बेर खाने के फायदे

बेर खाने के फायदे

बेर हल्के हरे रंग का फल हैं जो पकने के बाद लाल-भूरे रंग का दिखाई देने लगता हैं। बेर को चीनी खजूर भी कहा जाता हैं। यह एक मौसमी फल हैं, जिसमे कैलोरी काफी कम होती हैं। चीन में बेर का प्रयोग कई सारी चीनी औषधियों को बनाने के लिए भी किया जाता हैं। बेर खाने के लाभ ढेर सारे हैं।

क्योंकि बेर कई तरह के न्यूट्रीएंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरा हुआ हैं फल। इसे खाने से बॉडी को एनर्जी प्राप्त होती हैं। इसमें पोषक तत्वों के अलावा एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं।

बेर खाने के 7 बेहतरीन लाभ :-

■ बेर के सेवन से स्किन लम्बी उम्र तक चमकदार बनी रहती हैं। बेर में एंटी-एजेंट तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को लम्बे समय तक जवां बनाये रखते हैं।

जरूर पढ़े :- हमेशा जवां बने रहने के लिए जरूर खानी चाहिए यह चीज़े।

■ यह कैल्शियम और फॉस्फोरस का बढ़िया स्रोत हैं। इसके सेवन से हड्डियों और दांतों में मजबूती आती हैं।

■ ताज़े बेर को खाने से कैंसर सेल्स को पैदा होने से रोकने में मदद मिलती हैं। बेर में एंटी-कैंसर तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से बचाने का काम करते हैं।

■ कब्ज़ के मरीजों को बेर जरूर खानी चाहिए। इससे कब्ज़ की बीमारी से छुटकारा मिलता हैं। दरअसल बेर को खाने से पाचन क्रिया बेहतर बनती हैं, जिससे आपको फायदा होता हैं।

■ यह वजन कम करने के लिए भी अच्छा फल हैं। इसमें काफी कम मात्रा में कैलोरी पायी जाती हैं।

■ बेर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा बेर को खाने से लीवर से सम्बन्धित बिमारियों को दूर करने में भी मदद मिलती हैं।

■ बेर विटामिन ए, विटामिन सी और पोटैशियम का भी बढ़िया स्रोत हैं। इसे खाने से बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं। जिससे आपका शरीर कई सारी बिमारियों से लड़ने में सक्षम हो जाता हैं। बेर में मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...