बालों में दही लगाने के तरीके और उससे होने वाले फायदे।

दही के घरेलु हेयर पैक जो बालों की समस्याओं से मुक्ति दिलाये

दही का इस्तेमाल ज्यादातर लोग खाने के लिए करते हैं। दही स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होती हैं। क्योंकि दही प्रोटीन और कैल्शियम से भरा हुआ आहार हैं, जिससे बॉडी को हेल्दी रखने में मदद मिलती हैं। साथ ही इससे हड्डियाँ भी मजबूत बनती हैं। दही प्रोबायोटिक गुणों से भरा हुआ हैं जो बॉडी की इम्युनिटी को बूस्ट करता हैं। अपने इन्ही गुणों के कारण दही का प्रयोग चेहरे और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फेसपैक और हेयर पैक आदि को बनाने के लिए भी किया जाता हैं।

आज के लेख में हम दही के इस्तेमाल से बनाये गये हेयर पैक के बारे में बताएँगे, जिससे बालों की समस्याओं को दूर करने में आसानी होती हैं। यानी की बालों में दही लगाने के तरीके और इससे बालों को होने वाले फायदे आदि के बारे में बताएँगे। Home remedies & Hair packs of Curd in Hindi.

बालों की विभिन्न प्रकार की समस्याओं के लिए दही से बने विभिन्न हेयर पैक

■ बालों का गिरना रोकने के लिए

अगर आपके बाल लगातार गिरने लगे हैं तो दही और मेथी के बीजों से बना हेयर पैक बालों को जड़ों से मजबूत बना देता हैं। मेथी के दाने और दही में उपस्तिथ पोषक तत्व बालों को जड़ों से मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसके लिए मिक्सी में मेथी के कुछ दानों को पीस ले, फिर इस पीसे हुए मेथी के बीजों को दही में मिला कर पेस्ट बनाये। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह लगाये। फिर उसके बाद सिर की हल्के हाथों से मालिश करे। फिर कुछ समय बाद जब पेस्ट सूख जाये तो बालों को गुनगुने पानी के साथ माइल्ड शैम्पू लगा कर धोये। इससे बालों का गिरना बंद हो जाता हैं, साथ ही इस घरेलु नुस्खे के इस्तेमाल से दो मूंहे बालों की समस्या से भी निजात मिलती हैं। बढ़िया नतीजे के लिए इस उपाय को नियमित रूप से अजमाते रहे।

जरूर पढ़े :- बालों का गिरना या झड़ना रोके, इन उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपायों द्वारा।

■ घुंघराले बालों को सही बनाने के लिए

अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो इसे मुलायम, नर्म आदि बनाने के लिए आपको दही, एलोवेरा और नारियल तेल की जरूरत होगी। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल का तेल, 4 चम्मच एलोवेरा रस और 3 चम्मच दही मिला कर पेस्ट बनाये। इस मिश्रण को बालों में तकरीबन 15 मिनट तक लगाये और फिर शैम्पू से बालों को धो कर साफ करले।

■ रूखे बालों को ठीक करने के लिए

अगर आप बालों के रूखेपन की समस्या से परेशान हैं तो आपको बादाम का तेल, अंडा और दही के मिश्रण से बनाये गये हेयर पैक का इस्तेमाल करने की जरूरत हैं। बादाम का तेल और अंडे में विटामिन्स और न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं, जो ड्राई बालों को सॉफ्ट और मुलायम बनाने में मददगार होते हैं। इस पेस्ट को बालों में लगाने से बालों का रूखापन दूर हो जाता हैं, साथ ही इससे बालों में नमी बरकरार रहती हैं। इस पेस्ट को लगभग आधे घंटे तक बालों में लगाये और बाद में शैम्पू से बालों को धोकर साफ करे। इस घरेलु नुस्खे के इस्तेमाल से एक तो रूखे बाल सिल्की होने लगते हैं, साथ ही इससे डैंड्रफ की प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...