सबसे आसान तरीका हैं। इसके लिए रात भर एक गिलास रम में घीसी हुई प्याज को डाल कर रखे। सुबह होते ही इस मिश्रण को छान ले और इससे अपने बालों की मालिश करे। इससे आपके बाल काफी ज्यादा मजबूत बन जायेंगे और इससे बाल बहुत ही तेज़ी के साथ भी बढ़ते हैं।

■ प्याज का रस लगाए

प्याज का रस निकाल कर सिर की त्वचा यानि स्कैल्प पर लगाये और आधे घंटे के लिए छोड़ दे। इसके साथ ही बालों में तौलिया भी लपेट ले ताकि बालों के रोम में यह आसानी से सोखा जा सके। फिर शैम्पू से धो कर बालों को साफ़ करले। यह बाल बढ़ाने का सबसे सरल उपाय हैं।

■ प्याज का रस और अंडे की सफेदी वाला पेस्ट

अंडा बालों के लिए लाभकारी होता हैं। लम्बे बालों को पाने के लिए प्याज़ और अंडे से बना हेयर पैक लगाना चाहिए। इस पैक को बनाने के लिए प्याज़ के रस में अंडे का सफ़ेद हिस्सा मिला ले। फिर इसे बालों में 30 मिनट तक लगा कर रखे और फिर इसे शैम्पू से धो ले।

■ प्याज का रस और निम्बू का रस

प्याज के रस में निम्बू का रस मिला कर लगाने से बालों की ग्रोथ होने के साथ रूसी से भी छुटकारा मिलता हैं। निम्बू का रस स्कैल्प को साफ़ करके बालों का झड़ना कम कर देता हैं।

■ प्याज का रस और नारियल का तेल

नारियल के तेल के साथ प्याज का रस मिला कर लगाने से बाल लम्बे और घने बनते हैं। इससे बालों को पोषण मिलता हैं। प्याज़ के रस में नारियल का तेल मिक्स करके बालों की मालिश करे। फिर बालों पर तौलिया लपेट ले और भाप ले। यह स्कैल्प से डेड सेल्स को खत्म करता हैं, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती हैं। यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय माना जाता हैं।

■ प्याज और शहद

बालों की लम्बा बनाने के लिए यह सबसे कारगर घरेलु नुस्खा हैं। इसके लिए प्याज का पेस्ट बना ले और इसमें कुछ बूंदे शहद की मिलाये। इस पेस्ट को सिर के उन जगहों पर लगाये, जहा पर कम बाल हो। इससे नए बाल उगने में भी मदद मिलती हैं।

नोट :- प्याज के रस से बने हेयर पैक और घरेलु नुस्खो के इस्तेमाल से आसानी से बाल घने, लम्बे, मजबूत और चमकदार बनाये जा सकते हैं। इनके उपयोग से बालों का झड़ना या गिरना कम हो जाता हैं। उपरोक्त बताये गये उपाय को अजमाते समय इस बात का ध्यान रखे की एक समय पर सिर्फ एक ही उपाय अजमाए। यह बालों को स्वस्थ्य, मजबूत, घना एवं लंबा बनाने का सबसे आसान तरीका हैं।

सम्बंधित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :- 

बालों को घना करने के लिए नारियल के तेल के घरेलु नुस्खे और उपाय।

बालों का गिरना या झड़ना रोके,  इन उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय द्वारा। 

बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए देसी घी के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने वाले उपयोगी फल, सब्जियां और उनके जूस।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...