बासी खाना क्यों नहीं खाना चाहिए और इससे सेहत को क्या नुकसान होते हैं?

बासी खाना क्यों नहीं खाना चाहिए और इससे सेहत को क्या नुकसान होते हैं?

आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी और बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग बासी खाना खाने लगे हैं। ऐसा कामकाजी लोगो की यह मजबूरी बनती जा रही हैं। अगर आप रात का बचा हुआ खाना सुबह को खाते हैं तो आपको पता होना चाहिए की बासी खाना सेहत को हानि भी पंहुचा सकता हैं। रात को बचे खुचे खाने में सुबह के समय बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिससे आपको कई सारी बीमारियाँ हो सकती हैं। इसके अलावा बासी भोजन में पोषक तत्व और न्यूट्रीएंट्स ताज़े भोजन के मुकाबले काफी कम हो जाते हैं।

ताज़ा भोजन चाहे कितना भी ज्यादा बेस्वाद ही क्यों न हो, लेकिन यह Stale Food की तुलना में बासी स्वादिष्ट खाने के मुकाबले लाख गुणा ज्यादा अच्छा हैं। आइये जानते हैं बासी खाना खाने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में। Side-Effects of eating Stale Food in Hindi.

बासी खाना खाने के नुकसान

उल्टियाँ होने की समस्या

बासी खाना देखने में कितना भी बढ़िया क्यों न लगता हो, लेकिन उसमे बैक्टीरिया होते ही हैं। अगर खाना 1 से 2 दिन का बासी हो तो आपको उल्टियां भी आ सकती हैं। क्योंकि बैक्टीरिया बासी खाने में toxins और केमिकल पैदा कर देते हैं।

पेट की समस्याएं होना

बासी खाना खाने से इसमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया आपको पेट की समस्याओं से परेशान कर सकते हैं। इसके अलावा पेट में पहुचने वाले बैक्टीरिया खाने को सड़ाने लगते हैं, जिससे आपके पाचन तंत्र में मुश्किलें पैदा हो जाती हैं। इसलिए कभी भी बासी खाना नहीं खाना चाहिए।

दस्त की समस्या का होना

दस्त की समस्या किसी न किसी तरह से फ़ूड पोइजनिंग से सम्बंधित होती हैं। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं। इसलिए आपको हमेशा फ्रेश खाना ही खाना चाहिए।

फूड पोइजनिंग होना

कई अध्यनों से यह बात प्रमाणित हो चुकी हैं की बासी खाने में 40 F से 140 F के बीच में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ऐसे में अगर आप ऐसे खाने को खाते हैं जो 2 घंटे पहले बना कर रखा गया हैं और फ्रिज में स्टोर नहीं किया गया हो, तो उस भोजन में जीवाणुओं के उत्पन्न होने की संभावना काफी ज्यादा होती हैं। जिससे आपको फूड पोइजनिंग भी हो सकती हैं।

हल्का बुखार होना

बैक्टीरियल इन्फेक्शन की वजह से आपको हल्का बुखार भी हो सकता हैं। इससे आप अस्वस्थ्य भी हो सकते हैं। अगर आपको यह लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे।

पेट में दर्द होना

बासी भोजन करने से पेट में दर्द, गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं। अगर आप बहुत ज्यादा फ्रिज में रखा हुआ खाना भी खाते हैं तो भी आपको पेट में दर्द की समस्या से जूझना पड़ सकता हैं।

Related Post that you may also like :- 

दस्त से तुरंत राहत दिलाते हैं यह 10 असरदार घरेलु नुस्खे।

एसिडिटी दूर करने के 10 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

• जानिए जंक फ़ूड के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “बासी खाना क्यों नहीं खाना चाहिए और इससे सेहत को क्या नुकसान होते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *