बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।

बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।

भारतीय रसोई में मीठा सोडा (बेकिंग सोडा) का इस्तेमाल अमूमन किया ही जाता हैं। ज्यादातर घरों की रसोई में यह आपको आसानी से मिल जायेगा। क्योंकि कई भारतीय पकवानों में इसका उपयोग होता ही हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की सफ़ेद रंग का यह बेकिंग सोडा स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज भी हैं। जी हां, आज हम आपको बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) के ऐसे उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे बताने जा रहे हैं, जिनके प्रयोग से सेहत से जुड़ी हुई कई सारी समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं। Health Benefits & Home Remedies of Baking Soda in Hindi.

बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1)  दांतों को चमकदार बनाये

एक चुटकी मीठे सोडे को 1 चुटकी नमक और कुछ बूंदे निम्बू के रस के साथ मिला ले। इस मिश्रण से हफ्ते में 2 बार अपने दांतों को साफ़ करे। इससे आपके दांतों का पीलापन ख़त्म हो जाता हैं और आपके दांत मोतियों की तरह चमकदार और सफ़ेद बन जाते हैं।

2)  सिर की खुजली दूर करे

बालों को धोते समय शैम्पू में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला ले। इससे सिर में होने वाली खुजली से छुटकारा मिलता हैं।

3)  सनबर्न का इलाज

एक कप बर्फ के पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलकर घोल बनाये और रूई की मदद से इसे सनबर्न वाली जगह पर लगाए। इससे सनबर्न को खत्म करने में मदद मिलती हैं।

4) योनी की सफाई करे

एक मग गुनगुने पानी में 2 चम्मच खाने वाला सोडा मिलाये और पुरे गुप्तांग को इससे धोये। इससे योनी से आने वाली दुर्गन्ध और योनी में होने वाला बैक्टीरियल इन्फेक्शन दूर हो जाता हैं।

5)  मांसपेशियों का दर्द दूर करे

एक गिलास पानी में 1 चम्मच मीठा सोडा मिला कर पीने से मसल्स pain में आराम मिलता हैं।

6)  फाँस या काँटा निकालने के लिए

काँटा या फांस लगने वाली जगह पर बेकिंग सोडा का पेस्ट लगाकर पट्टी बांध दे। एक दिन के बाद कांटा फूलकर बाहर दिखाई देने लगता है, जिसे आप आसानी से निकाल सकते हैं।

7)  डैंड्रफ दूर करे

एक चम्मच Tea Tree oil में 1 चम्मच खाने वाला सोडा मिला कर बालों में शैम्पू की तरह इस्तेमाल करे और सिर को धोये। इससे बालों में होने वाली रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

8) गले की खराश दूर करे

1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नमक को 1 गिलास गुनगुने पानी में मिलाये, इस गुनगुने पानी से सुबह शाम गरारे करे। ऐसा करने से गले की खराश से आराम मिलता हैं।

9)  माउथवाश का काम करे

एक गिलास पानी में एक चम्मच मीठा सोडा और कुछ बूंदे mint ऑयल की मिला कर माउथवाश की तरह इस्तेमाल करे।

10)  मधुमक्खी के डंक से होने वाली जलन से राहत दिलाये

अगर मधुमक्खी या पीली मक्खी ने डंक मार दिया हैं और जलन हो रही हैं तो 1 चम्मच पानी में चुटकी भर बेकिंग सोडा मिलाये और इसे डंक वाली जगह पर लगाये। इससे मधुमक्खी के काटने से होने वाला दर्द और जलन से राहत मिलती हैं।

11)  पसीने से होने वाली दुर्गन्ध से बचाए

नहाने के पानी में दो चम्मच मीठा सोडा और दो चम्मच फिटकरी पाउडर डाल कर नहाने से शरीर में पसीने से आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता हैं।

12) एसिडिटी मिटाने के लिए

एसिडिटी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो 1 गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच निम्बू का रस मिलाकर पीजिये। इस घरेलु उपाय को अजमाने से एसिडिटी तुरंत गायब हो जाती हैं।

जरूरी सावधानियां :-

■ मीठा सोडा को हमेशा घोल कर लेना चाहिए। इसके पाउडर को सीधा न खाए।

■ 2 हफ्ते से ज्यादा किसी भी नुस्खे का इस्तेमाल न करे।

■ अगर आपको नमक खाने की मनाही हैं तो बेकिंग सोडा को लेने से भी परहेज़ करे।

■ अगर कोई दवाई का सेवन कर रहे हैं तो डॉक्टर से परामर्श के बाद ही मीठा सोडा का सेवन करे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *